हाथ बदलेगा हालात: हरियाणा के लिए कांग्रेस ने किए बड़े वादे, घोषणा पत्र में क्या-क्या है?
Advertisement
trendingNow12450844

हाथ बदलेगा हालात: हरियाणा के लिए कांग्रेस ने किए बड़े वादे, घोषणा पत्र में क्या-क्या है?

Haryana News: घोषणापत्र जारी करते हुए कांग्रेस ने कहा कि उसने सभी वर्गों को ध्यान में रखा है. साथ ही पिछली सरकार में अपने वादों को पूरा करने का दावा किया है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, युवाओं को रोजगार, और मुफ्त इलाज जैसे ऐलान किए गए हैं. 

हाथ बदलेगा हालात: हरियाणा के लिए कांग्रेस ने किए बड़े वादे, घोषणा पत्र में क्या-क्या है?

Congress Releases Manifesto: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र 'हाथ बदलेगा हालात' के नाम से जारी कर दिया है. यह घोषणा पत्र चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, प्रदेश अध्यक्ष उदयभान और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में जारी किया गया. इसमें युवाओं के लिए विदेशों में नौकरियों को आसान बनाने के लिए हरियाणा विदेशी रोजगार बोर्ड बनाने का वादा किया गया है.

कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं

असल में घोषणा पत्र में कांग्रेस ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. राजस्थान सरकार की तर्ज पर 25 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज, सस्ती शिक्षा और छात्राओं के लिए मुफ्त पिंक मिनी बस और पिंक ई-रिक्शा की सुविधा का वादा किया गया है. इसके अलावा, महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की भी बात कही गई है.

कानूनी गारंटी का वादा

किसानों के लिए कांग्रेस ने किसान आयोग के गठन और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी का वादा किया है. किसानों की सुरक्षा और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा और सिंघु बॉर्डर पर स्मारक बनाने का वादा भी किया गया है. कांग्रेस ने यह भी कहा है कि एसवाईएल मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लागू किया जाएगा.

2 लाख सरकारी नौकरियां 

इसके अलावा, कांग्रेस ने 2 लाख सरकारी नौकरियां देने, हरियाणा कौशल रोजगार निगम को बंद करने और पेपर लीक मामलों के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने का आश्वासन दिया है. ओबीसी के लिए क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख तक बढ़ाने और 18 से 60 साल तक की महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये देने का भी वादा किया गया है.

Trending news