2024 में मोदी सरकार की सुनामी, 100 से नीचे सिमटेगा विपक्ष! क्या कहते हैं ओपिनियन पोल के आंकड़े
Advertisement
trendingNow12158549

2024 में मोदी सरकार की सुनामी, 100 से नीचे सिमटेगा विपक्ष! क्या कहते हैं ओपिनियन पोल के आंकड़े

Zee News Matrize Opinion Polls: इस ओपिनियन पोल के माध्यम से राज्यवार आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें जनता की राय शामिल की गई है. इसमें लोकसभा की 543 सीटों पर एक लाख 13 हजार आठ सौ तैंतालिस लोगों की राय ली गई है.

2024 में मोदी सरकार की सुनामी, 100 से नीचे सिमटेगा विपक्ष! क्या कहते हैं ओपिनियन पोल के आंकड़े

ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. इसकी चर्चा देशभर में है. ये ओपिनयन पोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्रीनगर दौरे और पूरे देश में CAA लागू होने के ठीक बाद किया गया. ये ओपिनियन पोल 27 फ़रवरी से 13 मार्च के बीच किया गया. इसमें किस राज्य में कहां और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, जनता ने इसका जवाब दिया है. इसके अलावा कई अन्य चीजों का भी आंकड़ा सामने आया है. पोल के अनुमान के मुताबिक एनडीए को 390 सीटें मिल सकती हैं जबकि इंडिया गठबंधन को 96 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 57 सीटें जा सकती हैं.

वैसे तो चुनाव की तारीखों का ऐलान शनिवार को हो सकता है. लेकिन इससे पहले ही ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. वे क्या कारण हैं जिनके चलते बीजेपी को चुनाव में फायदा होने वाला है. इस पर लोग क्या सोचते हैं, जी न्यूज के ओपिनियन पोल में इस पर भी नतीजे आए हैं. 

बिहार का ओपिनियन पोल

बिहार में NDA हो या INDIA गठबंधन... दोनों ही बिहार में सीट बंटवारे की लड़ाई सुलझाने में जुटे हैं. ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में NDA को 37 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि INDIA गठबंधन को 3 सीटें मिल सकती हैं. बिहार की कुल 40 सीटों में सबसे ज़्यादा 37 सीटें NDA गठबंधन को जाती दिख रही हैं. 

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में बिहार में NDA को 53 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है..जबकि इंडिया गठबंधन इसके मुकाबले सिर्फ 31 प्रतिशत वोट लेता दिखाई दे रहा है..और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

झारखंड का ओपिनियन पोल

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में झारखंड की कुल 14 सीटों में एनडीए यानी बीजेपी और आजसू के खाते में 13 सीट जबकि इंडिया गठबंधन को सिर्फ 1 सीट मिल रही है जिसमें जेएमएम कांग्रेस और आरजेडी शामिल हैं यानी पिछले चुनाव के मुकाबले एनडीए को झारखंड मे एक सीट ज्यादा मिल रही है

कर्नाटक 
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में कर्नाटक की कुल 28 सीटों पर NDA इंडिया गठबंधन पर भारी पड़ रही है, जिसमें BJP के साथ JDS भी शामिल है दोनों को कुल 23 सीट मिल रही है वहीं सत्ता में काबिज होने के बावजूद कांग्रेस कर्नाटक में सिर्फ 5 सीट जीतती दिख रही है... NDA के 23 सीटों में 21 बीजेपी और 2 जेडीएस के खाते में जाती दिख रही है.

कर्नाटक में वोट शेयर की बात करें तो NDA गठबंधन को 54 फीसदी वोट मिल रहा है जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 42 फीसदी है जबकि अन्य को भी 4 फीसदी वोट मिल रहे हैं... कांग्रेस और एनडीए के वोट शेयर में 12 फीसदी का फासला सीटों में भी बड़ा अंतर पैदा कर रहा है 

आंध्र प्रदेश
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश की कुल 25 सीटों पर मुकाबला टक्कर का है... YSRCP को 12 जबकि NDA गठबंधन को 13 सीट मिल रही हैं... हाल ही में बीजेपी ने टीडीपी और जनसेना को NDA में शामिल करवाया था और अनुमानों में ये गठबंधन फायदे का सौदा साबित हो हो रहा है... पिछली बार जगनमोहन की YSRCP को 22 सीट मिली थी यानी इस बार सीधे सीधे 10 सीटो का नुकसान हो रहा है

तेलंगाना 
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तेलंगाना में कांग्रेस को 9.. और बीजेपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि BRS और BSP के गठबंधन को 2 सीटें और AIMIM को 1 सीट मिल सकती है. कुल 17 सीटों में कांग्रेस 9 सीटों के साथ सबसे आगे दिख रही है. 

केरल 
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में केरल की कुल 20 सीटों पर इंडिया गठबंधन क्लीन स्वीप करता नजर आ रहा है...जिसमें कांग्रेस को 9 CPM को 8 और अन्य सहयोगियों को 3 सीट मिल रही है जबकि केरल में NDA का खाता भी नहीं खुल पा रहा है  

तमिलनाडु 
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु की कुल 39 सीटों पर इंडिया गठबंधन को 36 सीटें मिल सकती हैं. NDA को सिर्फ एक सीट पर सफलता मिलने का अनुमान है..और AIADMK को 2 सीटें मिल सकती हैं 

तमिलनाड़ु 
ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में तमिलनाड़ु में INDIA गठबंधन को लगभग 60 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है..जबकि NDA को इसके मुकाबले सिर्फ 20 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं..AIADMK को 16 फीसदी जबकि अन्य को 4 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

पश्चिम बंगाल
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में TMC को 24 सीटें मिल सकती हैं... यानी ममता दीदी BJP से बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं.. BJP को इस बार 17 सीटें मिल सकती हैं. जबकि I.N.D.I.A. को केवल एक सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है. 

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में TMC को 43 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. जबकि BJP को 41 फीसदी वोट मिल सकता है... यहां बंगाल में इस बार टक्कर कांटे की होगी. जबकि I.N.D.I.A. गठबंधन को 12 फीसदी वोटशेयर मिलने का अनुमान है और अन्य को केवल 4 फीसदी ही वोट मिल सकते हैं. 

जम्मू कश्मीर
ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में आगामी लोकसभा चुनाव में NDA यानी BJP को जम्मू कश्मीर की 5 सीटों में से 2 सीटें मिल सकती हैं.. जबकि इंडिया गठबंधन को 1 सीट मिलने का ही अनुमान है.. अन्य के खाते में 2 सीटें आ सकती हैं.. 

लद्दाख

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में लद्दाख की 1 लोकसभा सीट पर  NDA यानी BJP कब्जा कर सकती है. यानी ना ही कांग्रेस के खाते में कुछ आएगा और ना ही अन्य के खाते में सीट आएगी.. 

अंडमान-निकोबार

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में भी बीजेपी अपना कमल खिला सकती है. जबकि यहां भी कांग्रेस और अन्य के हाथ जीरो सीट लगने का अनुमान है

दादरा एवं नगर हवेली

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में दादरा और नगर हवेली की एकलौती सीट है.. और ये सीट भी NDA की झोली में जाने का अनुमान है... जबकि I.N.D.I.A. गठबंधन को यहां भी कोई सीट हाथ नहीं लगेगी.. जबकि अन्य का खाता भी जीरो रहने का अनुमान है.

लक्षद्वीप

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट पर NDA को कोई सीट नहीं मिलने का अनुमान है जबकि यहां I.N.D.I.A. गठबंधन यानी कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य के खाता भी खाली रह सकता है.

पुडुचेरी

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर  NDA को यहां भी जीरो सीट मिलेंगी. जबकि I.N.D.I.A. गठबंधन यहां की एक 1 सीट जीत सकती है, यहां कांग्रेस को पुडुचेरी की सीट मिल सकती है. जबकि अन्य का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान है. 

गोवा

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में गोवा की दोनों सीटों पर कमल खिलने की संभावना है.. यानी BJP यहां गोवा की 2 सीटें जीत सकती है. जबकि कांग्रेस को एक भी सीट ना मिलने का अनुमान है. इसी तरह अन्य के खाते में भी कोई सीट नहीं आने का अनुमान है.

महाराष्ट्र

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों पर NDA, इंडिया गठबंधन पर भारी पड़ रही है. यहां NDA में BJP के साथ शिवसेना शिंदे गुट और NCP का अजित पवार गुट शामिल है. तो सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में NDA को 45 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं इंडिया गठबंधन को 3 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, अन्य के खाते में एक भी सीट जाती नज़र नहीं आ रही. 

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में NDA को 61 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को 30 प्रतिशत सीटें मिल सकती हैं. जबकि, अन्य को 9 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. 

गुजरात

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे की मानें तो लोकसभा चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीटों पर बीजेपी जीत का परचम लहरा सकती है. जबकि यहां कांग्रेस और अन्य का खाता खुलना भी मुश्किल नज़र आ रहा है. 

वोट शेयर की बात करें तो इस मामले में भी बीजेपी कहीं आगे दिख रही है. ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को 62 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को 32 फीसदी, जबकि अन्य को सात प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 

उत्तराखंड

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक 2024 लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के जीत दर्ज करने का अनुमान है, यानि सभी 5 सीटें बीजेपी जीतती दिखाई दे रही है जबकि कांग्रेस के साथ अन्य उम्मीदवारों का खाता भी नहीं खुल रहा है.

पंजाब

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 5 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 3 सीटें, शिरोमणि अकाली दल को एक सीट, बीजेपी को 3 सीटें और अन्य को एक सीट मिलती दिख रही है. कुल मिलाकर देखा जाए तो यहां NDA को 3 सीटें, INDIA गठबंधन को 8 सीटें, जबकि अन्य के खाते में 2 सीटें जा सकती हैं. 

राजस्थान

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में बीजेपी राजस्थान में क्लीन स्वीप कर सकती है. बीजेपी को वहां 25 में से 25 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल है. वोट प्रतिशत की बात करें तो ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में राजस्थान में बीजेपी को 66 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है..वहीं कांग्रेस को 28 फीसदी वोट मिल सकते हैं...अन्य के खाते में 6 फीसदी वोट जा सकता है

फाइनल ओपिनियन पोल

सीट - 543
NDA           390
I.N.D.I.A.    96
OTH            57

 

इस ओपिनियन पोल में 14 हज़ार 7 सौ 99 फ़र्स्ट टाइम वोटर्स की राय भी शामिल की गई है. ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ़ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है.  ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं सिर्फ ओपिनियन पोल है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

Trending news