Lok Sabha Chunav 2024: इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा बनेगा सांसद? फरीदकोट सीट से निर्दलीय उतरने का किया ऐलान
Advertisement
trendingNow12200155

Lok Sabha Chunav 2024: इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा बनेगा सांसद? फरीदकोट सीट से निर्दलीय उतरने का किया ऐलान

Indira Gandhi Killer Beant Singh: पंजाब में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के हत्यारे बेअंत सिंह का बेटा भी अपनी किस्मत आजमाने जा रहा है. उसने इसके लिए अपनी सीट भी चुन ली है. 

 

Lok Sabha Chunav 2024: इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा बनेगा सांसद? फरीदकोट सीट से निर्दलीय उतरने का किया ऐलान

Faridkot Lok Sabha Elections 2024: देश में होने जा रहे लोकसभा चुनावों में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के एक हत्यारे के बेटे ने भी उतरने का ऐलान किया है. हत्यारे बेअंत सिंह के बेटे सरबजीत सिंह (45) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह  पंजाब के फरीदकोट से लोकसभा चुनाव लड़ेगा. सरबजीत सिंह ने कहा कि उन्हें चुनाव लड़ने के लिए फरीदकोट के कई लोगों ने उनसे अप्रोच किया था. लिहाजा उनकी बात का मान रखते हुए वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरेंगे. 

बेअंत सिंह ने की थी इंदिरा गांधी की बर्बर हत्या

सरबजीत का पिता बेअंत सिंह पूर्व पीएम इंदिरा गांधी का सुरक्षा गार्ड था. ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद देश भर के सिखों में इंदिरा गांधी के प्रति गुस्सा था. तत्कालीन प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकारों ने उनसे सुरक्षा में लगे सिख जवानों को हटाने की सलाह दी थी लेकिन उन्होंने उसे ठुकरा दिया. इसी का फायदा उठाकर बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने 31 अक्टूबर, 1984 को पीएम आवास पर इंदिरा गांधी को गोलियों से भून दिया गया था. 

घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए पीएम आवास पर तैनात बाकी सुरक्षा गार्डों ने बेअंत सिंह को मौके पर ही मार गिराया था, जबकि सतवंत सिंह को जिंदा पकड़ लिया गया था. उसे बाद में मौत की सजा दे दी गई थी. सरबजीत सिंह उसी हत्यारे बेअंत सिंह का बेटा है. वह मोहाली का रहने वाला है और 12वीं तक पढ़ा है.  

अब बेटा सरबजीत ठोकेगा चुनावी ताल

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों ने बेअंत के परिवार को हाथों हाथ ले लिया. वर्ष 1989 में बेअंत सिंह की पत्नी बिमल कौर ने रोपड़ से चुनाव लड़ा और जीत गईं. जबकि बेअंत के पिता बठिंडा से सांसद चुने गए. सिखों में उसी सेंटिमेंट का फायदा उठाने के लिए सरबजीत सिंह ने 2004 में बठिंडा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, जिसमें उसने 1.13 लाख वोट पाए थे. हालांकि इसके बावजूद उसे हार झेलनी पड़ी थी. 

इसके बाद 2007 में उसने पंजाब असेंबली के चुनाव में भदौर सीट से किस्मत आजमाई लेकिन वहां भी हार झेलनी पड़ी. सरबजीत सिंह ने 2014 में फतेहगढ़ साहिब सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा लेकिन उसे फिर हार झेलनी पड़ी. इसके बाद सरबजीत सिंह बसपा में शामिल हो गया और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन फिर हार गया. 

एक्टर करमजीत अनमोल से हो सकता है मुकाबला

अब सरबजीत सिंह एक बार फिर चुनावी मैदान में ताल ठोकने के लिए तैयार है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने फरीदकोट सीट से अभिनेता करमजीत अनमोल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गायक हंस राज हंस को मैदान में उतार रही है. फिलहाल इस सीट से कांग्रेस के मोहम्मद सादिक सांसद हैं. पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग 1 जून को होगी, जबकि काउंटिंग 4 जून को की जाएगी. 

Trending news