मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट, धारा 144 लागू
Advertisement

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट, धारा 144 लागू

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रही हैं. पल-पल सियासी समीकरण बदल रहे हैं.

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट, धारा 144 लागू
LIVE Blog

Lok Sabha Election Latest News in Hindi Live: कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है. लेकिन इस लिस्ट में भी रायबरेली और अमेठी की सीट पर किसी भी उम्मीदवार का नाम नहीं है. लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए नामांकन का समय खत्म हो चुका है और इस आखिरी दिन कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी. उत्तर प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं. इनमें  प्रयागराज, सीतापुर, गाजियाबाद, महाराजगंज, मथुरा और बुलंदशहर की सीटें शामिल हैं.

कांग्रेस ने किस-किसको दिया मौका?

कांग्रेस ने गाजियाबाद से डॉली शर्मा, बुलंदशहर से शिवराम वाल्मीकि, सीतापुर से नकुल दुबे और महाराजगंज से विजेंद्र चौधरी को टिकट दिया है. तेलंगाना की 4 सीटों पर भी नाम तय हो गए हैं. पार्टी ने भोंगीर से चमाला किरन कुमार रेड्डी, मेदक से नीलम मधु, निजामाबाद से टी जीवन रेड्डी और आदिलाबाद से सुगुणा कुमारी को पार्टी ने मैदान में उतारा है. पार्टी ने झारखंड की 3 सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. जिसमें लोहरदगा से सुखदेव भगत, हजारीबाग से जयप्रकाश पटेल और खूंटी से कालीचरण मुंडा को टिकट दिया गया है.

बीजेपी ने जारी की 7वीं लिस्ट

इधर, बीजेपी ने भी दो उम्मीदवारों के नाम के साथ ही अपनी 7वीं लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने महाराष्ट्र की अमरावती और कर्नाटक की चित्रदुर्ग सीट पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. बीजेपी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक की एक-एक सीट पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. इन दो नामों के साथ ही पार्टी ने अपनी सातवीं लिस्ट जारी कर दी है. नवनीत राणा महाराष्ट्र की अमरावती सीट से बीजेपी उम्मीदवार बनाई गई हैं और कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गोविंद चरगोल उम्मीदवार बनाए गए हैं. बुधवार को अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने बीजेपी का दामन थाम लिया. 2019 में महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय चुनाव लड़ा था.

28 March 2024
23:45 PM

बांदा में पुलिस सुरक्षा बढ़ाई गई

- पूर्वांचल में कड़े सुरक्षा के इंतजाम करने के आदेश दिये गए हैं. बांदा और लखनऊ में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. बांदा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है. कानपुर लखनऊ से लेकर मऊ गाजीपुर में सभी जिलों के कप्तान को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए. 

- संवेदनशील इलाकों में पुलिस फोर्स के पेट्रोलिंग बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं. बांदा में पुलिस सुरक्षा बढ़ाई गई है. एसपी, डीएम समेत जिले की फोर्स को मेडिकल कॉलेज पर बुलाया गया है. साथ ही डीजीपी मुख्यालय ने सतर्कता बरतने के दिए निर्देश दिए गए हैं. 

23:30 PM

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद पूरे यूपी में हाई अलर्ट, योगी बोले- किसी भी हाल में अप्रिय घटना न हो

- उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. यूपी के बांदा जिले में अस्पताल में मौत हो गई है. गुरुवार के रात 10 बजे इस खबर के आने के बाद प्रदेश का प्रशासन हाई अलर्ट पर है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश के कुछ पूर्वी जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. मुख्तार अंसारी के घर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. 

- डीजीपी ऑफिस से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कुछ जिलों में विशेष सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं. मसलन प्रयागराज, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी. घोसी के कई जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाई गई है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसी भी अप्रिय घटना को न होने का सख्त हिदायत दिया है. 

22:30 PM

पूर्वांचल का रॉबिनहुड... खौफ का दूसरा नाम, मुख्तार अंसारी

चर्चित डॉन मुख्तार अंसारी गुरुवार को हार्ट अटैक के कारण मौत की नींद सो गया है. पूर्वांचल में मुख्तार के दबदबे और खौफ की कहानियां सुनकर कई लोग बड़े हुए हैं. मुख्तार पर 60 से ज्यादा मामले दर्ज थे, जिसमें हत्या, आर्म्स एक्ट, रंगदारी शामिल थे. कई पार्टियों में मुख्तार का दबदबा रहा. राजनीतिक शह का उसने पूरा फायदा उठाया. 

22:00 PM

मुख्‍तार अंसारी की मौत, हार्ट अटैक के बाद बांदा मेडिकल कॉलेज में तोड़ा दम

- पूर्वांचल के सबसे बड़े माफ‍िया व डॉन मुख्‍तार अंसारी की गुरुवार को अस्‍पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. बांदा जेल में हार्ट अटैक आने के बाद मुख्‍तार को आनन-फानन में बांदा मेडिकल कॉलेज की आईसीयू में भर्ती कराया गया था. बांदा मेडिकल कॉलेज ने माफ‍िया की मौत की पुष्टि कर दी है. 

- माफ‍िया की मौत की सूचना के बाद परिवारवाले दो घंटे में बांदा पहुंच सकते हैं. साथ ही पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आला पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की है. माफिया का शव शुक्रवार को बांदा से गाजीपुर कड़ी सुरक्षा में ले जाने की योजना है. कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव कल गाजीपुर जा सकते हैं.

20:00 PM

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मास्टरमाइंड गिरफ्तार

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 1 मार्च को कैफे में ब्लास्ट के बाद एनआईए ने तीन राज्यों की विभिन्न जगहों पर छापेमारी की. रिपोर्ट के मुताबिक, मास्टरमाइंड मुजम्मिल शरीफ को बुधवार को पकड़ा गया और उसे कस्टडी में रखा गया है.

15:30 PM

गौतमबुद्ध नगर से समाजवादी पार्टी ने फिर बदला प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर सीट पर सपा ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. युवा नेता राहुल अवाना का टिकट बदल दिया गया है. अब उनकी जगह  डॉ. महेंद्र नागरको प्रत्याशी घोषित किया गया है. लखनऊ में पार्टी मुखिया अखिलेश यादव की मौजूदगी में उनके नाम पर अंतिम मुहर लगी है.

14:33 PM

Lok Sabha Election: आसिम रजा का नामांकन रद्द

यूपी के रामपुर में आसिम रजा का नामांकन पत्र निरस्त हुआ. आसीम रजा ने दावा किया था कि वो समाजवादी पार्टी से नामांकन पत्र जमा कर रहे हैं. फॉर्म ए, बी और प्रारूप 2 नहीं होने के चलते नामांकन खारिज हुआ. समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव ने मौलाना मुहिबुल्लाह नदवी का कराया नामांकन था.

14:01 PM

Bihar Alliance: बिहार गठबंधन पर बड़ी बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर बिहार में एलायंस को लेकर बैठक जारी है. बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह, प्रभारी मोहन प्रकाश और सीट शेयरिंग कमेटी के चेयरमैन मुकुल वासनिक बैठक में मौजूद हैं. इसके बाद ये नेता लालू यादव से मिलने जा सकते हैं.

13:30 PM

Bihar Alliance: बिहार की सीट शेयरिंग पर बड़ी बैठक

बिहार की सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में बड़ी बैठक होगी. कांग्रेस के बड़े नेता मुकुल वासनिक, अखिलेश सिंह और प्रभारी मोहन प्रकाश की लालू यादव से मुलाकात होगी. सूत्रों के मुताबिक, आज शाम को बिहार में सीट शेयरिंग फार्मूले का ऐलान होगा.

13:03 PM

Bihar Lok Sabha Election: बिहार में सारी सीटें जीतने का भरा दम

NDA के लोकसभा चुनाव 2024 अभियान पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार में जिस तरह की लहर है, पूरी तरह स्पष्ट लग रहा है कि NDA बिहार में 40 की 40 सीटें जीतेगी और एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सरकार बनेगी.

12:31 PM

Haryana Lok Sabha: हरियाणा की सभी 10 सीटों पर लड़ेगी JJP

लोकसभा चुनाव पर JJP चीफ दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पार्टी की PAC की बैठक में ये निर्णय लिया गया कि JJP सभी 10 लोकसभा सीटों पर मजबूती के साथ उतरेगी और उन सीटों को जीतने का प्रयास करेगी. हरियाणा की परिस्थिति को देखते हुए लोग बढ़-चढ़कर मतदान करेंगे और पार्टी के कार्यकर्ता भी जिम्मेदारी के साथ मैदान में उतरेंगे.

12:07 PM

Savitri Jindal quits Congress: सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी

हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ दी है. हाल ही में सावित्री जिंदल के बेटे नवीन जिंदल ने बीजेपी ज्वाइन की थी. सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए सावित्री जिंदल ने रिजाइन किए.

11:40 AM

Varun Gandhi Letter: रिश्ता कभी खत्म नहीं होगा- वरुण गांधी

टिकट कटने के बाद वरुण गांधी ने पीलीभीत वासियों के नाम एक चिट्ठी लिखी है और उसमें कहा है कि रिश्ता कभी खत्म नहीं होगा. मैं आपका था और आपका ही रहूंगा.

11:28 AM

Shiv Sena Shinde Fration List: आज आएगी शिवसेना शिंदे गुट की लिस्ट!

शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट आज आने की संभावना है. शिंदे गुट के 13 में से 12 सांसदों को फिर से मौका मिल सकता है. बीती रात हुई बैठक में मुख्यमंत्री का सांसदों को आश्वासन है. हेमन्त गोडसे, हेमन्त पाटिल, भावना गवली, संजय मांडलिक और दारिशील माने की सीटों को लेकर सस्पेंस था. महाराष्ट्र के ठाणे, संभाजीनगर सीटों पर अभी भी शिंदे के उम्मीदवार तय नहीं हैं.

10:59 AM

Madhya Pradesh Lok Sabha: 2 पूर्व MLA और 1 पूर्व सांसद बीजेपी में होंगे शामिल

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को आज फिर से झटका लगेगा. 2 पूर्व विधायक और एक पूर्व सांसद बीजेपी में शामिल होंगे. रामलखन सिंह भिंड पूर्व सांसद, नीलेश अवस्थी पूर्व विधायक पाटन और अजय यादव पूर्व विधायक खरगापुर बीजेपी में शामिल होंगे. वे 600 समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल होंगे.

10:28 AM

Maharashtra Politics: 'ऑपरेशन लोटस करो या बनाना कुछ नहीं होने वाला है'- संजय राउत

शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि यूपी में अखिलेश यादव नाराज हैं. बंगाल में ममता बनर्जी अकेले चुनाव लड़ रही हैं. मगर हम महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ हैं. हमारे नेताओं को ईडी का नोटिस आ रहा है. आने दो हम भी ये खेल खेलेंगे. ऑपरेशन लोटस करो या बनाना करो, कुछ नहीं होने वाला है. अब कोई डरने वाला नहीं है. हम जेल जाएंगे तो वहीं से सरकार चलाएंगे. इस देश में बीजेपी के साथ कोई नहीं है. महाराष्ट्र में बीजेपी की सीट शेयरिंग क्यों नही हो रही है. बार-बार शिंदे और अजित पवार को दिल्ली क्यों जाना पड़ रहा है.

10:03 AM

UP Lok Sabha: रामपुर से अखिलेश यादव के लिए रिपोर्ट

सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम लखनऊ में सपा पार्टी दफ्तर पहुंचे. बुधवार को नरेश उत्तम रामपुर और मुरादाबाद गए थे. नरेश उत्तम कल की पूरी रिपोर्ट अखिलेश यादव को देंगे. थोड़ी देर में अखिलेश यादव सपा दफ्तर पहुंचेंगे.

09:29 AM

Ganesamoorthy Demise: गणेश मूर्ति का निधन

तमिलनाडु के इरोड से एमडीएमके के सांसद गणेश मूर्ति का आज निधन हो गया है. तबीयत खराब होने के बाद सांसद गणेश मूर्ति को एक प्राइवेट अस्पताल में बीते 24 मार्च को भर्ती कराया गया था. हालांकि, उनकी जान नहीं बचाई जा सकी. आज सुबह उनका निधन हो गया.

09:00 AM

Maharashtra I.N.D.I.A Alliance: MVA नेताओं की बड़ी बैठक आज

महाविकास आघाड़ी के प्रमुख नेताओं की आज शाम 4 बजे ट्राइडेंट होटल में बैठक है. इस बैठक में शरद पवार, उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोरात के साथ तीनों दलों के प्रमुख नेता उपस्थित रहेंगे. लोकसभा चुनाव क्षेत्र को लेकर तीनों दलों में अनबन शुरू है. दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई और सांगली लोकसभा चुनाव क्षेत्र को लेकर बातचीत होगी.

08:54 AM
08:33 AM

Lok Sabha Election: प्रत्याशियों का नामांकन आज से शुरू

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई. निर्वाचन आयोग ने 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना बृहस्पतिवार सुबह जारी की. इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है. जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को की जाएगी. जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को होगी. इस चरण के दौरान बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के एक हिस्से में भी मतदान होगा. बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को पहले चरण के लिए जारी गजट अधिसूचना में शामिल की गई थी.

08:23 AM

Bihar Lok Sabha Election: जीतनराम मांझी आज भरेंगे पर्चा

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में बिहार की चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अंतिम दिन हैं. बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी आज गया लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे. वे करीब 10:30 बजे नामांकन करेंगे.

08:09 AM

BSP Lok Sabha Election: जल्द चुनाव प्रचार करने निकलेंगी मायावती

लोकसभा चुनाव में बसपा एक्टिव हुई. बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ आकाश आनंद भी सभाएं करेंगे. अप्रैल के पहले सप्ताह से पश्चिमी यूपी में रैलियों की शुरुआत पार्टी कर सकती है. पार्टी सूत्रों की मानें तो बसपा सुप्रीमो चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत बिजनौर और नगीना में रैली के जरिए करेंगी. वहीं दूसरी ओर पार्टी के नेशनल कोआर्डिनेटर आकाश आनंद भी 6 अप्रैल से यूपी में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे. पश्चिमी यूपी में कई चुनावी सभाओं का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. बसपा भी अन्य दलों की तरह चुनाव जीतने की व्यूह रचना करने में जुट गई है. बसपा सुप्रीमो जल्द प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रही हैं.

07:45 AM

I.N.D.I.A गठबंधन का पेंच बिहार में फंसा

सूत्रों के मुताबिक, बिहार में I.N.D.I.A गठबंधन की गांठ और उलझ गई है. दरअसल, पूर्णिया, कटिहार और औरंगाबाद को लेकर पेंच आरजेडी-कांग्रेस में फंसा हुआ है. सीटों की गांठ अभी तक नहीं उलझी है. हालांकि पूर्णिया से आरजेडी बीमा भारती को उतार चुकी है लेकिन कांग्रेस नेता पप्पू यादव पूर्णिया सीट छोड़ने को राजी नहीं हैं.

07:22 AM

RLD Rally: जयंत चौधरी आज से करेंगे चुनाव प्रचार की शुरुआत

RLD मुखिया जयंत चौधरी आज से चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे. जयंत चौधरी बिजनौर के चांदपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे. RLD मुखिया अपनी पार्टी के उम्मीदवार चंदन चौहान के लिए जनता से वोट की अपील करेंगे. चांदपुर के हिंदू इंटर कॉलेज में RLD की जनसभा होगी.

07:00 AM

Bihar Election: बिहार में आखिरकार बीमा भारती को मिला टिकट

बिहार में पूर्णिया लोकसभा सीट पर RJD ने आखिरकार बीमा भारती को टिकट दे ही दिया. लेकिन इस ऐलान के बाद ही पप्पू यादव ने अपनी बात दोहराई और कहा कि दुनिया छोड़ दूंगा पूर्णिया नहीं. बिहार में महागठबंधन कितना मजबूत है. ये पूर्णिया सीट पर दावेदारी की जंग ने साबित कर दिया. पूर्णिया की एक सीट ने बता दिया कि बिहार में जो दिख रहा है वो शायद सही नहीं है. लंबी खींचतान के बीच गुरुवार को पूर्णिया सीट को लेकर RJD और कांग्रेस आमने-सामने आ गई है. RJD ने आखिरकार बीमा भारती को पूर्णिया से लोकसभा का उम्मीदवार बना दिया. लेकिन पप्पू यादव ने फिर कहा कि मर जाएंगे लेकिन पूर्णिया नहीं छोड़ेंगे. पूर्णिया को बिहार के सीमांचल की राजधानी भी कहा जाता है. यहां किसी की जीत-हार में MY (मुस्लिम-यादव) समीकरण को साधने की बड़ी चुनौती होती है. क्योंकि पूर्णिया में सबसे ज्यादा आबादी मुस्लिम और यादव की है. जिस पर RJD की पकड़ मजबूत मानी जाती है. अब आपको पूर्णिया का जातीय समीकरण समझा देते हैं. पूर्णिया में हिंदू वोटर- 60%, मुस्लिम वोटर - 40% हैं. यहां 5 लाख: SC-ST और 1.50 लाख यादव, 1.25 लाख ब्राह्मण, 1.25 लाख राजपूत और 7 लाख मुस्लिम हैं.

06:48 AM

Second Phase Nomination: दूसरे चरण का नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से उम्मीदवारों का नॉमिनेशन शुरू होगा. एमपी की 7 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में वोटिंग होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है. नामांकन कर चुके कैंडिडेट 8 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे. सभी चरणों के मतदान की मतगणना 4 जून 2024 को होगी.

Trending news