Lok Sabha Chunav Results: दिल्ली में अकेले असेंबली चुनाव लड़ेगी AAP, लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस से किया किनारा
Advertisement
trendingNow12281283

Lok Sabha Chunav Results: दिल्ली में अकेले असेंबली चुनाव लड़ेगी AAP, लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस से किया किनारा

Lok Sabha Chunav Results Live: लोकसभा चुनाव 2024 में 293 सीटें जीतने वाले NDA ने सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना है. मोदी के नेतृत्व में नई सरकार 9 जून को शपथ ले सकती है.

Lok Sabha Chunav Results: दिल्ली में अकेले असेंबली चुनाव लड़ेगी AAP, लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस से किया किनारा
LIVE Blog

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. नई लोकसभा में 293 सीटों वाले NDA ने उन्हें अपना नेता चुना है. मोदी के नेतृत्व में NDA शुक्रवार (07 जून) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिल सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश करेगा. उससे पहले, बीजेपी संसदीय दल और NDA के सभी सांसदों की एक बैठक होगी. इन बैठकों में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा.

NDA के दो प्रमुख घटक दलों- नीतीश कुमार की जदयू और एन चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा ने समर्थन की कुछ शर्तें रखी हैं. इनमें कुछ मंत्री पद और अन्य मांगें शामिल हैं. मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा को NDA के सहयोगियों से बात कर सरकार गठन को अंतिम रूप देने का जिम्मा सौंपा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी नई कैबिनेट रविवार (09 जून) को शपथ ले सकती है. शपथ ग्रहण के लिए पड़ोसी देशों को न्योता भेजा गया है. नेपाल और बांग्लादेश के पीएम ने आने की पुष्टि कर दी है. नई सरकार के गठन और लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद के घटनाक्रम से जुड़ी हर अपडेट के लिए बनें रहें Zee News के साथ.

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates

06 June 2024
23:11 PM

आदर्श आचार संहिता हटाई गई- निर्वाचन आयोग

लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही 16 मार्च से लागू आदर्श आचार संहिता बृहस्पतिवार को हटा ली गई है. केंद्रीय कैबिनेट सचिव और राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव और कुछ सीटों पर उपचुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद ‘आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से हटा ली गई है’.

22:39 PM

‘आप’-कांग्रेस गठबंधन सिर्फ लोस चुनाव के लिए था- गोपाल राय 

आम आदमी पार्टी (आप) के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए था और उन्होंने संकेत दिया कि सत्तारूढ़ पार्टी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पार्टी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ को पूरा समर्थन दिया है. 

22:07 PM

शुक्रवार को हो सकती है राजग संसदीय दल की बैठक

नरेन्द्र मोदी को नेता चुनने के लिए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक होने की संभावना है. इसके साथ ही मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा. शपथ ग्रहण समरोह रविवार को हो सकता है. सूत्रों ने कहा कि मोदी के राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद तेदेपा अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे. उन्होंने कहा कि मोदी सप्ताहांत में, संभवत: रविवार को शपथ ले सकते हैं. राजग के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है.

21:40 PM

अभिषेक बनर्जी ने उद्धव ठाकरे से की मुलाकात 

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बृहस्पतिवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. बनर्जी की यह मुलाकात लोकसभा चुनाव में शिवसेना के प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद हुई है. शिवसेना और तृणमूल कांग्रेस दोनों ही विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का हिस्सा हैं.

21:10 PM

दिलीप घोष के बयान से भाजपा की बंगाल इकाई में गुटबाजी की अटकलें तेज 

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई में दिख रही दरार के बीच दिग्गज नेता दिलीप घोष के बयान ने पार्टी में ‘पुराने बनाम नये’ को लेकर नयी बहस शुरू होने की अटकलें तेज कर दी है. घोष ने बृहस्पतिवार को ‘एक्स’ पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बयान का हवाला देते हुए लिखा, ‘‘एक चीज हमेशा ध्यान रखिये कि पार्टी के पुराने से पुराने कार्यकर्ता को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर जरूरत पड़े तो दस नये कार्यकर्ताओं को अलग कर दीजिये क्योंकि पुराने कार्यकर्ता हमारी जीत की गारंटी हैं. नये कार्यकर्ताओं पर बहुत जल्दी विश्वास नहीं करना चाहिए.’ 

20:32 PM

महाराष्ट्र में तालमेल से कांग्रेस को ज्यादा सीट मिलने की उम्मीद- पटोले 

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर उनकी पार्टी को राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों में तालमेल के तहत ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस वर्ष अक्टूबर में हो सकता है. पटोले ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राज्य में लोकसभा चुनावों में तीन दलों के महा विकास आघाडी (एमवीए) में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है.

19:58 PM

महाराष्ट्र में तालमेल से कांग्रेस को ज्यादा सीट मिलने की उम्मीद- पटोले 

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर उनकी पार्टी को राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों में तालमेल के तहत ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस वर्ष अक्टूबर में हो सकता है. पटोले ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राज्य में लोकसभा चुनावों में तीन दलों के महा विकास आघाडी (एमवीए) में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है.

19:15 PM

अभिषेक बनर्जी ने दिल्ली में अखिलेश यादव से की मुलाकात 

तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने बृहस्पतिवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार को लोगों ने खारिज कर दिया है और यह तो बस एक शुरुआत है. लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के दो दिन बाद भी विपक्षी खेमे में बैठकों का दौर जारी है. तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बृहस्पतिवार को यहां समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की. 

18:35 PM

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में महिलाओं ने किया ज्यादा मतदान 

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में एक जून को हुए मतदान करने वालों में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक थी. निर्वाचन आयोग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई. आयोग के आंकड़े के अनुसार इस चरण में 64.72 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 63.11 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने ही मतदान किया. इस चरण में पंजीकृत तीसरे लिंग के मतदाताओं में केवल 22.33 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

17:52 PM

सांगली से निर्वाचित निर्दलीय ने कांग्रेस को दिया समर्थन

महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट से निर्वाचित निर्दलीय उम्मीदवार विशाल पाटिल ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की और अपना समर्थन देने की घोषण की. पाटिल महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री वसंतदादा पाटिल के पोते हैं और सांगली लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं. कांग्रेस के पूर्व नेता पाटिल ने सांगली सीट महा विकास आघाडी (एमवीए) में सीट बंटवारा समझौते के तहत शिवसेना (यूबीटी) को दिए जाने के बाद बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा.

17:14 PM

65.79 प्रतिशत वोटर्स ने किया मतदान

चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव में वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी कर दिए हैं. इस बार के इलेक्शन में 65.79 प्रतिशत वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी है. 

16:59 PM

बिहार भवन में सीएम नीतीश की बैठक

मुंगेर लोकसभा सीट से जदयू के विजयी उम्मीदवार राजीव रंजन (ललन) सिंह, नेता संजय कुमार झा और पार्टी महासचिव अफाक अहमद खान दिल्ली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचे.

16:22 PM

मायावती ने सहारनपुर से पार्टी प्रत्याशी को निकाला

बसपा ने सहारनपुर से पार्टी प्रत्याशी रहे माजिद अली को निष्कासित कर दिया है. उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के अलावा भाजपा प्रत्याशी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के आरोप में पार्टी से निकाला गया है. पार्टी ने निष्कासन पर कहा कि माजिद अली ने चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी काम किया.

15:23 PM

राहुल गांधी शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी थोड़ी देर में पार्टी मुख्यालय पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. कांग्रेस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल AICC हेडक्वार्टर्स पर शाम 5 बजे मीडिया से मुखातिब होंगे.

15:18 PM

आरक्षण-संविधान पर अफवाहों ने यूपी में लुटिया डुबोई: दयाशंकर सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा, 'आरक्षण और संविधान बदलने को लेकर जो अफवाहें फैलाई गई और मतदाताओं को जो भ्रामक जानकारी दी गई उसका असर उत्तर प्रदेश में नतीजों में देखने को मिला... पार्टी कमियों की समीक्षा करेगी.'

15:07 PM

खुद पीएम मोदी करेंगे यूपी में बीजेपी की हार का पोस्टमार्टम!

लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश के नतीजों ने बीजेपी को सबसे बड़ा झटका दिया. पार्टी 80 में से सिर्फ 33 सीटों पर ही जीत पाई. यह नुकसान क्यों हुआ? इसकी समीक्षा खुद पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. यूपी बीजेपी और सरकार के दिग्गजों को दिल्ली तलब किया गया है. माना जा रहा है कि समीक्षा बैठक के बाद, संगठन और सरकार में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. यूपी सरकार में ओबीसी, दलित और ब्राह्मण चेहरों का कद बढ़ सकता है, क्योंकि इस बार तीनों ही वर्ग के वोटर सपा की तरफ शिफ्ट हुए.

14:59 PM

अग्निवीर योजना पर JDU का बयान सही: कांग्रेस MP

जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी के अग्निवीर योजना पर दिए गए बयान पर नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, 'पूरा देश इसके खिलाफ है. जेडीयू ने जो कहा है वह सही है.'

14:52 PM

9 जून की शाम 6 बजे शपथ लेंगे मोदी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून की शाम 6 बजे हो सकता है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी. पहले समारोह 8 जून के लिए प्रस्तावित था. हालांकि, अब तक शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है.

14:46 PM

संसद के सामने से हटाई गईं शिवाजी, गांधी और आंबेडकर की प्रतिमाएं: कांग्रेस

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कुछ तस्वीरें शेयर कर संसद भवन के सामने से महान विभूतियों की प्रतिमाएं हटाने का आरोप लगाया है. उन्होंने लिखा कि 'संसद भवन के सामने छत्रपति शिवाजी महाराज, महात्मा गांधी और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्तियों को उनके प्रमुख स्थानों से हटा दिया गया है. यह नृशंसता है.'

14:30 PM

तीसरी कसम पूरी हो तब चौथी की सोचेंगे: राउत

क्या चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के लिए INDIA गठबंधन पीएम पद छोड़ने को तैयार है? इस सवाल पर शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, 'अभी तक ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई है... हमने पहले भी कहा है कि मोदी जी बहुत बुजुर्ग नेता हैं, भगवान के अवतार हैं, काशीपुत्र-गंगापुत्र हैं... उनके पास बहुमत नहीं है लेकिन आंकड़ा बड़ा है... तो हमने कहा कि पहले आप, उनके बाद हम. तीसरी कसम उनको लेने की इच्छा है, फिर हम चौथी कसम के बारे में सोचेंगे.'

14:24 PM

मैंने कोई मंत्री पद नहीं मांगा: चिराग पासवान

LJP (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के NDA सरकार में 2-3 मंत्री पद मांगने की खबरों को सिरे से खारिज किया है. पासवान ने कहा, 'मैं इन सब बातों का खंडन करता हूं. ऐसी कोई मांग नहीं है. कोई डिमांड हो भी नहीं सकती क्योंकि हमारा लक्ष्य पीएम को फिर से प्रधानमंत्री बनाना था. सभी सहयोगियों ने ईमानदारी से इस दिशा में काम किया. यह विशेषाधिकार (कैबिनेट बर्थ देना) प्रधानमंत्री के पास है... तो किसी सहयोगी दल की कोई डिमांड नहीं है.'

14:16 PM

मोदी की वजह से NDA को मिला बहुमत: चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, 'नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. कल NDA के नेताओं की बैठक थी... प्रधानमंत्री मोदी की वजह से ही NDA को प्रचंड बहुमत मिली है...कल NDA के घटक दलों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को स्वीकारा है.'

14:00 PM

बीजेपी अपने पास रखेगी चार बड़े मंत्रालय!

मोदी सरकार 3.0 की रूपरेखा कैसी होगी, इसे लेकर खबरें आने लगी हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) से जुड़े मंत्रालय अपने पास रखेगी. CCS में प्रधानमंत्री के अलावा रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री और वित्त मंत्री शामिल होते हैं.

13:58 PM

मोदी कैबिनेट 3.0 का खाका खींचने दिल्ली पहुंचे मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव आज दोपहर दिल्ली पहुंच गए. उन्होंने ANI से बातचीत में कहा, 'पीएम मोदी ने NDA गठबंधन को इतनी बड़ी जीत दिलाकर जिस प्रकार से मौका दिया है यह हम सबके लिए सौभाग्य की बात है. ऐसे व्यक्ति का मंत्रिमंडल बनाना जिसके लिए दुनिया के सभी नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, ये सबको गौरवान्वित करने वाली बात है... मुझे प्रसन्नता है कि वह शपथ लेने जा रहे हैं.' 

13:34 PM

हम मजबूती से NDA के साथ: जेडीयू

दिल्ली: JDU सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा, 'JDU संसदीय दल की बैठक कल सुबह 9:30 बजे होनी है... हम लोग NDA के साथ हैं और पूरी मजबूती के साथ हैं. पूरी मजबूती के साथ NDA के साथ रहेंगे.'

13:32 PM

अग्निवीर योजना से वोटर नाराज: जेडीयू|

जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, 'अग्निवीर योजना को लेकर मतदाताओं का एक वर्ग नाराज है. हमारी पार्टी चाहती है कि जिन कमियों पर जनता ने सवाल उठाए हैं, उन पर विस्तार से चर्चा हो और उन्हें दूर किया जाए... यूसीसी पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर सीएम (नीतीश कुमार) पहले ही विधि आयोग प्रमुख को पत्र लिख चुके हैं. हम इसके खिलाफ नहीं हैं लेकिन सभी हितधारकों से बात करके इसका समाधान निकाला जाना चाहिए.'

13:10 PM

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने आज दिल्ली में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की।

fallback

12:52 PM

बंगाल के 3 बीजेपी सांसद हमारे संपर्क में : TMC

तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी का दावा है कि पश्चिम बंगाल से बीजेपी के तीन सांसद उनके संपर्क में हैं. सूत्रों के मुताबिक, INDIA गठबंधन के नेताओं संग मुलाकात के दौरान बनर्जी ने यह बात कही. वह आज शाम को NCP (शरदचंद्र पवार) के नेता शरद पवार और शिवसेना (UBT) के संजय राउत से मुलाकात कर सकते हैं.

12:34 PM

बहुमत न हो तो बहुतों को खुश करके बनाई जाती है सरकार: अखिलेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, 'उत्तर प्रदेश की जनता ने मुद्दों पर वोट दिया और जनता के मुद्दों पर चुनाव हुआ. बीजेपी की बड़ी हार यूपी में हुई है. जहां सवाल सरकार बनने का और न बनने का है तो सरकारें बना करती हैं और सरकारें गिरा करती हैं. सरकार में बहुमत न हो तो बहुत लोग को खुश करके बनाई जाती है.'

12:29 PM

यूपी: मंत्रियों संग बैठक करेंगे योगी

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं. मुख्यमंत्री आवास पर कई मंत्रियों को बुलाया गया था. थोड़ी देर में योगी अपनी कैबिनेट के कई मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.

12:25 PM

कांग्रेस ने पीएम मोदी  से पूछे चार सवाल

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने X पर वीडियो पोस्ट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 4 सवाल पूछे हैं-

1. 30 अप्रैल 2014 को पवित्र नगरी तिरुपति में आपने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने का वादा किया था. क्या वह वादा अब पूरा होगा?

2. क्या आप विशाखापट्टनम स्टील प्लांट के निजीकरण को अब रोकेंगे?

3. क्या आप बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देकर अपने 2014 के चुनावी वादे और अपने सहयोगी नीतीश कुमार की दस साल पुरानी मांग को पूरा करेंगे?

4. क्या आप बिहार के जैसा ही पूरे देश में जाति जनगणना करवाने का वादा करते हैं?

12:09 PM

भितरघात के लिए चलते यूपी में हारी बीजेपी: हरनाथ सिंह

बीजेपी नेता हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि हम किस वजह से चुनाव हारे, यह देखना होगा. उन्होंने कहा कि 'जिन्होने भितरघात किया है उसकी भी जांच होनी चाहिए. जिन्होंने पार्टी नेतृत्व के खिलाफ ऐसा किया है, उसको देखना होगा. पार्टी और (पीएम) मोदी से किसी का विरोध नहीं था. जहां पर हारे हैं, वहां पर भी लोग आहत हैं.

11:55 AM

चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण में जाएंगे PM मोदी

TDP के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम कुमार जैन ने कहा, 'चंद्रबाबू नायडू ने कल NDA को अपना पूरा समर्थन दिया... INDIA गठबंधन कुछ भी कहे लेकिन हम NDA के साथ हैं.' उन्होंने कहा, "चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह (आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर) संभवतः 12 जून को होगा. इसमें प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया है और अन्य नेता भी आएंगे.'

11:29 AM

तेज प्रताप सिंह यादव लड़ेंगे विधायकी का चुनाव

समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. वह कहरल सीट से विधायक भी हैं. सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश अब केंद्र की राजनीति करेंगे और करहल से उनके सौतेले भाई तेज प्रताप सिंह यादव चुनाव लड़ेंगे.

11:16 AM

कल बीजेपी की अहम बैठक: शर्मा

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा, '8 जून को प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. कल सांसदों, मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की बैठक होगी... हम जनता के लिए काम करना शुरू करेंगे और उन्हें (विपक्ष को) अगले चुनाव के बारे में सोचना होगा.'

10:54 AM

नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे बीजेपी: शिवपाल

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा, 'बीजेपी को नैतिकता के तौर पर इस्तीफा देना चाहिए... उत्तर प्रदेश में NDA को नकार दिया है और अखिलेश यादव की पार्टी को  समर्थन दिया है.'

10:53 AM

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में आएंगे विदेशी मेहमान

8 जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने आने पर हामी भर दी है. 

10:36 AM

'NDA सरकार बनी तो भी मोदी पीएम नहीं बनेंगे'

पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय विजयी उम्मीदवार पप्पू यादव ने कहा, 'नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू हमेशा महात्मा गांधी के विचार पर चले हैं,ये सामाजिक न्याय की बात करते हैं. मैं उम्मीद करता हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि नीतीश जी पर देश को गर्व होगा जब वह देश के भरोसे पर खड़े उतरेंगे और चंद्रबाबू नायडू भी. मुझे उम्मीद है कि INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी और यदि NDA गठबंधन की सरकार बन गई तो नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री तो नहीं बनेंगे.'

10:03 AM

मोदी सरकार बनी तो टिकेगी नहीं: राउत

दिल्ली: शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, 'मैं बार-बार कहता हूं कि मोदी की सरकार नहीं बनेगी और बनी भी तो टिकेगी नहीं.'

09:33 AM

'कल हो जाएगा नई सरकार का गठन'

दिल्ली: यूपी के मंत्री दयाशंकर मिश्रा ने कहा, 'निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेंगे और इसीलिए हमें आमंत्रित किया गया है. तैयारियां चल रही हैं और कल सरकार का गठन हो जाएगा.'

09:01 AM

योगी आज पहुंच रहे दिल्ली, नड्डा से मिलेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार शाम तक दिल्ली आ सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, योगी आज शाम को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी के भीतर बीजेपी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. पार्टी राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 33 पर जीत दर्ज कर पाई.

08:54 AM

बाइडेन ने PM मोदी को लगाया फोन, दी जीत की बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. बाइडेन ने मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को भारत के आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में 65 करोड़ भारतीयों के हिस्सा लेने पर उनकी सराहना भी की. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन की आगामी भारत यात्रा पर भी चर्चा हुई. सुलीवन की भारत यात्रा की तारीख अभी तय नहीं है लेकिन वे नई सरकार के शपथ लेने के कुछ ही दिन के भीतर भारत आ सकते हैं.

08:26 AM

Lok Sabha Results 2024 Live: जेडीयू ने नई सरकार में क्या-क्‍या मांगा?

सूत्रों के मुताबिक, नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में कुल 80 मंत्री हो सकते हैं. हर चार सांसद पर एक मंत्री बनेगा. नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने तीन मंत्री पद मांगे हैं. सूत्रों के अनुसार, जेडीयू ने केंद्र में रेल, वित्त और कृषि मंत्रालय की मांग रखी. चिराग पासवान की LJP (रामविलास) को भी दो मंत्री पद की आस है.

07:42 AM

सही समय पर उचित कदम उठाएंगे: INDIA गठबंधन

INDIA गठबंधन के सभी घटक दल बुधवार शाम दिल्ली में जमा हुए. करीब डेढ़ घंटे की बैठक के बाद गठबंधन की ओर से कहा गया कि वे उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बैठक के दौरान सभी की ओर से एक संयुक्त बयान में कहा, 'लोगों ने भाजपा के शासन के खिलाफ वोट किया है. हम, भाजपा सरकार द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे. यह हमारा निर्णय है कि हमने जनता से जो भी वादा किया है उसे निभाएंगे.'

07:40 AM

Lok Sabha Election 2024 Results Live: पुतिन ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई

लोकसभा चुनाव में एनडीए को जीत मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया भर के बड़े नेता बधाई दे रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी बुधवार को पीएम मोदी से फोन पर बात की और जीत की बधाई दी. क्रेमलिन ने पीएम मोदी के साथ बातचीत के दौरान पुतिन के हवाले से कहा, 'चुनाव के नतीजों से ये पता चलता है कि भारतीय नेतृत्व द्वारा अपनाए गए राजनीतिक मार्ग को लोगों का समर्थन मिला है.'

07:35 AM

लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम Live: यूपी बीजेपी के संगठन में होंगे बदलाव

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन गिरने के बाद अब पार्टी संगठन में भी बदलाव तय माना जा रहा है. सबसे पहले राष्ट्रीय स्तर पर संगठन में बदलाव होंगे, उसके बाद उत्तर प्रदेश में बदलाव किए जाएंगे. उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन न कर पाने वाले क्षेत्रीय अध्यक्षों से लेकर जिला और महानगर अध्यक्षों तक पर गाज गिर सकती है. अगले महीने की 15 तारीख से पहले यूपी बीजेपी के संगठन में बदलाव हो सकता है.

Trending news