Lok Sabha Chunav phase 2 Voting: सबसे गरीब कैंडिडेट के पास केवल 500 रुपये, मथुरा से वायनाड हॉट सीटें जानिए
Advertisement
trendingNow12221617

Lok Sabha Chunav phase 2 Voting: सबसे गरीब कैंडिडेट के पास केवल 500 रुपये, मथुरा से वायनाड हॉट सीटें जानिए

Mathura Meerut Wayanad Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए 88 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. हेमा मालिनी की मथुरा सीट से लेकर राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं. पिछले चुनाव में इसमें से ज्यादा सीटें भाजपा+ की झोली में आई थीं. आज के चरण में जो सबसे गरीब कैंडिडेट है उसके पास मात्र 500 रुपये हैं. 

Lok Sabha Chunav phase 2 Voting: सबसे गरीब कैंडिडेट के पास केवल 500 रुपये, मथुरा से वायनाड हॉट सीटें जानिए

Lok Sabha Election: दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें केरल की सभी 20 सीटें, कर्नाटक में 28 में से 14, राजस्थान की 13 और महाराष्ट्र- यूपी में 8-8 सीटें शामिल हैं. एमपी की 7 और असम-बिहार में 5-5 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. इसके इलावा छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में 3-3 और मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीटों पर आज वोटिंग का दिन है. आज के उम्मीदवारों की बात करें तो सबसे अमीर कर्नाटक कांग्रेस के नेता वेंकटरमण गौड़ा हैं, उनके पास 622 करोड़ की संपत्ति है जबकि सबसे गरीब उम्मीदवार के पास केवल 500 रुपये ही हैं. 

2019 के लोकसभा चुनाव में इसमें से 55 सीटें बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए ने जीती थीं जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 24 सीटें मिली थीं. आज केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, बीजेपी के तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी, अरुण गोविल के साथ-साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर की लोकसभा सीटों पर वोटिंग है. 

आज के 5 अमीर कैंडिडेट

- कर्नाटक कांग्रेस के नेता वेंकटरमण गौड़ा को लोग 'स्टार चंद्रू' भी कहते हैं. दूसरे चरण के चुनाव में वह सबसे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके हलफनामे के मुताबिक गौड़ा के पास 622 करोड़ की संपत्ति है. वह एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 

LIVE: लोकसभा चुनाव में वोटिंग का हर अपडेट यहां पढ़िए

- कर्नाटक कांग्रेस के सांसद डीके सुरेश दूसरे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके पास 593 करोड़ की संपत्ति है. सुरेश, कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के छोटे भाई हैं. वह तीन बार सांसद रहे हैं और एक बार फिर बंगलुरु ग्रामीण से लड़ रहे हैं.

- भाजपा की सांसद हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं और वह दूसरे चरण में तीसरी सबसे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके पास 278 करोड़ की संपत्ति है.

- इस लिस्ट में चौथा नाम मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता संजय शर्मा का है. उन्होंने 232 करोड़ रुपये की अपनी संपत्ति घोषित की है. 

- कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति 217 करोड़ बताई है. 

5 सबसे गरीब कैंडिडेट

- दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में सबसे गरीब उम्मीदवार का नाम लक्ष्मण पाटिल है. वह महाराष्ट्र के नांदेड़ से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पास केवल 500 रुपये हैं. 

- इसके बाद केरल की कासरगोड सीट से राजेश्वरी केआर का नाम है. निर्दलीय उम्मीदवार के पास केवल 1000 रुपये की संपत्ति है. 

- तीसरे नंबर पर पी. एम. दीपांश का नाम है. वह अमरावती से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपनी संपत्ति 1400 रुपये घोषित की है. 

- दलित क्रांति दल की नेता शहनाज बानो राजस्थान की जोधपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति 2000 रुपये घोषित की है. 

- केरल की कोट्टयम सीट से लेफ्ट पार्टी के नेता वीपी कोचुमन पांचवें नंबर पर हैं. उनके पास 2230 रुपये की संपत्ति है. 

आज की हॉट सीटें

वायनाड- राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की एनी राजा और भाजपा के के. सुरेंद्रन से है. 

तिरुवनंतपुरम- शशि थरूर चौथी बार इस सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा के चंद्रशेखर और माकपा के पन्नियन रवींद्रन से है.

मथुरा- इस लोकसभा सीट पर 2014 से भाजपा का पताका फहरा रहीं हेमा मालिनी का मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर से हैं. 

कोटा- यहां से दो बार के सांसद ओम बिरला को कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल चुनौती दे रहे हैं. 

जोधपुर- इस सीट से लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री शेखावत चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा से है. 

बेंगलुरू दक्षिण- यहां से मौजूदा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से है. 

राजनांदगांव- छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 

मेरठ- टीवी सीरियल 'रामायण' में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल का मुकाबला बसपा के देवव्रत कुमार त्यागी और सपा की सुनीता वर्मा से है. 

Trending news