Rahul Gandhi: केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट से मैदान में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जानिए सोशल मीडिया पर कैसा असर?
Advertisement
trendingNow12234717

Rahul Gandhi: केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट से मैदान में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जानिए सोशल मीडिया पर कैसा असर?

Rahul Gandhi Socal Score: लोकसभा चुनाव 2024 में केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस ने अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर राहुल गांधी के 6.9 मिलियन और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर 25.5 मिलियन फॉलोवर्स हैं. 

Rahul Gandhi: केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट से मैदान में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जानिए सोशल मीडिया पर कैसा असर?

Rahul Gandhi Congress: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तमाम राजनीतिक दलों की ओर से प्रचार अभियान जारी है. सभी पार्टियों के नेता वोटर्स को लुभाने के लिए जमीन के साथ ही सोशल मीडिया मंचों का भी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. इस दौरान 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान में उतरे पॉलिटिकल लीडर्स का लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उम्मीदवारों के एक्टिव होने और उनके प्रभाव को देखते हुए यह स्कोर निकाला गया है.

इस आर्टिकल में हम केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार राहुल गांधी और उनके लीडर सोशल स्कोर के बारे में जानेंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर राहुल गांधी के 6.9 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. वहीं, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर 25.5 मिलियन यूजर्स उन्हें फॉलो करते हैं.

वायनाड के बाद रायबरेली से भी मैदान में उतरे राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में केरल की वायनाड सीट पर मतदान के बाद कांग्रेस ने अपने प्रमुख चेहरे राहुल गांधी को यूपी की रायबरेली सीट से भी उतार दिया है. यूपी की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीटें गांधी परिवार की पारंपरिक गढ़ मानी जाती हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी देश के सर्वाधिक 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी की रायबरेली सीट से पहली बार उतरे हैं. इससे पहले राहुल गांधी 2004 से 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट से सांसद रहे थे. लोकसभा चुनाव 2019 भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को पहली बार पटकनी दी थी.

कांग्रेस के सबसे रसूखदार परिवार से राहुल गांधी का ताल्लुक

राहुल गांधी का जन्म नई दिल्ली में 19 जून 1970 को कांग्रेस के प्रमुख गांधी-नेहरू परिवार में हुआ था.  उनके परनाना जवाहर लाल नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे. राहुल गांधी अपने माता-पिता पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी और  यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की दो संतानों में बड़े हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उनकी बहन हैं. 

राहुल गांधी की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल और उत्तराखंड के प्रसिद्ध दून स्कूल से हुई है. तत्कालीन प्रधानमंत्री और दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राहुल गांधी ने सुरक्षा कारणों से कुछ समय घर से पढ़ाई की थी. इसके बाद राहुल गांधी ने 1994 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रोलिंस कॉलेज से आर्ट से ग्रेजुएशन किया है और 1995 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एम.फिल की डिग्री ली है.

गांधी परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है रायबरेली  

यूपी की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीटों को नेहरू-गांधी परिवार का पारंपरिक गढ़ माना जाता है. हाईप्रोफाइल रायबरेली सीट से फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरूण नेहरू से लेकर राहुल गांधी की सोनिया गांधी तक लोकसभा जाती रही हैं. सोनिया गांधी इस बार राजस्थान से राज्यसभा पहुंच चुकी हैं. इसलिए रायबरेली सीट से परिवार के ही किसी सदस्य को यहां से उम्मीदवार बनाने की मांग की जा रही थी. शुरुआत में यहां से प्रियंका गांधी वाड्रा के उतरने की चर्चा थी. 

लोकसभा चुनाव से पहले राहुल ने दो बड़ी यात्राएं निकालीं

राहुल गांधी कांग्रेस के महासचिव और अध्यक्ष भी रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्होंने कांग्रेस की खोई हुई जमीन को फिर से हासिल करने की कोशिश में दो देशव्यापी यात्राएं की हैं.  2022-23 में उन्होंने देश के दक्षिण से उत्तर तक भारत जोड़ो यात्रा को आयोजित किया निकाला था. वहीं, 2024 में लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले पूर्वोत्तर से पश्चिम तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा आयोजित की थी. 

अपने बयानों को लेकर विवादों में घिरते रहते हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी अपने बयानों को लेकर राजनीतिक विवादों में घिरते रहते हैं. अमेठी में हार से आहत होकर साल 2021 में केरल के तिरूवनंतपुरम में उत्तर भारत और दक्षिण भारत की तुलना कर विवाद खड़ा कर दिया था. कर्नाटक में मोदी सरनेम वाले बयान पर सूरत कोर्ट से सजा होने पर उनका सांसदी चली गई थी. बाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल की गई थी.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Rahul Gandhi

Social Media Score

Scores
Over All Score 73
Digital Listening Score72
Facebook Score69
Instagram Score72
X Score66
YouTube Score89

TAGS

Trending news