कौन है लोकसभा चुनाव का सबसे अमीर उम्मीदवार? भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज कहीं खड़े नहीं होते इनके सामने
Advertisement
trendingNow12259461

कौन है लोकसभा चुनाव का सबसे अमीर उम्मीदवार? भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज कहीं खड़े नहीं होते इनके सामने

Lok Sabha Elections Richest Candidate: लोकसभा चुनाव में एक से एक उम्मीदवार जीत का दम भर रहे हैं. पूरे देश में सभी पार्टियों से 8,360 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से कुछ बहुत ज्यादा अमीर हैं तो कुछ बहुत ज्यादा गरीब भी हैं. हम आपको इस लोकसभा चुनाव के सबसे अमीर उम्मीदवार के बारे में बताने जा रहे हैं.

कौन है लोकसभा चुनाव का सबसे अमीर उम्मीदवार? भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज कहीं खड़े नहीं होते इनके सामने

Lok Sabha Elections Richest Candidate: लोकसभा चुनाव में एक से एक उम्मीदवार जीत का दम भर रहे हैं. पूरे देश में सभी पार्टियों से 8,360 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से कुछ बहुत ज्यादा अमीर हैं तो कुछ बहुत ज्यादा गरीब भी हैं. हम आपको इस लोकसभा चुनाव के सबसे अमीर उम्मीदवार के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां ये जान लेना जरूरी है कि ये उम्मीदवार न भाजपा से है ना ही कांग्रेस से. लोकसभा चुनाव के सबसे अमीर उम्मीदवार आंध्र प्रदेश की तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) से हैं.

लोकसभा चुनाव का सबसे अमीर उम्मीदवार

हम बात कर रहे हैं आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के उम्मीदवार चंद्रशेखर पेम्मासानी की. चंद्रशेखर पेम्मासानी के पास 5,705 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जो 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ रहे 8,360 उम्मीदवारों में सबसे अधिक है. यह जानकारी चुनावी हलफनामों का विश्लेषण करने वाले संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के आंकड़ों से सामने आई.

कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी के पास 4,568 करोड़ की संपत्ति

पड़ोसी राज्य तेलंगाना में चेवेल्ला सीट से चुनाव लड़ने वाले भाजपा के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी ने 4,568 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, जबकि दक्षिण गोवा से भाजपा उम्मीदवार पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो के पास 1,361 करोड़ रुपये की संपत्ति है. एडीआर के विश्लेषण के अनुसार, हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार उद्योगपति नवीन जिंदल ने 1,241 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है तथा मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के नकुलनाथ के पास 716 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

इन उम्मीदवारों के पास भी करोड़ों की संपत्ति

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से तेदेपा उम्मीदवार प्रभाकर रेड्डी वेमीरेड्डी ने भी 716 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. विश्लेषण के अनुसार, तमिलनाडु की इरोड लोकसभा सीट से अन्नाद्रमुक के अशोक कुमार के पास 662 करोड़ रुपये, कर्नाटक के मांड्या से कांग्रेस के वेंकटरमणे गौड़ा उर्फ ​​'स्टार चंद्रू' के पास 622 करोड़ रुपये तथा कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार डी के सुरेश के पास 593 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कितनी संपत्ति

केंद्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश के गुना से भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 424 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है तथा ओडिशा के कटक से बीजद के संतृप्त मिश्रा ने 482 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र के कोल्हापुर से कांग्रेस के छत्रपति शाहू शाहजी ने 342 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. 

हेमा मालिनी के पास भी करोड़ों की संपत्ति

विश्लेषण के अनुसार, अभिनेत्री से नेता बनीं और उप्र के मथुरा से भाजपा की उम्मीदवार हेमा मालिनी ने 278 करोड़ रुपये और उप्र के ही झांसी से भाजपा उम्मीदवार अनुराग शर्मा ने 212 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में हो रहा है. दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया के लिए मतों की गिनती चार जून को होगी. पांच दौर का मतदान पूरा हो चुका है. छठे और सातवें चरण का मतदान 25 मई तथा एक जून को होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news