Lucknow Lok Sabha Election 2024:लखनऊ की नफासत, अटल की विरासत नहीं सहेज पाए राजनाथ, भरी पड़ी सपा की चाल
Advertisement
trendingNow12151877

Lucknow Lok Sabha Election 2024:लखनऊ की नफासत, अटल की विरासत नहीं सहेज पाए राजनाथ, भरी पड़ी सपा की चाल

Lucknow Lok Sabha Election/Chunav 2024 News: यूपी की राजधानी लखनऊ कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था. लेकिन बाद में बीजेपी ने इसे अपना अभेद्य किला बना लिया, जिसे तोड़ना अब उसके लिए मुश्किल हो रहा है.

 

Lucknow Lok Sabha Election 2024:लखनऊ की नफासत, अटल की विरासत नहीं सहेज पाए राजनाथ, भरी पड़ी सपा की चाल

Lucknow Lok Sabha Election 2024: लखनऊ देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की राजधानी है. राजधानी होने के साथ- साथ यह देश की अहम लोकसभा सीट भी है, जिसे पर पंडित जवाहर लाल नेहरू की बहन विजया लक्ष्मी पंडित से लेकर यूपी के पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा, पूर्व पीएम अटल बिहार बाजपेयी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सांसद रहे हैं. 

लखनऊ लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

लखनऊ को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि माना जाता है. इस लोकसभा क्षेत्र में असेंबली की 5 सीटें आती हैं. इनमें लखनऊ कैंट, लखनऊ सेंट्रल, लखनऊ ईस्ट, लखनऊ नॉर्थ और लखनऊ वेस्ट शामिल हैं. लखनऊ लोकसभा सीट पर 2011 के जनगणना के मुताबिक कुल जनसंख्या 23,95,147 है. 

शुरुआत में कांग्रेस का रहा गढ़

आजादी के बाद यह सीट 15 साल तक कांग्रेस का गढ़ रही. वर्ष 1952 में हुए आम चुनाव में देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू की बहन विजया लक्ष्मी पंडित ने इस सीट से जीत हासिल की. इसके बाद 10 साल तक कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार जीते. फिर निर्दलीय और जनता पार्टी ने सीट पर जीत हासिल की. 

फिर बीजेपी ने कर लिया कब्जा

एक बार फिर कांग्रेस लौटी और 10 साल तक इस सीट को अपने कब्जे में रखा. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने इस सीट पर आखिरी बार जीत 1984 में दर्ज की थी. कांग्रेस नेता शीला कौल ने 1980 और 1980 का चुनाव इस सीट से जीता. उसके बाद से लखनऊ की जनता कांग्रेस से ऐसी रूठी कि आज तक दोनों की दूरी कम नहीं हो पा रही है. 

मंदिर आंदोलन ने बदली तकदीर

वर्ष 1991 में देशभर में चले राम मंदिर के आंदोलन के दौरान बीजेपी नेता अटल बिहारी बाजपेयी इस सीट से जीते. उन्होंने लगातार 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 के चुनाव जीते. उनके बीमार होने के बाद बीजेपी नेता लाल जी टंडन ने 2009 का चुनाव जीता. उसके बाद वर्ष 2014 से बीजेपी नेता राजनाथ सिंह लगातार इस सीट से सांसद बने हुए हैं. 

राजनाथ और मेहरात्रा में जंग

बीजेपी ने इस बार भी राजनाथ सिंह को इस सीट से उतारा है. वहीं सपा ने रविदास मेहरोत्रा को चुनावी जंग में उतारा है. जबकि बसपा उम्मीदवार के उतरने का इंतजार है. इस बार बीजेपी-आरएलडी और अपना दल का गठबंधन है. जबकि दूसरा गठबंधन कांग्रेस और सपा के बीच में हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार मेहरोत्रा और राजनाथ सिंह के बीच ही टक्कर देखने को मिलेगी. 

लखनऊ में शामिल असेंबली सीटें

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र में असेंबली की 5 सीटें आती हैं. इनमें लखनऊ कैंट, लखनऊ सेंट्रल, लखनऊ ईस्ट, लखनऊ नॉर्थ और लखनऊ वेस्ट शामिल हैं. इनमें से 2 असेंबली सीटों पर सपा और 3 पर भाजपा का कब्जा है. 

भगवान राम का बसाया नगर

अगर लखनऊ के ऐतिहासिक महत्व की बात की जाए तो कहते हैं कि भगवान राम ने अपने छोटे भाई लक्ष्मण के लिए गोमती नदी के किनारे इस नगर की स्थापना की थी. जो धीरे- धीरे बड़े महानगर के रूप में बदल गया. कालांतर में इसका नाम बिगड़कर लक्षमणगढ़ से बदलकर लखनऊ हो गया. 

लखनऊ लोकसभा सीट का इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 राजनाथ सिंह बीजेपी
2014 राजनाथ सिंह बीजेपी
2009 लालजी टंडन बीजेपी
2004 अटल बिहारी बाजपेयी बीजेपी
1999 अटल बिहारी बाजपेयी बीजेपी

लखनऊ लोकसभा 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी राजनाथ सिंह    
सपा रविदास मेहरोत्रा    
बसपा      
अन्य      

 

Trending news