Advertisement
trendingPhotos2160216
photoDetails1hindi

वोटर कार्ड नहीं है तब भी डाल सकते हैं वोट, पोलिंग बूथ का कैसे चलेगा पता? यहां मिलेगा जवाब

Vote Without Voter ID:  कई लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है या किसी का वोटर आईडी कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. वोटर्स बिना Voter ID Card के भी वोट कर सकते है. आइए जानते हैं कि इससे जुड़े क्या नियम हैं ओर कैसे आप अन्य दस्तावेजों का इस्तेमाल करके अपने पसंदीदा कैडिडेट्स को वोट दे सकते हैं.

1/8

देशभर में आम चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का बिगुल बज गया है.  इलेक्शन कमिश्नर ने लोकसभा चुनाव 2024 का पूरी शेड्यूल जारी कर दिया है. देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. वही लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट 04 जून को आएगा. 

2/8

सभी नेता चुनावी रण में उतरने को बेताब हैं. वोटर भी इस खास दिन का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन, कई लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, या किसी-किसी का वोटर आईडी कार्ड खो गया है. ऐसे में उन्हें चिंता सता रही है, कि आखिर वह बिना वोटर आईडी कार्ड के वोट दे सकते हैं या नहीं.

3/8

अगर किसी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, तो वह पहले चेक करें, कि क्या उनका नाम किसी दूसरी लिस्ट में तो नहीं, जैसे कि जनगणना लिस्ट या आधार कार्ड लिस्ट. अगर उनका नाम किसी भी लिस्ट में मिल जाता है, तो वह इसकी मदद से वोटिंग बूथ पर वोट डाल सकते हैं.

 

4/8

वोटर आईडी केवल एक आईडी कार्ड का काम करता है, जो चुनाव आयोग की सभी शर्तों को पूरा करने पर ही जारी किया जाता है. आपको वोटिंग बूथ पर अपनी दूसरे आईडी कार्ड की जरूरत पड़ सकती है. 

5/8

इसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक पासबुक, बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन डाक्यूमेंट, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड, MP या MLA की तरफ से जारी आधिकारिक पहचान पत्र मतदान शामिल हैं. आप इन आईडी का इस्तमाल कर सकते हैं. 

 

6/8

अधिक जानकारी के लिए, आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://eci.gov.in/ या मतदाता हेल्पलाइन 1950 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्पलाइन 1950 पर कॉल करके आप अपना नाम वोटर लिस्ट में भी चेक कर सकते हैं.

7/8

इसके अलावा आप ऑनलाइन घर बैठे वोटिंग लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं. इतना ही नहीं आप अपने फोन के जरिए नाम जुड़वाने, नाम ट्रांसफर करने के साथ वोटर आईडी कार्ड में चेंज भी करवा सकते हैं. साथ ही आप ऑनलाइन यह भी पता कर सकते हैं, कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं.

 

8/8

आप वोट करने के लिए रजिस्टर्ड है या नहीं इसे चेक करने के लिए https://electoralsearchun/ पर देख सकते हैं. अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल है, तो आप वोट देने के लिए एलिजिबल है. अगर, नहीं हैं तो https://www.nvsp.in/ पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़