Modi Cabinet Oath Ceremony: लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी, एक क्लिक में देखिए Modi 3.O कैबिनेट की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow12285166

Modi Cabinet Oath Ceremony: लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी, एक क्लिक में देखिए Modi 3.O कैबिनेट की पूरी लिस्ट

PM Modi Swear In ceremony 2024: आज शाम 07 बजकर 23 मिनट पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद वरिष्ठता के आधार पर दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), तीसरे नंबर पर अमित शाह (Amit Shah), चौथे नंबर पर जेपी नड्डा (JP Nadda), पांचवें नंबर पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), छठे नंबर पर शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), सातवें नंबर पर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), आठवें नंबर पर डॉ. एस जयशंकर (S. Jaishankar) और फिर मनोहर लाल (Manohar Lal) ने मंत्री पद की शपथ ली. 

Modi Cabinet Oath Ceremony: लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी, एक क्लिक में देखिए Modi 3.O कैबिनेट की पूरी लिस्ट

Narendra Modi swearing in ceremony LIVE Update: तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी की कैबिनेट अस्तित्व में आ चुकी है. 27 ओबीसी, 10 SC समेत 71 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. मोदी कैबिनेट में सात महिला मंत्री हैं. रविवार शाम को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद वरिष्ठता के आधार पर दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), तीसरे नंबर पर अमित शाह (Amit Shah), चौथे नंबर पर जेपी नड्डा (JP Nadda) तो पांचवें नंबर पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), छठे नंबर पर शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), सातवें नंबर पर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), आठवें नंबर पर डॉ. एस जयशंकर (S. Jaishankar) और फिर मनोहर लाल (Manohar Lal) ने मंत्री पद की शपथ ली. 

इसके बाद 07.45 पर कर्नाटक के नेता और जेडीएस कोटे से एचडी कुमारस्वामी ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शपथ थी. आगे धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने शपथ ली. इसके बाद जीतन राम मांझी ने मंत्री पद की शपथ ली. आगे राजीव रंजन सिंह और सर्वानंद सोनेवाल ने शपथ ली. आगे डॉक्टर धीरेंद्र कुमार ने शपथ ली. टीडीपी सांसद राम नायडू (Ram Naidu) ने भी शपथ ली. आगे प्रल्हाद जोशी (Pralhad Joshi) ने शपथ ली. अगला नंबर आया जुएल ओरांव (Jual Oram) का तो उन्होंने मंत्रिपद की शपथ ली. उनके बाद बिहार से आने वाले नेता गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने शपथ ली. वरीयता क्रम के हिसाब से फिर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw ) ने शपथ ली. इसके बाद मध्य प्रदेश से आने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने शपथ ली. 

25 सवर्ण कितने ओबीसी?

अगली सीरीज में राजस्थान से बीजेपी सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने शपथ ली. आगे लोजपा लीडर चिराग पासवान, जयंत चौधरी और कृष्णपाल गुर्जर ने मंत्री पद की शपथ ली. नित्यानंद राय ने शपथ ली. उनसे पहले रामनाथ ठाकुर ने शपथ ली.

Elected candidate for Lok Sabha

केरल में पहला कमल खिलाने वाले सुरेश गोपी (Suresh Gopi) भी मोदी सरकार के शपथ ग्रहण का हिस्सा बने. दिल्ली से सिर्फ हर्ष मल्होत्रा को मंत्री बनाने की खबर आई. पंजाब की लुधियाना सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव हारे रवनीति सिंह बिट्टू (Ravneet Singh) को मंत्री बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें-PM Modi Oath Ceremony: शपथ लेते ही पहला काम क्या करेंगे मोदी के मंत्री, प्रधानमंत्री ने बता दी पते की बात

पबित्रता मार्गेरिटा राज्यसभा सांसद हैं. वे असम में बीजेपी के प्रवक्ता हैं और फिल्म अभिनेता रहे हैं. उन्हें भी पहली बार केंद्र में मंत्री बनने का मौका मिला है. पुणे सीट से जीतने वाले मुरलीधर मोहोल केंद्र में मंत्री बने हैं. मुरलीधर मोहोल पुणे सीट से जीत दर्ज करने वाले बीजेपी नेता हैं. उन्होंने पार्षद से अपनी राजनीति शुरू की थी. वे 2019 से 22 तक पुणे नगर निगम के मेयर रहे. केंद्र सरकार में पहली बार मंत्री बने निमुबेन बंभानिया ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. पूर्वी दिल्ली से पहली बार जीतने वाले बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा भी मोदी सरकार में मंत्री बनने में सफल रहे हैं. वे पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर रह चुके हैं. 

उनके बाद निमुबेन बंभानिया ने पद की शपथ ली. वे गुजरात की भावनगर सीट से आई हैं और केंद्र में पहली बार मंत्र बनी हैं. बिलासपुर से जीतकर आए बीजेपी सांसद तोखन साहू भी केंद्र में मंत्री बने हैं. वे राजनीति में आने से पहले गांव के सरपंच थे. बिहार के मुजफ्फरपुर से बीजेपी सांसद राजभूषण चौधरी भी मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. वे पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष सुकांता मजूमदार भी पहली बार केंद्र में मंत्री बन गए हैं. वे शिक्षा के क्षेत्र से राजनीति में आए थे. वे बंगाल की बालुरघाट सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. उनके बाद सावित्री ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. वे एमपी के धार सीट से चुनकर आई हैं. 

वे पहली बार केंद्र में मंत्री बनी हैं. दुर्गादास उइके और रक्षा खडसे केंद्र में मंत्री बने हैं. दुर्गादास उइके बैतूल से दो बार सांसद हैं. वे पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं. राजनीति में आने से पहले वे शिक्षक थे. उनके बाद महाराष्ट्र की रावेर सीट से चुनी गईं रक्षा खडसे को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. वे बीजेपी नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं. रवनीत सिंह बिट्टू बने मोदी के नगीने, ली मंत्री पद की शपथ. पंजाब की लुधियाना सीट से हारने वाले बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू को राज्य मंत्री बनाया गया है. वे पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं और वर्ष 2014 और 2019 में कांग्रेस टिकट पर लुधियाना से चुनाव जीत चुके हैं. 

सतीश चंद्र दुबे और संजय सेठ भी मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. सतीश चंद्र दुबे राज्यसभा सांसद हैं. वे 2014 में बाल्मीकिनगर से सांसद का चुनाव जीत चुके हैं. वे पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. रांची सीट से सांसद का चुनाव जीतने वाले संजय सेठ को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. वे पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. कमलेश पासवान और भागीरथ चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ. कमलेश पासवान पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. वे बांसगांव सीट से जीतकर सांसद बने हैं. उनके बाद अजमेर से दूसरी बार चुनाव जीतने वाले भागीरथ चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली. वे पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. 

अजय टम्टा और बांदी संजय कुमार ने ली मंत्री पद की शपथ. उत्तराखंड की अल्मोड़ा सीट से बीजेपी सांसद अजय टम्टा ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. वे दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. वे वर्ष 2007 में पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने जिला पंचायत सदस्य से अपनी राजनीति शुरू की थी. तेलंगाना की करीमनगर सीट से जीत हासिल करने वाले बीजेपी सांसद बांदी संजय कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली. वे तेलंगाना में बीजेपी अध्यक्ष भी रहे हैं. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मलयाली एक्टर सुरेश गोपी को मिला बड़ा मौका, मोदी सरकार में बने मंत्री

केरल की त्रिशूर सीट से जीतकर आए बीजेपी नेता और मलयाली एक्टर सुरेश गोपी पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे 2016 में बीजेपी के राज्यसभा सांसद बने थे. उनकी जीत ने केरल में बीजेपी का खाता खोला है. उनके बाद तमिलनाडु से बीजेपी के राज्यसभा सांसद एल मुरुगन ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. वे पेशे से वकील हैं और पिछली मोदी सरकार में भी बतौर मंत्री शामिल थे. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: बीएल वर्मा और शांतनु ठाकुर बने मोदी सरकार के मंत्री

बदायूं के रहने वाले और बीजेपी के राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने राज्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद बंगाल में मतुआ समाज के नेता शांतनु ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. वे पिछली मोदी सरकार में भी राज्य मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: शोभा करंदलाजे और कीर्तिवर्धन सिंह बने मंत्री, ली पद की शपथ

कर्नाटक में बीजेपी की वरिष्ठ नेता शोभा करंदलाजे भी मंत्री बनने में कामयाब रही हैं. वे बेंगलुरु उत्तर सीट से चुनाव जीतकर आई हैं. वे पिछली मोदी सरकार में भी राज्य मंत्री के रूप में शामिल थीं. उनके अलावा गोंडा से बीजेपी सांसद कीर्तवर्धन सिंह भी मंत्री बनने में सफल रहे. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: चंद्रशेखर पेम्मासानी और एसपी सिंह बघेल भी बने मोदी सरकार का अंग

आंध्र प्रदेश की गुंटूर सीट से टीडीपी सांसद चंद्रशेखर पेम्मासानी भी मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे डॉक्टर हैं और चिकित्सा पेशे से अब राजनीति में आए हैं. आगरा से लगातार दूसरी बार जीतकर आए एसपी सिंह बघेल भी पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. इससे पहले योगी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: नित्यानंद राय लगातार दूसरी बार बने मंत्री, अनुप्रिया पटेल ने भी ली शपथ

बिहार के उजियारपुर से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने वाले नित्यानंद राय एक बार फिर मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने मोदी सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. वहीं अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने भी एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे बने मोदी सरकार में मंत्री, ली मंत्री पद की शपथ

भारत रत्न से सम्मानित बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर भी पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे 2020 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे. 

PM Modi Shapath Grahan LIVE: कृष्णपाल गुर्जर और रामदास अठावले फिर बने मंत्री, ली पद की शपथ

फरीदाबाद से लोकसभा सांसद कृष्णपाल गुर्जर लगातार तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बनने जा रहे हैं. वे हरियाणा सरकार में भी मंत्री रहे हैं और गुर्जर समाज के कद्दावर नेता माने जाते हैं. उनके बाद महाराष्ट्र के राज्यसभा सांसद रामदास अठावले ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली.

PM Modi Shapath Grahan LIVE: श्रीपद येस्सो नाइक और पंकज चौधरी को भी मिला मौका

श्रीपद येस्सो नाइक उत्तरी गोवा सीट से बीजेपी सांसद हैं. वे अटल सरकार और मोदी सरकार, दोनों में मंत्री रह चुके हैं. वे अब एक बार फिर मंत्री बनने में कामयाब रहे हैं. उनके बाद यूपी के महाराजगंज से बीजेपी सांसद पंकज चौधरी को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई. वे दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री पद संभालने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- PM Modi Oath Ceremony LIVE Updates: नरेंद्र मोदी तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, एक क्लिक में जानिए शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी हर हलचल

अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel), LJP (राम विलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के साथ 'HAM' के सुप्रीमो जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi), रालोद के मुखिया जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) को भी फोन आया था. शांतनु ठाकुर (Shantanu Thakur) को भी कॉल आया है, शांतनु पश्चिम बंगाल के बनगांव से बीजेपी के सांसद चुने गए हैं. गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) और महाराष्ट्र से रामदास आठवले (Ramdas Athawale) मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा बने.

Modi Cabinet minister full list

सबसे पहले आज टीडीपी ने अपने कोटे के मंत्रियों के नाम का खुलासा कर दिया. टीडीपी नेता जयदेव गल्ला (@JayGalla) ने X पर एक पोस्ट में बताया की उनकी पार्टी को मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का बर्थ मिला है. तीन बार के सांसद राम मोहन नायडू टीडीपी कोटे (TDP Quota) से नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री होंगे और पी चन्द्रशेखर पेम्मासानी (Dr. Chandra Sekhar Pemmasani) राज्य मंत्री होंगे.

इसी तरह बीजेपी के बड़े दलित चेहरों में शामिल अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) को मंत्री बनाए जाने की खबर है. मेघवाल मोदी मंत्रिमंडल में लगातार तीसरी बार शामिल होंगे. डॉ अम्बेडकर के बाद पहले विधि मंत्री बने थे मेघवाल. वो मोदी 2.0 में रहे विधि राज्य मंत्री थे. पहली दोनों सरकारों में मिली थी संसदीय कार्य की जिम्मेदारी. 

PM आवास में मोदी से मिल रहे संभावित मंत्री

जितने भी लोगों के पास फोन आया है वो सभी चाय पर चर्चा करने के लिए वो सभी पीएम आवास पहुंचे. पीएम आवास पहुंचे नेताओं में रवनीत बिट्टू, खट्टर, टमटा समेत कई नेताओं से एक दूसरे का परिचय जाना. माना जा रहा है कि इस तरह अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने अपनी नई मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों से मुलाकात में उन्हें अगले पांच साल के कार्यकाल के विजन के बारे में बताया. यानी उन्हें नई सरकार में कैसे काम करना है.

क्या सीसीएस मंत्रियों में होगा बदलाव?

क्या सीसीएस मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया जाएगा, यह राजनीतिक और नौकरशाही हलकों में गहन चर्चा का विषय बना था. कई ऐसे नौकरशाह जैसे प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, विदेश सचिव, गृह सचिव, सेना प्रमुख जैसे महत्वपूर्ण पदों के लिए चयन की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं. पिछली मोदी सरकार के 71 में से 20 से अधिक मंत्री 2024 में चुनाव हार गए. 

Trending news