अमेठी में लगे राहुल के पोस्टर, आज करेंगे नामांकन! कांग्रेस दिखाएगी शक्ति प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow12232097

अमेठी में लगे राहुल के पोस्टर, आज करेंगे नामांकन! कांग्रेस दिखाएगी शक्ति प्रदर्शन

Amethi News: शुक्रवार को अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है. कांग्रेस पार्टी के द्वारा होने वाले नामांकन की तैयारियों को लेकर कार्यकर्ता जुटे हुए हैं. कांग्रेस कार्यालय होर्डिंग्स से पटा हुआ है.

अमेठी में लगे राहुल के पोस्टर, आज करेंगे नामांकन! कांग्रेस दिखाएगी शक्ति प्रदर्शन

Rahul Gandhi Chunav: आखिरकार अब अमेठी से भी तस्वीर साफ हो रही है. नामांकन के आखिरी दिन से महज एक दिन पहले अमेठी में जगह-जगह राहुल गांधी के पोस्टर लग चुके हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने संकेत दिया है कि राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. गुरुवार देर रात कांग्रेस को आधिकारिक ऐलान करना था लेकिन लग रहा है सीधे नामांकन ही होगा. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति सीईसी और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका गांधी को रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारने की मांग कर चुका है. 

असल में केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्यों ने भी पार्टी नेतृत्व से राहुल और प्रियंका दोनों को चुनाव मैदान में उतारने की मांग की हुई है. फिर बताया गया कि अंतिम फैसला पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेना है. राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड से सांसद हैं. राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी से संसद सदस्य चुने गए थे. वह 2019 में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे.

उम्मीदवारों की घोषणा..
फिलहाल शुक्रवार को अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है और इसके मद्देनजर पार्टी के गुरुवार रात तक इन दो निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने उत्तर प्रदेश की दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी है. 

सूत्रों ने बताया है कि..
अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी
कर्नाटक के शिमोगा में मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की बैठक
राहुल गांधी का चुनाव लड़ना हुआ फाइनल
सूत्रों के मुताबिक़ अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी
कल दोपहर में करेंगे नामांकन
दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल करने का समय

होर्डिंग्स से पटा कांग्रेस कार्यालय..
अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस के कार्यकर्ता उत्साहित हैं. भले ही अभी तक कांग्रेस पार्टी के द्वारा अमेठी और रायबरेली में प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है लेकिन कांग्रेस पार्टी के द्वारा कल होने वाले नामांकन की तैयारियों को लेकर कार्यकर्ता जुटे हुए हैं. राहुल गांधी के नाम से बनी कई होर्डिंग शहर में लग चुकी हैं. एक होर्डिंग में लिखा है 'हाथ बदलेगा हालात' वहीं दूसरी होर्डिंग में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की फोटो लगी हुई है. 

नामांकन के दिन रूट प्लान..
उधर अमेठी में कल नामांकन का आखिरी दिन है. इसी कड़ी में कल के दिन को लेकर अमेठी प्रशासन सतर्क है. रूट डायवर्जन लागू रहेगा. रूट प्लान पर गौर करें तो कस्बा गौरीगंज में यातायात व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन हेतु अपने-अपने थानाक्षेत्र से कस्बा गौरीगंज में आने वाले भारी वाहनों और हल्के वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से निषेधित/डायवर्ट किये जाएंगे. 

बता दें कि अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है. पहले से ही राहुल गांधी अमेठी सीट के लिए पार्टी की सबसे संभावित पसंद हैं. सोनिया गांधी के भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रहने की संभावना है. 

रायबरेली का क्या है सीन..
सूत्रों के अनुसार यदि प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ती हैं तो कांग्रेस ने एक वैकल्पिक योजना तैयार की है. इस योजना के तहत इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र को रायबरेली से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है.

सात चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें अपनी पार्टी से ‘‘जो भी आदेश मिलेगा, उसका वह पालन करेंगे.’’ वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया. इससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था.

Trending news