लोकसभा चुनाव के लिए BJP का ऐलान, राजनाथ सिंह होंगे मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष
Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए BJP का ऐलान, राजनाथ सिंह होंगे मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष

Rajnath singh News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा भी इस कमेटी में कई पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. संयोजक और सदस्यों के नामों का भी ऐलान किया गया है.

लोकसभा चुनाव के लिए BJP का ऐलान, राजनाथ सिंह होंगे मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष

Manifesto Committee BJP: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक और बड़ा कदम उठाया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र के लिए पुख्ता तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में मेनिफेस्टो यानि कि घोषणा पत्र तैयार करने के लिए बीजेपी ने इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी बनाई है. इस कमेटी में कौन-कौन नेता हैं इसका ऐलान शनिवार को किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा भी इस कमेटी में कई पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा संयोजक और सदस्यों के नामों का भी ऐलान किया गया है.

असल में पिछले लोकसभा चुनाव में भी राजनाथ सिंह को ही मेनिफेस्टो कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था. इस बार भी बीजेपी इस कमेटी की जिम्मेदारी उनको सौंपी है.  निर्मला सीतारमण को संयोजक और पीयूष गोयल को सह संयोजक बनाया गया है.

 

अध्यक्ष समेत कुल 27 नाम शामिल 
कमेटी की अध्यक्षता राजनाथ सिंह के पास होगी. कमेटी का संयोजक निर्मला सीतारमण को बनाया गया है साथ ही पीयूष गोयल को सह संयोजक बनाया गया है. सदस्यों में अर्जुन मुंडा, भूपेंद्र यादव और अर्जुन राम मेघवाल जैसे नेता शामिल हैं. 

इन नेताओं के अलावा स्मृति ईरानी, किरेन रिजिजू, अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र पटेल, हिमंता बिस्वा सरमा, विष्णुदेव साय, रविशंकर प्रसाद, सुशील मोदी, केशव प्रसाद मौर्य, राजीव चंद्रशेखऱ, विनोद तावड़े, राधामोहन दास, ओपी धनखड़, अनिल एंटनी, तारीक मंसूर आदि शामिल हैं. कमेटी में अध्यक्ष समेत कुल 27 नाम शामिल हैं.

मोहन यादव, वसुंधरा, केशव मौर्य जैसे नाम भी शामिल.. 
कमेटी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ ही पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को भी शामिल किया गया है. उधर उत्तर प्रदेश से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी शामिल हैं. बिहार से सुशील मोदी और राजस्थान से वसुंधरा राजे का भी नाम इस कमेटी में शामिल हैं. 

क्या होता है घोषणापत्र 
चुनाव से पहले किसी भी राजनीतिक पार्टी का घोषणा पत्र, जिसे मेनिफेस्टो भी कहा जाता है, एक दस्तावेज होता है जिसमें पार्टी अपने वादों और नीतियों को जनता के सामने प्रस्तुत करती है. इसमें वे बताते हैं कि यदि वे चुनाव जीतते हैं, तो वे देश या राज्य के लिए क्या करेंगे. घोषणा पत्र में विभिन्न मुद्दों पर पार्टी के विचारों और योजनाओं का विवरण होता है.

Trending news