7 परसेंट की लड़ाई, बाबा Vs भैया पर आई, पूर्वांचल में क्यों '7' का चक्कर बना बीजेपी की टेंशन
Advertisement
trendingNow12260799

7 परसेंट की लड़ाई, बाबा Vs भैया पर आई, पूर्वांचल में क्यों '7' का चक्कर बना बीजेपी की टेंशन

Raja Bhaiya Vs Yogi Adityanath: राजाभैया ठाकुर समाज से आते हैं और पूर्वांचल में 7 फीसदी वोटर ठाकुर हैं. इन्हीं 7 परसेंट वोटों के लिए राजा भैया के सामने हैं बुलडोजर बाबा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी ठाकुर समाज से ही हैं. वो लगातार पूर्वांचल को साधने में जुटे हैं.

7 परसेंट की लड़ाई, बाबा Vs भैया पर आई, पूर्वांचल में क्यों '7' का चक्कर बना बीजेपी की टेंशन

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में अब लोकसभा की 27 सीटों पर चुनाव बाकी है और ये सभी पूर्वांचल की सीटें हैं. पूर्वांचल में इस बार मुकाबला दिलचस्प हो गया है.एक बाहुबली ने आखिरी वक्त पर अपना पाला बदल लिया है. इस बाहुबली का नाम है रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया. राजा भैया ने बीजेपी की तमाम कोशिशों के बावजूद अपना पाला बदल लिया. अब वो समाजवादी पार्टी के साथ खुलकर खड़े हैं.

7 फीसदी वोटों की जंग

दरअसल राजाभैया ठाकुर समाज से आते हैं और पूर्वांचल में 7 फीसदी वोटर ठाकुर हैं. इन्हीं 7 परसेंट वोटों के लिए राजा भैया के सामने हैं बुलडोजर बाबा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी ठाकुर समाज से ही हैं. वो लगातार पूर्वांचल को साधने में जुटे हैं. सवाल है कि क्या योगी आदित्यनाथ के लिए राजा भैया वाकई कोई चुनौती हैं. 

उत्तर प्रदेश की चुनावी लड़ाई अब पूर्वांचल तक सिमट गई है. राज्य की बची हुई 27 सीटों पर दबदबा बनाने के लिए बीजेपी पूरा जोर लगा रही है. तो समाजवादी पार्टी भी पीछे नहीं है. अखिलेश यादव पूर्वांचल में बीजेपी को टक्कर देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. 

छठे चरण के पहले पिघली बर्फ

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा, जो लोग नाराज थे वो भी आजकल साथ आ गए कि नहीं आ गए, बताओ आपकी सब तरफ से मदद हो रही है या नहीं हो रही है. अखिलेश यादव जिसकी नाराजगी दूर होने की बात कर रहे हैं. उनका नाम है राजा भैया. जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और अखिलेश यादव के बीच रिश्तों में 6 साल से बर्फ जमी थीं और छठे चरण के चुनाव से ठीक पहले ये बर्फ पिघल गई. 

राजा भैया के समर्थक और कार्यकर्ता और अखिलेश यादव जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं. अखिलेश यादव ने प्रतापगढ़ में चुनावी रैली की तो उसमें राजा भैया की पार्टी के झंडे भी लहरा रहे थे. हालांकि मंच पर राजा भैया नहीं पहुंचे थे. 

  • पूर्वांचल में लोकसभा की 30 सीटें हैं. इनमें राजाभैया का प्रभाव सिर्फ प्रतापगढ़, कौशांबी और कुछ हद तक मिर्जापुर हैं. 

  • पूर्वांचल में जातीय समीकरण बहुत हद तक वोटों को प्रभावित करते हैं. 

  • पूर्वांचल में मुसलमान 17 फीसदी, यादव 14 फीसदी, दलित 21 फीसदी, ब्राह्मण 9 फीसदी और राजपूत 7 फीसदी हैं. 

  • पूर्वांचल के इन्हीं 7 फीसदी ठाकुर वोटरों को वोटरों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं राजा भैया.

फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में राजा भैया ने बीजेपी को समर्थन दिया था. लेकिन लोकसभा चुनाव में राजा भैया ने साइकिल का हैंडल थाम लिया है.

18 को पीएम के साथ, अब अखिलेश के साथ

18 मई को राजाभैया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहे थे और 23 मई को अखिलेश यादव के मंच से राजा भैया जिंदाबाद के नारे लग रहे थे. 

राजा भैया के ठाकुर वोटरों में सेंध की कोशिश पर पानी फेरने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मैदान में हैं. वो कई दिनों से पूर्वांचल को मथने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल की हर सीट के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, अब तो समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की स्थिति ये है कि जब वे सत्ता से कोसों दूर है तब वे अपने नेता का सम्मान नहीं कर पा रहे हैं. रोज भगदड़, रोज अराजकता, रोज मारपीट... जब ये सत्ता में रहे होंगे तब इन्होंने उत्तर प्रदेश की जनता का खून कैसे चूसा होगा, कैसे शोषण किया होगा.

बीजेपी के लिए टेंशन हैं 7 सीटें

पूर्वांचल में पहले से ही बीजेपी के लिए 7 सीटों पर संकट है. ये वो 7 सीट हैं, जहां पर 2019 में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. इनमें घोसी, गाजीपुर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, अंबेडकरनगर और श्रावस्ती शामिल है. लेकिन योगी आदित्यनाथ इस बार इन हारी सीटों पर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. 

चुनावी रैलियों के मंच से योगी आदित्यनाथ समाजवादी पार्टी के कार्यकाल की गुंडागर्दी याद दिला रहे हैं और पार्टी के कार्यकर्ताओं को चेतावनी भी दे रहे हैं. 

पूर्वांचल प्रधानमंत्री मोदी और योगी आदित्यनाथ का गढ़ है. पीएम मोदी इसी क्षेत्र से सांसद हैं तो योगी आदित्यनाथ इसी इलाके से आते हैं. अब आखिरी 2 चरणों में पूर्वांचल में किसका पलड़ा भारी होगा ये 25 मई और 1 जून को जनता तय करेगी.  

Trending news