Top Ki Flop: जब यह फिल्म हुई फ्लॉप, तब शाहरुख ने कहा- आज नहीं तो कल पसंद करेंगे लोग
Advertisement
trendingNow11503635

Top Ki Flop: जब यह फिल्म हुई फ्लॉप, तब शाहरुख ने कहा- आज नहीं तो कल पसंद करेंगे लोग

Shah Rukh Khan Movie: निर्देशक आशुतोष गोवारिकर को लगान के बाद वैसी सफलता नहीं मिली. उन्होंने आमिर खान के बाद शाहरुख खान के साथ काम किया. अमेरिका से इंडिया तक शूटिंग की. मगर फिल्म नहीं चली. शाहरुख का कहना था कि यह फिल्म समय से आगे की है. लोग आज नहीं तो कल इसे पसंद करेंगे.

 

Top Ki Flop: जब यह फिल्म हुई फ्लॉप, तब शाहरुख ने कहा- आज नहीं तो कल पसंद करेंगे लोग

Shah Rukh Khan Films: आज दर्शक अलग अलग तरह की फिल्मों की डिमांड कर रहे हैं, लेकिन कुछ साल पहले तक वे शुद्ध एंटरटेनिंग फिल्में पसंद करते थे. यही कारण है कि अलग तरह की बात कहने वाली कई कई बड़े बजट की फिल्में दर्शकों द्वारा सिरे से नकार दी गई. ऐसी ही एक फिल्म थी 2004 में आई, स्वदेस. फिल्म के मुख्य कलाकार थे शाहरुख खान, गायत्री जोशी, किशोरी बल्लाल, राजेश विवेक उपाध्यक्ष तथा मकरंद देशपांडे. आशुतोष गोवारिकर ने फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी थी और इसे निर्मित तथा निर्देशित किया. कमर्शियल फिल्म न होने के कारण यह फिल्म दर्शकों को बिलकुल पसंद नही आई. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही. वैसे, भारत में इसे फ्लॉप करार दिया गया मगर विदेश में इस फिल्म को काफी पसंद किया गया.

रीयल लाइफ से इंस्पायर
स्वदेस, अरविंद पिल्ललामरी तथा रवि कुचिमंची नाम के साइंटिस्टों के जीवन से प्रेरित फिल्म थी. फिल्म में मोहन भार्गव नाम के एक ऐसे साइंटिस्ट की कहानी को दिखाया गया था जो नासा में प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर काम करते हुए वहीं रच-बस जाता है. भारत में उसका कोई नहीं, सिवा एक नैनी के, जो कभी उसकी देखभाल करती थी. वह उत्तर प्रदेश के एक गांव में रहती है. मोहन भार्गव कुछ दिन की छुट्टियां लेकर अपनी नैनी को साथ ले जाने के लिए आता है. लेकिन जब वह देखता है कि गांव वाले किस तरह से जीवन की मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं तो उन्हें दूर करने की कोशिश करता है. बाद में अमेरिका का जॉब छोड़कर उसी गांव मे रहने लगता है.

समय से आगे लेकिन...
फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी अच्छे रिव्यू मिले. आशुतोष गोवारिकर की फिल्म मेकिंग की तारीफें हुई और शाहरुख ने भी अपने परफॉर्मेंस के लिए काफी तारीफें बटोरी. शाहरुख खान ने उस समय की अपनी रोमांटिक छवि वाले अंदाज से हटकर इस फिल्म में काफी संजीदा अभिनय किया था. 50वें फिल्म फेयर अवॉर्ड में स्वदेस को कई अवार्ड्स कैटेगरी के लिए नामांकित किया गया. तमिल में इस फिल्म को डब करके देसम नाम से रिलीज किया गया. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई. शाहरुख ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि यह फिल्म समय से आगे की कहानी कहती है, जिसे हर कोई नहीं समझ सकता. न ही हर कोई पसंद कर सकता है. उनका कहना था अभी यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई, लेकिन आगे चलकर जरूर लोग इसे पसंद करेंगे. हुआ भी वही. आज इस फिल्म को देखने वाले इसकी काफी सराहना करते हैं. कई लोग मानते हैं कि शाहरुख खान ने इस फिल्म में अपने करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस दिया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news