close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गांगुली की कप्‍तानी में किया करियर शुरू, अब कोहली के साथ मिलकर वर्ल्‍डकप में कमाल करेगा ये खिलाड़ी

दिनेश कार्तिक सितंबर 2004 में टीम इंडिया में शामिल हुए थे. उस समय टीम इंडिया के कप्‍तान प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर सौरव गांगुली थे. तब से लेकर अब तक वह 7 कप्‍तानों की कप्‍तानी में खेल चुके हैं.

गांगुली की कप्‍तानी में किया करियर शुरू, अब कोहली के साथ मिलकर वर्ल्‍डकप में कमाल करेगा ये खिलाड़ी

नई दिल्‍ली: अगले माह मई में होने वाले क्रिकेट वर्ल्‍ड कप का इंतजार खत्‍म होने वाला है. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. विराट कोहली की कप्‍तानी में 15 सदस्‍यीय दल की घोषणा कर दी गई है. टीम में महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक इस समय टीम इंडिया के सबसे सीनियर सदस्‍य हैं. उनकी वरिष्‍ठता उनकी उम्र या मैचों से नहीं बल्‍कि उनके टीम इंडिया में जगह बनाने के कारण है.

दिनेश कार्तिक सितंबर 2004 में टीम इंडिया में शामिल हुए थे. उस समय टीम इंडिया के कप्‍तान प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर सौरव गांगुली थे. तब से लेकर अब तक कई कप्‍तान टीम इंडिया का नेतृत्‍व कर चुके हैं. अब दिनेश कार्तिक विराट कोहली की कप्‍तानी में दूसरी बार वर्ल्‍ड कप टीम में चुने गए हैं. तब से लेकर अब तक वह 7 कप्‍तानों की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. उम्‍मीद है कि इस बार वह वर्ल्‍ड कप में शानदार प्रदर्शन कर इसे यादगार बनाना चाहेंगे.

वर्ल्ड कप 2019: विराट ब्रिगेड पर ऋषि कपूर का सवाल, धोनी छोड़ लपेटे में आए सब

7 कप्‍तानों के साथ खेल चुके हैं दिनेश कार्त‍िक
2004 में इंग्‍लैंड के खिलाफ कार्तिक ने अपने करियर की शुरुआत की थी. हालांकि तब उन्‍हें सिर्फ 1 ही मैच में खेलने का मौका मिला. उसमें भी उनका बल्‍ला नहीं चला. इसके बाद वह 2006 में फिर टीम इंडिया में वापस आए.
राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में दिनेश कार्त‍िक ने 21 मैच खेले. इसमें 27 की औसत से 301 रन बनाए. इसमें 63 उनका उच्‍चतम स्‍कोर रहा.

दिनेश कार्तिक ने 2006 से 09 के बीच वीरेंद्र सहवाग की कप्‍तानी में 4 मैच खेले. इसी तरह उन्‍होंने सुरैश रैना की कप्‍तानी में भी 4 मैचों में विकेट के पीछे जि‍म्‍मेदारी निभाई. रोहित शर्मा की कप्‍तानी में दिनेश कार्तिक ने 9 वनडे मैच खेले.

धोनी की कप्‍तानी में सबसे ज्‍यादा मैच, पर सफल रहे कोहली के साथ
दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्‍यादा मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में खेले. मजे की बात ये है कि दोनों ही विकेट कीपर हैं. हालांकि उनका बल्‍ला विराट कोहली की कप्‍तानी में खूब बोला. धोनी की कप्‍तानी में कार्तिक  ने 19 मैच खेले. इसमें 29 की औसत से 699 रन बनाए. वहीं कोहली की कप्‍तानी में उन्‍होंने 22 मैच खेले. इसमें 43 की औसत से 430 रन बनाए.