close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: न्यूजीलैंड ने 5 मैच में नहीं बदली टीम, अफ्रीका ने सबको उतारा, जानें बाकियों का हाल

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अब तक सिर्फ दो टीमें ऐसी है, जिनके सभी खिलाड़ी टूर्नामेंट में खेल चुके हैं. 

World Cup: न्यूजीलैंड ने 5 मैच में नहीं बदली टीम, अफ्रीका ने सबको उतारा, जानें बाकियों का हाल
भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी प्लेइंग XI में एक बदलाव किया था. उसने शिखर धवन की जगह विजय शंकर को उतारा था. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) का आधा सफर पूरा हो चुका है. इसमें होने वाले 48 में से 25 मैच खेले जा चुके हैं. इस दौरान कुछ टीमों ने अपने सभी खिलाड़ियों को आजमाया, तो किसी ने अपनी प्लेइंग XI में एक भी बदलाव नहीं किया. टूर्नामेंट में सिर्फ एक ही टीम ऐसी है, जिसने अब तक अपनी प्लेइंग इलेवन में एक भी बदलाव नहीं किया है. वह टीम न्यूजीलैंड (New Zealand) की है. उसने अब तक पांच मैच खेले हैं. उसे इनमें से चार मैचों में जीत मिली है. भारत के साथ उसका मैच रद्द हो गया था. 

अफगानिस्तान-अफ्रीका के हर खिलाड़ी को मिला मौका 
विश्व कप खेल रही हर टीम में 15-15 क्रिकेटर शामिल हैं. इनमें से अब तक सिर्फ दो टीमें ही ऐसी है, जिन्होंने अपने सभी खिलाड़ियों को उतारा है. ये दो टीमें अफगानिस्तान (Afghanistan) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की हैं. अफगानिस्तान अपने सभी मैच हार चुका है. दक्षिण अफ्रीका भी चार मैच हार चुका है. दिलचस्प बात यह है कि अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर है. दक्षिण अफ्रीका भी लगभग बाहर ही हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup से फिर बिना खेले लौटेंगे दिनेश कार्तिक? बनाएंगे अनोखा रिकॉर्ड

भारत ने प्लेइंग XI में सिर्फ एक बदलाव किया 
भारतीय टीम की बात करें तो उसने अपने प्लेइंग XI में सिर्फ एक बदलाव किया है. वह भी फोर्स्ड चेंज था. यानी, मजबूरी में किया गया बदलाव. भारत (Team India) ने शिखर धवन के चोटिल होने पर पाकिस्तान के खिलाफ विजय शंकर को उतारा था. न्यूजीलैंड अकेली टीम है, जिसने अपने प्लेइंग इलेवन में एक भी बदलाव नहीं किया है. जबकि श्रीलंका और इंग्लैंड ने 13-13 खिलाड़ी उतारे हैं. 

पाकिस्तान समेत 4 टीमें एक क्लब में
विश्व कप में पाकिस्तान समेत चार टीमों ऐसी हैं, जो अब तक अपने-14-14 खिलाड़ियों को मैदान पर उतार चुकी हैं. इनमे ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश शामिल हैं. इन चार टीमों में से सिर्फ ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस में मजबूती से डटी हुई है. पाकिस्तान, वेस्टइंडीज की टीमें  पांच में से तीन मैच हार चुकी हैं और करो या मरो के समीकरण में उलझ चुकी हैं. बांग्लादेश पांच मैच में से दो मैच जीत चुका है. लेकिन उसके आगे के मैच कठिन हैं.