ICC World Cup मौसम अपडेट: आज भी मुश्किल होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच, बारिश की भारी संभावना
Advertisement
trendingNow1550429

ICC World Cup मौसम अपडेट: आज भी मुश्किल होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच, बारिश की भारी संभावना

भारत-न्यूजीलैंड मैच वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को रुका था. मगर अभी भी पूरी तरह से बारिश की चिंता खत्म नहीं हुई है.

ओल्ड टैफर्ड मैदान से बारिश का पारी निकालते हुए ग्राउंड स्टाफ. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड और भारत (India vs New Zealand) के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण आज के दिन पूरा नहीं हो सका. अब यही मैच रिजर्व डे (Reserve Day) यानी बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को रुका था. मगर अभी भी पूरी तरह से बारिश की चिंता खत्म नहीं हुई है.

weather.com की मानें तो मैनचेस्टर के समयानुसार आज सुबह 5 बजे से घने बादल छाए रहेंगे. हालांकि सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक   बादल छंट जाएंगे. वहीं, शाम 8 बजे हल्की बारिश की संभावना है. अब यह मैनचेस्टर के मौसम पर निर्भर करेगा कि क्या बुधवार को भी यह मैच पूरा हो पाएगा. मौसम विभाग के अनुमान तो इसकी बहुत उम्मीद नहीं जगाते.

fallback

वहीं से शुरू होगा मुकाबला
मंगलवार को मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था. बारिश काफी देर तक जारी रही. बीच-बीच में यह रुकी लेकिन फिर शुरू हो गई. अंपायरों ने फैसला किया कि ऐसी स्थितियां नहीं हैं कि आज (मंगलवार) को मैच पूरा हो पाए इसलिए बुधवार को बाकी बचा मैच खेला जाएगा. मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था.

मैच पर क्या असर होगा
मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए जो अनुमान जारी किए थे, वह लगभग सही रहे हैं. ऐसे में अगर बुधवार को भी बारिश होती है तो भारत और न्यूजीलैंड का मैच बिना नतीजे (No Results) के समाप्त हो सकता है.

मैच पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा
आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है. इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था. 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है.

20 ओवरों तक बल्लेबाजी
मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है. अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह प्वॉइंट में न्यूजीलैंड से आगे थे. भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी. भारतीय टीम 15 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर थी. न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर था.

अब तक क्या हुआ
मंगलवार को मैच जब शुरू हुआ तब से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने लिए मुफीद परिस्थितियों का फायदा उठाया और किवी बल्लेबाजों को परेशान भी किया.

बुमराह और भुवनेश्वर रहे भारी
पहले दो ओवर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने मेडेन निकाले. तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी तरह कीवी टीम का खाता खुला, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई. विकेट से मिल रही मदद का बुमराह और भवुनेश्वर ने अच्छा फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए. न्यूजीलैंड 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी जो इस विश्व कप में पहले पावर प्ले में अभी तक का न्यूनतम स्कोर है.

किवी टीम की धामी गति
हेनरी निकोलस (28) और विलियम्सन आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे. अगले 10 ओवरों में भी रनगति में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली. किवी टीम ने 11-20 ओवरों के बीच में सिर्फ 46 रन जोड़े. इस दौरान रवींद्र जडेजा ने निकोलस को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी थी.  इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की. भारतीय गेंदबाजों ने इन दोनों को भी काफी परेशान किया लेकिन विलियम्सन अपनी क्लास और टेलर अपने अनुभव से किसी तरह से रन बना रहे थे. इस बीच विलियम्सन ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

विलियम्सन की कप्तानी पारी
सेट हो चुके विलियम्सन ने स्पिनरों को निशाना बनाना चाहा. उन्होंने जडेजा पर गैप ढूंढ़ कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, लेकिन इनसाइड आउट शॉट खेलने के प्रयास में वे चहल की गेंद पर जडेजा को ही कैच दे बैठे. कीवी कप्तान ने अपनी पारी में 95 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जिम्मी नीशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया. नीशम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए.

बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया
45वें ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने कोलिन डी ग्रांडहोम (16) को भी पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया. टेलर और लाथम के ऊपर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया.

बुमराह और भुवनेश्वर के ओवर बाकी
भारत के लिए अभी तक खेले गए मैच में जसप्रीत, भुवनेश्वर, पांड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया है. पांड्या, जडेजा और चहल ने अपने कोटे के 10 फेंक लिए हैं जबकि बुमराह और भुवनेश्वर के दो-दो ओवर बाकी हैं.

Trending news