close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: आप धोनी की जिस स्टंपिंग स्टाइल के फैन हैं, वैसा 27 साल पहले ही कर चुके हैं किरण मोरे

क्रिकेट विश्व कप में जब-जब भारत-न्यूजीलैंड मैच होता है, तब-तब किरण मोरे (Kiran More) का 1992 का वह रनआउट भी जरूर याद आता है, जिससे उन्होंने कीवी कप्तान मार्टिन क्रो  (Martin Crowe) को चलता किया था.

VIDEO: आप धोनी की जिस स्टंपिंग स्टाइल के फैन हैं, वैसा 27 साल पहले ही कर चुके हैं किरण मोरे
किरण मोरे और महेंद्र सिंह धोनी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में गुरुवार को भिड़ने वाली हैं. हालांकि, अभी बारिश के कारण खेल शुरू नहीं हो पाया है. दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में अजेय चल रही हैं. विश्व कप में जब-जब भारत-न्यूजीलैंड मैच होता है, तब-तब किरण मोरे (Kiran More) का 1992 का वह रनआउट भी जरूर याद आता है, जिससे उन्होंने कीवी कप्तान मार्टिन क्रो को चलता किया था. किरण मोरे द्वारा किया गया यह रनआउट कुछ ऐसा ही था, जिसके लिए मौजूदा समय में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) मशहूर हैं. 

1992 का क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup 2019) ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुआ था. उस विश्व कप में न्यूजीलैंड के कप्तान मार्टिन (Martin Crowe) क्रो सुप्रीम फॉर्म में थे. उन्हें आउट करना विरोधी टीम का पहला लक्ष्य होता था. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में भी उन्होंने शानदार शुरुआत की और 27 गेंद पर 26 रन धुन दिए. भारत ने उस मैच में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने एक समय दो विकेट पर 162 रन बना लिए थे. तब एंड्रयू जोंस अर्धशतक बनाकर क्रो के साथ क्रीज पर थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: हार्दिक पांड्या ने कहा- हम पर दबाव नहीं, क्योंकि बस डेढ़ अरब लोग ही तो...

भारत को उस वक्त विकेट की सख्त दरकार थी. जब गेंदबाज विकेट दिलाने में नाकाम रहे तो विकेटकीपर किरण मोरे की फुर्ती काम आई. मार्टिन क्रो ने वेंकटपति राजू की एक गेंद को डिफेंस किया और रन लेने के लिए दो-तीन कदम आगे बढ़े. उसी वक्त किरण मोरे ने अपनी दाईं ओर डाइव लगाई और उसी एक्शन में गेंद पकड़कर स्टंप पर थ्रो किया. गिल्लियां बिखर चुकी थीं, लेकिन मार्टिन क्रो से लेकर कॉमेंटेटर्स तक को यह अहसास करने में देर लगी कि ऐसा हो चुका है. 

मौजूदा समय में एमएस धोनी ऐसे रन आउट या स्टंपिंग करने के माहिर हैं. वे एक-दो नहीं कई बार ऐसे रनआउट कर चुके हैं, जिसे ब्लाइंड रनआउट कहा जा सकता है. यानी, ऐसे रनआउट जिसमें वे फुर्ती से गेंद पकड़ते हैं और स्टंप पर थ्रो कर देते हैं. ऐसा करते वक्त स्टंप उनके पीछे होता है और कई बार वे स्टंप को देखे बिना ही थ्रो करते हैं. इसके बावजूद ज्यादातर समय गेंद स्टंप पर ही लगती है.