जब दिनेश कार्तिक ने खेला था पहला वनडे, तब धोनी खेल रहे थे रणजी, पंत थे 7 साल के

टीम इंड‍िया में दिनेश कार्तिक ने सितंबर 2004 में डेब्‍यु किया था. उस समय टीम इंडिया के कप्‍तान सौरव गांगुली थे. मौजूदा टीम इंडि‍या का कोई भी खिलाड़ी तब टीम का हिस्‍सा नहीं बना था.

जब दिनेश कार्तिक ने खेला था पहला वनडे, तब धोनी खेल रहे थे रणजी, पंत थे 7 साल के

नई दिल्‍ली: मई में इंग्‍लैंड की धरती पर खेले जाने वाले क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है. इसमें सबसे ज्‍यादा चर्चा ऋषभ पंत की जगह चुने गए दिनेश कार्तिक की हो रही है. अगर देखा जाए तो वह इस समय टीम इंडिया में सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. उम्र भले उनकी 33 साल है, लेकिन टीम में डेब्‍यु दिनेश कार्तिक ने सितंबर 2004 में किया था. उस समय टीम इंडिया के कप्‍तान सौरव गांगुली थे. मौजूदा टीम इंडि‍या का कोई भी खिलाड़ी तब टीम का हिस्‍सा नहीं बना था. यहां तक कि 37 साल के महेंद्र सिंह धोनी भी तब रणजी टीम में ही अपनी जगह बना पाए थे.

2004 में दिनेश कार्तिक ने इंग्‍लैंड के लॉर्ड्स में अपना पहला मैच खेला था. तब वह 19 साल के थे. उस समय टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी रणजी में झारखंड टीम का हिस्‍सा थे. तब वह टीम इंडि‍या में जगह नहीं बना पाए थे.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: टीम इंडिया की 5 खासियत, जो किसी और टीम में नहीं हैं

वर्ल्‍डकप 2019 के लिए चुनी जाने वाली टीम में दिनेश कार्तिक का मुकाबला ऋषभ पंत से था. लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि जब दिनेश कार्तिक ने पहला वनडे मैच खेला उस समय ऋषभ पंत मात्र 7 साल के थे. टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली अंडर-16 टीम में थे, उनकी उम्र 16 साल थी.

अब तक नहीं मिला वर्ल्‍डकप में खेलने का मौका
पिछले 15 साल से टीम इंडि‍या के लिए खेल रहे दिनेश कार्तिक यूं तो 2007 में भी वर्ल्‍ड कप टीम का हिस्‍सा थे, लेकिन उन्‍हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. इस तरह से देखा जाए तो जब से उन्‍होंने डेब्‍यु किया है, तब से टीम 3 वर्ल्‍डकप खेल चुकी है, लेकिन उन्‍हें एक भी मैच वर्ल्‍डकप में खेलना का मौका नहीं मिला है. लेकिन इस बार वह उम्‍मीद कर सकते हैं कि उन्‍हें भी बल्‍लेबाजी का मौका मिले. 


स्‍कूल टीम के साथ ऋषभ पंत.

टेस्‍ट में है कार्तिक की 49 की औसत
91 वनडे मैचों में 31 की औसत से 1738 रन बनाए हैं. हालांकि वह एक भी शतक नहीं जमा पाए हैं. कार्तिक ने 9 अर्धशतक जड़े. 15 साल के करि‍यर में दिनेश कार्त‍िक ने 26 टेस्‍ट मैच खेले. 42 पारियों में कार्तिक ने 49 की औसत से 1025 रन बनाए.