World Cup 2019: हरे रंग की जर्सी पर फूटा Fans का गुस्सा, बदलने को मजबूर हुआ बांग्लादेश
Advertisement

World Cup 2019: हरे रंग की जर्सी पर फूटा Fans का गुस्सा, बदलने को मजबूर हुआ बांग्लादेश

विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा. इसमें बांग्लादेश समेत 10 देश हिस्सा लेंगे. 

विश्व कप में बांग्लादेश की कप्तानी 35 साल के मशरफे मुर्तजा करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप (World Cup Countdown) के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इसमें हिस्सा लेने वाले सभी 10 देश अपनी टीमें घोषित कर चुकी हैं. सभी देश वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए नई जर्सी भी लॉन्च कर चुके हैं. इस बीच बांग्लादेश क्रिकेट अलग तरह के विवादों में घिर गया है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) को अपनी टीम की जर्सी बदलनी पड़ी है. इसका कारण भी दिलचस्प है. उसे अपनी जर्सी सिर्फ रंग के कारण बदलनी पड़ी है. 

बांग्लादेश की जर्सी पर आमतौर पर दो रंग होते हैं. इसका ज्यादातर हिस्सा हरा होता है, जिसमें बांह या किसी और जगह पर लाल रंग का भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जो जर्सी लॉन्च की गई, वह सिर्फ हरे रंग की थी. पहली नजर में यह जर्सी पाकिस्तान क्रिकेट टीम की लग रही थी. इसके बाद ही बांग्लादेश के प्रशंसकों ने इस पर सवाल उठाने शुरू कर दिए. इसके बाद उसने इंटरेनशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) से जर्सी बदलने की इजाजत मांगी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: ‘बेस्ट कैप्टन’ के टैग के साथ उतरेंगे विराट, कोई नहीं है टक्कर में

आईसीसी ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) की जर्सी बदलने की मांग स्वीकार कर ली. इसके बाद उसने नई जर्सी लॉन्च की, जिस पर सीने और बांह में लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है. बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने इस बारे में कहा, ‘जर्सी लॉन्च करने के बाद मैं बोर्ड डायरेक्टर्स के साथ बैठा था. तभी किसी ने ध्यान दिलाया कि इस पर लाल रंग नहीं है. हालांकि, सच बात यह भी है कि आईसीसी ने शुरू में हमसे कहा था कि हम लाल रंग का इस्तेमान ना करें.’
 

fallback

क्रिकइंफो ने इस बारे में अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि आईसीसी ने बांग्लादेश को लाल रंग से बचने की सलाह नहीं दी थी. आईसीसी ने सिर्फ यह कहा था कि वह जर्सी में नाम या नंबर लाल रंग से ना प्रिंट कराए. चूंकि जर्सी का मुख्य रंग हरा है. हरे रंग पर लाल रंग से लिखावट पढ़ने में मुश्किल होती है. 

आईसीसी ने पहले बांग्लादेश की हरे रंग की उस जर्सी को मंजूरी दे दी थी, जिसकी लाल स्ट्रिप पर सफेद रंग से नाम लिखे हुए थे. लेकिन इसके बाद बांग्लादेश ने तीन अलग-अलग डिजाइन की जर्सी के विकल्प दिए. इसके बाद ही आईसीसी ने बीसीबी को हरे रंग पर लाल रंग से नाम लिखने को मना किया था. 

Trending news