close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान; आउट ऑफ फॉर्म अमला को मौका, क्रिस मॉरिस बाहर

आईपीएल में दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे क्रिस मॉरिस (Chris Morris) को अफ्रीकी टीम में जगह नहीं मिली है. 

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान; आउट ऑफ फॉर्म अमला को मौका, क्रिस मॉरिस बाहर
30 साल के क्रिस मॉरिस (बाएं) ने 34 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 35 विकेट लिए हैं और 19.65 की औसत से 393 रन भी बनाए हैं. (फोटो: PTI)

कोलंबो: दक्षिण अफ्रीका ने 30 मई से होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है. उसने 15 सदस्यीय टीम (World Cup squad) की कमान उम्मीद के मुताबिक फाफ डू प्लेसिस को सौंपी है. चयनकर्ताओं ने हाशिम अमला (Hashim Amla) पर भी भरोसा बनाए रखा है, जो पिछले दिनों उतार-चढ़ाव भरे फॉर्म से गुजरते रहे हैं. दूसरी ओर, आईपीएल में दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे क्रिस मॉरिस (Chris Morris) को अफ्रीकी टीम में जगह नहीं मिली है. विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है. 

दक्षिण अफ्रीकी चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए एक ही विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को चुना है. इसका मतलब यह है कि डेविड मिलर जरूरत पड़ने पर बैक-अप विकेटकीपर की भूमिका भी निभाएंगे. रीजा हेंड्रिक्स को भी टीम में जगह नहीं मिली है. 29 साल के हेंड्रिक्स मिडिलऑर्डर के बल्लेबाज हैं और ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं. हेंड्रिक्स ने पिछले साल अगस्त में पहला वनडे मैच खेला था. इसके बाद से वे लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ने कहा- हमारे पास 11 नंबर तक मैचविनर हैं

दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के लिए टीम घोषित करने वाला सातवां देश है. सबसे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी टीम घोषित की थी. इसके बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने अपनी टीमों का ऐलान किया. श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के टीम घोषित करने से महज एक घंटे पहले ही अपनी टीम का ऐलान किया. अब सिर्फ तीन देश पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान को टीम की घोषणा करनी है. 

जेपी डुमिनी इस विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के संकेत दे चुके हैं. लेग स्पिनर इमरान ताहिर का भी यह आखिरी विश्व कप होगा. दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 30 मई को मेजबान इंग्लैंड के साथ लंदन में खेलना है. यह टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच भी होगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला पांच जून को होगा. यह भारत का पहला मैच होगा. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: श्रीलंका ने किया टीम का ऐलान, कप्तानी से हटाए गए मलिंगा भी टीम में

दक्षिण अफ्रीकी टीम: फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), डेल स्टेन, एंडिले फेहलुकवायो, इमरान ताहिर, कैगिसो रबाडा, ड्वेन प्रीटोरियस, एनरिक नॉर्त्जे, लुंगी एंगिडी, एडेन मार्क्रम, रास वान डर डुसेन, तबरेज शम्सी.