शिक्षा विभाग का 'काला कुबेर', इतने नोट-इतना सोना मिला कि तौलने की मशीन लगानी पड़ गई
Advertisement
trendingNow12475569

शिक्षा विभाग का 'काला कुबेर', इतने नोट-इतना सोना मिला कि तौलने की मशीन लगानी पड़ गई

Bhopal Raid: उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ हुई और उनके ठिकानों पर भी तलाशी ली गई. प्रारंभिक जांच में बड़ी मात्रा में संपत्ति का पता चला है, जो उनकी घोषित आय से कहीं अधिक है.

शिक्षा विभाग का 'काला कुबेर', इतने नोट-इतना सोना मिला कि तौलने की मशीन लगानी पड़ गई

Lokayukta Raid Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल लोकायुक्त की टीम ने छापा मारा तो अधिकारियों के होश उड़ गए हैं. हुआ यह कि तकनीकी शिक्षा विभाग में कार्यरत रमेश हिंगोरानी के घर लोकायुक्त द्वारा बड़े पैमाने पर छापा मारा गया. यह कार्रवाई आय से अधिक संपत्ति के मामले में की गई, जो सुबह 4 बजे से शुरू हुई और देर शाम तक जारी रही. लोकायुक्त की टीम को हिंगोरानी के घर से करीब 70 लाख रुपये के आभूषण मिले, जिनमें सोना, चांदी और हीरे के गहने शामिल थे. इसके अलावा, 12 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गए, जिसमें विदेशी मुद्रा भी पाई गई.

घोषित आय से अधिक संपत्ति 

लोकायुक्त डीएसपी संजय शुक्ला ने पुष्टि की कि नकदी की गिनती के लिए मशीनों का उपयोग किया गया. हिंगोरानी के घर के अलावा, लोकायुक्त की छह टीमें बैरागढ़, गांधी नगर और श्यामला हिल्स में अन्य स्थानों पर भी छापेमारी के लिए पहुंचीं. इस दौरान, परिवार के सदस्यों से पूछताछ हुई और उनके ठिकानों पर भी तलाशी ली गई. प्रारंभिक जांच में बड़ी मात्रा में संपत्ति का पता चला है, जो उनकी घोषित आय से कहीं अधिक है.

अन्य संपत्तियों की भी जानकारी मिली

छापेमारी की कार्रवाई के दौरान, लोकायुक्त को हिंगोरानी के बैंक लॉकर और अन्य संपत्तियों की भी जानकारी मिली है, जिनकी आगे जांच की जाएगी. डीएसपी शुक्ला ने बताया कि अभी पूरी संपत्ति का आकलन जारी है और जल्दी ही पूरे मामले की विस्तृत जानकारी सामने आएगी. इस कार्रवाई के दौरान हिंगोरानी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं, जिनकी जांच की जा रही है.

शिकायत पर जांच शुरू की गई

इस छापेमारी में तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारी हिंगोरानी की आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर जांच शुरू की गई थी. लोकायुक्त द्वारा यह कार्रवाई राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों के तहत की गई, जिसका उद्देश्य भ्रष्ट अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करना है.

Trending news