Arthur Road Jail के Barrack Number 12 में रखा जाएगा Nirav Modi, जानें सेल की खासियत

Nirav Modi To Imprisoned In Arthur Road Jail: ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से पूरी सुविधा और सिक्योरिटी है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए लंदन के जज ने ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 को नीरव मोदी के लिए फिट माना है.

Arthur Road Jail के Barrack Number 12 में रखा जाएगा Nirav Modi, जानें सेल की खासियत
फोटो में बाईं तरफ ऑर्थर रोड जेल और दाईं तरफ नीरव मोदी (फाइल फोटो) | साभार: PTI

मुंबई: पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को भारत लाने का रास्ता साफ हो गया है. गुरुवार को लंदन कोर्ट ने नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए मंजूरी दे दी. नीरव मोदी को मुंबई की ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में रखा जाएगा. जानिए ऑर्थर रोड जेल की बैरक नंबर 12 की क्या खासियत है और अब तक कौन से वीआईपी कैदी इस बैरक में बंद हो चुके हैं.

ऑर्थर रोड जेल में रखा जाएगा नीरव मोदी

नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने की मंजूरी देते वक्त लंदन कोर्ट के जज मुंबई की ऑर्थर रोड जेल (Arthur Road Jail) के बैरक नंबर 12 (Barrack Number 12) के इंतजाम से पूरी तरह संतुष्ट नजर आए. लंदन कोर्ट में जज के सामने बैरक नंबर 12 का वीडियो दिखाया गया.

बता दें कि मुंबई में मौजूद ऑर्थर रोड जेल (Arthur Road Jail) के बैरक नंबर 12 (Barrack Number 12) ग्राउंड प्लस वन बिल्डिंग है. ये ऑर्थर रोड जेल के बाकी हिस्से से अलग है. यहां जेल के बाकी हिस्से की तरह कैदियों की भीड़ नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र DGP का बयान, बोले- 'भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा, नहीं कर सकते खत्म'

ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में सुविधाएं

जान लें कि ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में दो सेल हैं. हर सेल में छह से ज्यादा कैदी नहीं रखे जाते हैं. बैरक में प्राकृतिक रोशनी और वेंटिलेशन की पूरी सुविधा है.

गौरतलब है कि बैरक नंबर 12 में वेस्टर्न स्टाइल के अटैच्ड बाथरूम की सुविधा है. इसके अलावा यहां पीने के साफ पानी और मेडिकल की सुविधा भी है. ऑर्थर रोड जेल के इस हिस्से में ओपन ड्रेनेज नहीं है.

बैरक नंबर 12 में बंद हो चुके हैं ये कैदी

ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में कैदी को गद्दा, तकिया और कंबल दिया जाता है. इसके अलावा कैदियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी हैं. बीएमसी के अधिकारी हफ्ते में एक बार आकर निरीक्षण करते हैं. जान लें कि स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी और एनसीपी नेता छगन भुजबल इस बैरक में रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: चाणक्यपुरी इलाके में 22 साल की युवती से रेप, मुंबई के कारोबारी पर आरोप

जाहिर है कि ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 में अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से पूरी सुविधा और सिक्योरिटी है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए लंदन के जज ने ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 को नीरव मोदी के लिए फिट माना है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.