West Africa: तुर्की के जहाज को बनाया लुटेरों ने निशाना, जानिए अपडेट
Advertisement
trendingNow1834354

West Africa: तुर्की के जहाज को बनाया लुटेरों ने निशाना, जानिए अपडेट

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन (Recep Tayyip Erdoğan) ने पोत पर बचे वरिष्ठ अधिकारी से दो बार बात की है.’ वहीं राष्ट्रपति ने अपहृत चालक दल के सदस्यों को फौरन स्वदेश लौटने का आदेश भी जारी किया है.

तुर्की के मालवाहक जहाज पर समुद्री लुटेरों ने हमला किया (फाइल फोटो)

अंकारा: समुद्री लुटेरों ने पश्चिमी अफ्रीका (Western Africa) के तट पर तुर्की (Turkey) के मालवाहक पोत पर हमला कर एक नाविक की हत्या कर दी है जबकि 15 अन्य का अपहरण कर लिया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जनकारी दी. तुर्की के समुद्री निदेशालय ने बताया कि एम/वी मोजार्ट (MV Mozart) नामक पोत के चालक दल सदस्यों ने शुरुआत में खुद को सुरक्षित स्थान पर बंद कर लिया था लेकिन करीब छह घंटे बाद लुटेरे वहां पहुंच गए, इस दौरान हुए संघर्ष में चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई.

  1. तुर्की के मालवहक जहाज तक पहुंचे समुद्री लुटेरे
  2. वारदात में नाविक की हत्या और 15 का अपहरण 
  3. वारदात के बाद गिनी की खाड़ी में छोड़ा गया पोत

गिनी की खाड़ी में छोड़ा गया जहाज

तुर्की की मीडिया ने मृत चालक दल सदस्य की पहचान अजरबैजान निवासी एवं पेशे से इंजीनियर फरमान इस्मायीलोव के तौर पर की है जो पोत पर एक मात्र गैर तुर्की सदस्य थे. तुर्की की सरकारी संवाद एजेंसी अनादोलु के मुताबिक शनिवार को पोत में सवार अधिकतर चालक दल का अपहरण करने के बाद लुटेरों ने तीन नाविकों के साथ पोत को गिनी की खाड़ी में छोड़ दिया गया है. एजेंसी के मुताबिक पोत इस समय गैबोन के बंदरगाह जेंटिल की ओर बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें- Covid-19 से ठीक होने के बाद कितने समय तक रहेंगे सुरक्षित? रिसर्च में सामने आई ये बात

तुर्की के राष्ट्रपति दफ्तर ने लिया हालात का जायजा

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन (Recep Tayyip Erdoğan) ने पोत पर बचे वरिष्ठ अधिकारी से दो बार बात की है.’ वहीं कार्यालय ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति ने अपहृत चालक दल के सदस्यों की सकुशल वापसी का आदेश भी जारी किया है. गौरतलब है कि लाइबेरिया का फ्लैग मोजार्ट नामक पोत नाइजीरिया के लागोस से दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन जा रहा था और शनिवार सुबह द्विपीय देश साओ टोमे एंड प्रिंसीप से 185 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में इसका अपहरण किया गया.

नेविगेशन सिस्टम के सहारे आगे बढ़ रहा है जहाज

खबरों के मुताबिक समुद्री लुटेरों ने पोत की अधिकतर प्रणाली को निष्क्रिय कर दिया है केवल नेविगेशन प्राणाली को छोड़ा है ताकि चालक दल के सदस्य बंदरगाह तक पहुंच सकें. वहीं तुर्की की ओर से अभी अगले कदम को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

LIVE TV

Trending news