Best Carrer Option: 12वीं Arts Stream के छात्र इन कोर्स में ले Admission, कॉलेज से निकलते ही मिलेगा लाखों का पैकेज
Advertisement

Best Carrer Option: 12वीं Arts Stream के छात्र इन कोर्स में ले Admission, कॉलेज से निकलते ही मिलेगा लाखों का पैकेज

Best Career Options After 12th: आज कल के पेरेंट्स अगर यह सोचते हैं कि बच्चों का करियर सिर्फ साइंस या कॉमर्स साइड में ही सुरक्षित और बेहतर हैं तो आप गलत सोचते हैं. क्योंकि आर्ट्स से पढ़ने वालों का भी करियर बेहतर हो सकता है.

 

Best Carrer Option: 12वीं Arts Stream के छात्र इन कोर्स में ले Admission, कॉलेज से निकलते ही मिलेगा लाखों का पैकेज

Best Career Options for 12th Arts Stream Students: आर्ट्स से 12 वीं करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए और अब आगे बेहतर करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको समझ नहीं आ रही है कि आपको आगे कौन सा कोर्स करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बेहतर करियर के लिए ऐसे कोर्सेस के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं. यह कापी डिमांड में हैं और इनका स्कोप भी  काफी बढ़ रहा है. जिन्हें  करके आप करियर बेहतर बना सकते हैं. 

BA- बैचलर ऑफ आर्ट्स
आर्ट्स फील्ड का सबसे पॉपुलर और पसंदीदा कोर्स बैचलर ऑफ आर्ट्स है. 12वीं आर्ट्स के बाद हमारे लिए बीए ग्रेजुएशन करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है. बीए में आप जनरल बीए कर सकते है या किसी एक सब्जेक्ट को मेन सब्जेक्ट रखकर बीए कर सकते हैं. जैसे बीए फिजियोलॉजी, बीए हिस्ट्री, बीए इकोनॉमिक्स

बीए करने के फायदे 
यह कोर्स सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज में आसानी से अवेलेबल होता है. ये कोर्स पढ़ने में इतना कठिन नहीं होता है. इस कोर्स के बाद आप किसी भी ग्रेजुएशन लेवल वाली प्राइवेट या सरकारी जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये कोर्स करने के बाद सिविल परीक्षी  जैसे पीसीएस, आईएएस की तैयारी करना आसान हो जाता है.

BBA- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव
आर्ट्स से 12वीं करने के बाद यह एक बेहतर ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है. बीबीए कोर्स बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव और मैनेजमेंट फील्ड पर फोकस करता है. इसमें दो तरह के कोर्स BBA General और BBA Honors होते हैं. बीबीए जनरल में सभी सब्जेक्ट मिलाकर कॉमन सिलेबस होता है. जबकि, बीबीए ऑनर्स में किसी एक सब्जेक्ट को मेन सब्जेक्ट के तौर पर चुना जाता है.

बीबीए कोर्स के फायदे 
बीबीए के बाद आप किसी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में अच्छी सैलरी पर जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा आप इलके बाद खुद का बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं.

BHM- बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट
12th आर्ट्स के बाद आप BHM अंडर ग्रेजुएट कोर्स कर सकते है. इस कोर्स में आपको हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट के बारे में सिखाया जाता है. इस कोर्स में आपको लोगों से कैसे पैस आना चाहिए और आप लोगों से कैसे अच्छे से डील कर सकते है.

बीएचएम कोर्स के फायदे 
आपको एयरहोस्ट या किसी कंपनी में अच्छी सैलरी पर मैनेजमेंट का काम आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा इस कोर्स में आपको मार्केटिंग सिखाई जाती है जिससे आप खुद का बिजनेस करने के काबिल हो जाते हैं.

BBA- बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट ग्रेजुएशन करने के लिए एक बेहतर  विकल्प है. आज कल ऐसे लोगों की डिमांड बहुत बढ़ गई है जो किसी भी तरह के इंवेट्स को अच्छे से मैनेज करके सक्सेसफुल बना सकते हो.

नौकरी के लिए Financial Advisor है बेहतर ऑप्शन, जानिए कैसे बनाएं इसमें करियर

बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट के फायदे 
इस कोर्स को करने के बाद आपकी इवेंट्स मार्केट में डिमांड बढ़ जाती है, जिससे आप अच्छी सैलरी के साथ काम कर सकते हैं.
इस क्षेत्र में अच्छा खासा एक्सपीरियंस होने के बाद आप अपनी शर्तों और मुंह मांगी रकम लेकर काम कर सकते हैं.

BFD- बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
12वीं आर्ट्स के बाद आप इस कोर्स  को कर सकते हैं.  इसमें आप फैशन के गुर सीखेंगे. अगर आप फैशन डिजाइनिंग में इंट्रेस्टेड हैं तो इस कोर्स को कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग के फायदे 
इस कोर्स करने के बाद आप फैशन स्पेशलिस्ट हो जाते हैं.
आप फैशन मीडिया, एक्सपोर्ट हाउस, फैशन शो मैंनेजमेंट और ऐसे कई एरिया में आप जॉब कर सकते हैं.

Trending news