BPSC एक जैसी परीक्षाओं के लिए लेगा कॉमन प्रीलिम्स टेस्ट, रिजल्ट अलग-अलग होंगे जारी
Advertisement

BPSC एक जैसी परीक्षाओं के लिए लेगा कॉमन प्रीलिम्स टेस्ट, रिजल्ट अलग-अलग होंगे जारी

BPSC Common Prelims Exam: बीपीएससी पहली कॉमन प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर 2023 को करेगा.

BPSC एक जैसी परीक्षाओं के लिए लेगा कॉमन प्रीलिम्स टेस्ट, रिजल्ट अलग-अलग होंगे जारी

BPSC Common Prelims Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) एक नया प्रयोग करने जा रहा है. आयोग जहां अब तक हर परीक्षा के लिए अलग-अलग प्रीलिम्स आयोजित करवाता था, वहीं आयोग ने अब एक जैसी परीक्षाओं के लिए कॉमन प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया है. इसकी शुरुआत इसी साल सितंबर महीने से हो जाएगी. हालांकि, रिजल्ट के लिए तैयार की जाने वाली मेरिट लिस्ट आयोग अलग-अलग ही जारी करेगा. मेरिट लिस्ट अलग-अलग विभाग में अलग-अलग पदों के लिए निकाली गई वैकेंसी के आधार पर जारी की जाएगी. 

संयुक्त रूप से होंगे रजिस्ट्रेशन
इस बात की जानकारी रविवार को बीपीएससी की अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि बिहार सरकार की सहमति के बाद आयोग अब आगे की तैयारियों में जुट गया है. बता दें कि बीपीएससी की कॉमन परीक्षा के अलावा, सीडीपीओ, एपीओ व अन्य सामान्य नेचर वाली परीक्षा के लिए भी अब केवल एक ही प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके अलावा इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन भी संयुक्त रूप से किया जाएगा. अभ्यर्थियों को केवल उन पदों को चुनना व टिक करना होगा, जिसके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों को भी ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

कॉमन मेंस परीक्षा पर भी हो रहा विचार
बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि पहली कॉमन प्रीलिम्स परीक्षा 30 सितंबर को आयोजित की जाएगी. इसमें बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा के अलावा बाकी अन्य विभागों के लिए भी परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस पहले के जरिए अभ्यर्थियों को भी बार-बार परीक्षा देने से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा अध्यक्ष ने बताया कि कॉमन मेंस परीक्षा को लेकर भी विचार किया जा रहा है. परीक्षा में शामिल होने वाले विभागों से सहमति मिलने के बाद इसे भी लागू कर दिया जाएगा. हालांकि, रिजल्ट हर डिपार्टमेंट का अलग-अलग जारी किया जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news