Board Exams 2019: परीक्षा से पहले कभी न करें ये काम, रिजल्ट पर हो सकता है असर
Advertisement
trendingNow1482158

Board Exams 2019: परीक्षा से पहले कभी न करें ये काम, रिजल्ट पर हो सकता है असर

सभी छात्रों ने अपना कोर्स खत्म कर रिवीजन की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं और कुछ ने तो पहले ही कोर्स खत्म कर रिवीजन शुरू कर दिया है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्लीः सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) सहित मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं क्लास की आगामी परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. जिसके बाद उन सभी स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ गई है, जो कि इस बार बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले हैं. ऐसे में सभी छात्रों ने अपना कोर्स खत्म कर रिवीजन की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं और कुछ ने तो पहले ही कोर्स खत्म कर रिवीजन शुरू कर दिया है, लेकिन इन सब के बीच बच्चे हमेशा ही ऐसी कुछ छोटी गलतियां कर बैठते हैं जो उनके रिजल्ट को प्रभावित करता है. 

फरवरी में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एक हफ्ते में जारी हो सकता है टाइम टेबल

तो अगर आप भी बोर्ड एग्जाम्स देने जा रहे हैं, या आपके परिवार में कोई ऐसा बच्चा है जो बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों को एग्जाम्स के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये छोटी गलतियां बच्चों के दिमाग और उनके रिजल्ट को प्रभावित करती हैं.

- एक साथ सारे विषय पढ़ने की कोशिश
कभी भी एक साथ सारे विषय पढ़ने की कोशिश न करें. क्योंकि ऐसा करने से कंफ्यूजन बढ़ जाता है. इसलिए जब भी एक विषय छोड़ दूसरा पढ़ने जाएं, कम से कम आधे घंटे का समय जरूर लें.

- एक ही सब्जेक्ट को लगातार पढ़ना
एक ही सब्जेक्ट को लगातार पढ़ते रहने से बोरियत महसूस होने लगती है. इससे कई चीजें एक-दूसरे में मिल जाती हैं. जिसके चलते परीक्षा के समय यह याद नहीं आता कि जो प्रश्न आया है उसका उत्तर क्या होगा. इसलिए अपने रूटीन में एक दिन में कम से कम दो सब्जेक्ट को जरूर शामिल करें. इससे पढ़ने में रुची बनी रहती है.

- पूरी नींद न लेना
परीक्षा के समय अधिकतर छात्र पढ़ने के चक्कर में कम नींद लेने की गलती करते हैं. अक्सर छात्र रात भर जागकर पढ़ने की कोशिश करते दिखते हैं, जिसके चलते परीक्षा के समय कई बच्चों की तबीयत भी खराब हो जाती है और कभी-कभी तो परीक्षा हॉल में ही नींद आने लगती है. इसलिए कभी भी रात भर जागकर पढ़ने की गलती न करें, बल्कि पूरी नींद लें और गुणात्मक पढ़ाई करें.
fallback

- जल्दी, जल्दी सब्जेक्ट खत्म करने की कोशिश
कई बच्चों को लगता है कि जल्दी-जल्दी पढ़कर विषय खत्म कर देने से सारा कुछ उनके दिमाग में बैठ जाता है, लेकिन यह एक दम गलत है. कभी भी जल्दी-जल्दी पढ़ाई खत्म करने की कोशिश न करें, बल्कि शांत दिमाग से और आराम से पढ़ाई करें. इससे रिवीजन के समय Answer भूल जाने वाली आदत से पीछा छूटेगा और परीक्षा में आपको सही उत्तर पता होंगे.

9 मई को जारी होगा पंजाब 10th बोर्ड का रिजल्ट, pseb.ac.in पर ऐसे करें चेक

- खाने पर ध्यान न देना
कई छात्र होते हैं जो पढ़ाई के दौरान खाना अवॉइड करते हैं और लगातार पढ़ते रहने की कोशिश में खाना, खाना भूल जाते हैं. ऐसे में तबीयत खराब होने का डर बना रहता है, इसलिए परीक्षा ही नहीं पूरे साल अपने खाने का विशेष ध्यान रखें और फिर पढ़ाई करें. क्योंकि सही स्वास्थ्य होने के बाद ही आप अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे.

Trending news