BSE Odisha Board 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @ bseodisha.ac.in
Advertisement

BSE Odisha Board 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @ bseodisha.ac.in

BSE Odisha Board 10th Result 2022: ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कुछ घंटों में कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. रिजल्ट जारी होते ही लाखों लोग ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

BSE Odisha Board 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @ bseodisha.ac.in

BSE Odisha Board 10th Result 2022: ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) की तरफ से कुछ घंटों में कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम दोपहर 1 बजे घोषित किए जाएंगे. कक्षा 10वीं के करीब 5 लाख छात्र अपने रिजल्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होते ही छात्र ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  bseodisha.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

बता दें कि ओडिशा बोर्ड की कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, शिक्षक व अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में OR10<Roll Number> टाइप करके इस नंबर 5676750 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट 
- bseodisha.ac.in
- bseodisha.nic.in
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com 

ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

बीएसई ओडिशा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल से 6 मई 2022 तक आयोजित की गई थीं. परीक्षा का आयोजन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में किया गया था. बता दें कि इस साल बोर्ड ने 10वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया था. व्यावसायिक ट्रेडों और तीसरी भाषा को छोड़कर सभी विषयों के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षा 80 अंकों में आयोजित की गई थी.

Trending news