Career Option: साउंड एंड वीडियो एडिटिंग की फील्ड में बनाएं करियर, मिलेंगी कई बेहतर जॉब अपार्चुनिटी
Advertisement
trendingNow11350484

Career Option: साउंड एंड वीडियो एडिटिंग की फील्ड में बनाएं करियर, मिलेंगी कई बेहतर जॉब अपार्चुनिटी

Best Career Option: आज के समय में वीडियो एडिटर की जॉब करने पर व्यक्ति को नाम और शोहरत तो मिलती है. साथ ही पैसा भी इस फील्ड में बहुत है. इस फील्ड में आप बेहतर करियर बना सकते हैं. हम आपको इस फील्ड से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं. 

Career Option: साउंड एंड वीडियो एडिटिंग की फील्ड में बनाएं करियर, मिलेंगी कई बेहतर जॉब अपार्चुनिटी

Best Career Option: इस टेक्नोलॉजी के युग में सभी चीजें हाईटेक हो चुकी हैं. आजकल हर हाथ में मोबाइल फोन होता है, ज्यादातर लोगों के पास लैपटॉप और टैबलेट्स होते हैं. ऐसे में लोगों की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंच काफी आसान हो गई है. आजकल लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं.  यहां लोगों को एक से बढ़कर एक वीडियोज देखने को मिलते हैं. ये वीडियोज सभी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. करें भी क्यों न उसमें एडिटिंग ही ऐसी होती है, जो किसी को भी वीडियो आखरी तक देखने पर मजबूर कर दें और यह कमाल एक वीडियो एडिटर का होता है. 

आज के समय में वीडियो एडिटर की जॉब करने पर व्यक्ति को नाम और शोहरत तो मिलती है. साथ ही पैसा भी इस फील्ड में बहुत है. फिल्म्स और सीरियल्स में  भी एक एडिटर की बहुत बड़ी भूमिका होती है. इस फील्ड में आप बेहतर करियर बना सकते हैं. हम आपको इस फील्ड से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं. 

नौकरी के लिए हैं कई शानदार अवसर
आज के समय में ज्यादातर आर्गेनाइजेशन में वीडियो एडिटर्स की जरूरत होती है. जैसे कि न्यूज चैनल, ऑनलाइन मीडिया हाउस, प्रोडक्शन हाउस और यूट्यूब चैनल जैसी कई जगहों पर वीडियो एडिटर्स की सबसे ज्यादा डिमांड है. वहीं, इस कोर्स को करने के बाद आप घर बैठे-बैठे भी पैसा कमा सकते हैं. 

बदलती हुई टेक्नोलॉजी की हो जानकारी 
बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी में भी तेजी से बदलाव हुआ है. आज के समय में कई नए वीडियो और ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मार्केट में अवेलेबल हैं. ऐसे में वीडियो एडिटर को भी समय के साथ बदलती टेक्नोलॉजी से कदमताल करना जरूरी है. अगर आप इसमें पीछे रह गए तो ऐसे में आपको ज्यादा मेहनत करना पड़ता है और ऐसे में दिक्कते भी ज्यादा आती है. ऐसे में जरूरी है कि वीडियो एडिटर्स के लिए समय- समय पर नए सॉफ्टवेयर पर काम करना जरूरी है. 

सैलरी
इस फील्ड में आप एक बेहतरीन करियर बना सकता है. इसमें आपकी शुरुआती सैलरी 10 से 15 हजार के बीच होगी. समय बीतने के साथ एक्सपीरियंस होने से काफी तेजी से ग्रोथ होती है. एडिटर के तौर पर आप 40 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते हैं.

योग्यता
वीडियो एडिटर के तौर पर नौकरी करने के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होना चाहिए. वहीं,  फिल्म और वीडियो एडिटिंग से जुड़े कई तरह के कोर्स हैं, जिनमें एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी होती है.

वीडियो एडिटिंग से जुड़े कोर्सेस
सर्टिफिकेट कोर्स इन वीडियो एडिटिंग
डिप्लोमा इन फिल्म एडिटिंग
डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग
डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन वीडियो एडिटिंग आदि

Trending news