CBSE Board Exam 2021 Update: सीबीएसई बोर्ड ने 50% तक बढ़ाए Exam Centre, Coronavirus की वजह से लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1881262

CBSE Board Exam 2021 Update: सीबीएसई बोर्ड ने 50% तक बढ़ाए Exam Centre, Coronavirus की वजह से लिया फैसला

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से अपने तय शेड्यूल के हिसाब से होंगी. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) पर ध्यान दिया जाएगा और कोविड-19 गाइडलाइंस (COVID-19 Guidelines) का पालन किया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 अपडेट

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को शुरू होने में एक महीना बचा है. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों (CBSE Exam Centres) की संख्या को बढ़ाने का फैसला लिया है.

  1. छात्रों की सुरक्षा के लिए सीबीएसई ने बढ़ाए परीक्षा केंद्र
  2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है जरूरी
  3. 4 मई 2021 से तय शेड्यूल के हिसाब से होगी परीक्षा

कोरोना गाइडलाइंस मानना है जरूरी

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा (CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2021) 4 मई 2021 से शुरू होने वाली हैं. बोर्ड ने परीक्षाओं के दौरान छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) यानी सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए 2500 अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है.

यह भी पढ़ें- CBSE छात्रों के लिए खड़ी हुईं प्रियंका गांधी, परीक्षाओं को लेकर कह दी ये बड़ी बात

शेड्यूल में नहीं होगा कोई बदलाव

देश भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है. ऐसे में छात्र परीक्षा को रद्द (CBSE Exam Cancellation) करने की मांग कर रहे थे. लेकिन सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल के हिसाब से होंगी और उनमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 महीने में भी कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बस इन बातों का रखें ख्याल

छात्रों की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस साल लगभग 340,000 स्टूडेंट्स के बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) में शामिल होने की संभावना है. सीबीएसई कंट्रोलर परीक्षाओं के अधिकारी संयम भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड ने पिछले साल के 5,000 केंद्रों की तुलना में इस साल भारत और विदेश में लगभग 7,500 परीक्षा केंद्र बनाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, केंद्रों की संख्या बढ़ाने से अधिकारियों को कोविड-19 गाइडलाइंस (COVID-19 Guidelines) को लागू करने में मदद मिलेगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news