Board Exam Preparation Tips: परीक्षाओं को बचा है सिर्फ 1 महीना, इन टिप्स के साथ करें तैयारी
Advertisement
trendingNow1880761

Board Exam Preparation Tips: परीक्षाओं को बचा है सिर्फ 1 महीना, इन टिप्स के साथ करें तैयारी

मई महीने से सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2021) और यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021) समेत कई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. ऐसे में छात्रों के पास तैयारी करने के लिए सिर्फ 1 महीने का समय बचा है. जानिए बेहतर तैयारी के खास टिप्स (Board Exam Preparation Tips).

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

नई दिल्ली: देश में इस समय परीक्षाओं का दौर (Board Exams 2021) चल रहा है. अगले महीने यानी मई से सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2021) के साथ ही कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं. ऐसे में अब नए टॉपिक्स पढ़ने के बजाय पुराने टॉपिक्स को रिवाइज करना ही बेहतर रहेगा.

  1. परीक्षा में 1 महीने से कम समय बचा हो तो रिवीजन पर दें ध्यान
  2. 5 साल के सैंपल पेपर्स से मिलेगी मदद
  3. न्यूमेरिकल्स की प्रैक्टिस पर बढ़ाएं फोकस

1 महीने में कैसे करें परीक्षा की तैयारी

स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) का अनुभव बिल्कुल नया है. ऐसे में उनके सामने कई तरह की चुनौतियां हैं. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है. छात्रों में भी परीक्षा की तैयारी (Board Exam Preparation Tips) को लेकर कई तरह के सवाल हैं. ऐसे में जानिए, 1 महीने में कैसे करें परीक्षा की तैयारी.

यह भी पढ़ें- Board Exams 2021 में अच्छे Marks स्कोर करने हैं तो ऐसे बनाएं Study Notes

रिवीजन पर बढ़ाएं फोकस

परीक्षा को सिर्फ 1 महीने का समय बचा है. ऐसे में अब सिर्फ रिवीजन (Exam Revision) पर फोकस करना बेहतर होगा. डायग्राम (Diagram), फॉर्मुला और हर सब्जेक्ट के बेसिक कॉन्सेप्ट पर खास ध्यान दें. कुछ सवालों के जवाबों को लिखकर याद करें. लिखने से चीजें जल्दी और बेहतर ढंग से याद हो जाती हैं.

5 साल के सैंपल पेपर्स पर दें ध्यान

परीक्षाएं चाहे सीबीएसई (CBSE) की हों, आईसीएसई (ICSE) की या राज्य की, सभी छात्रों को पिछले 5 साल के सैंपल पेपर्स (CBSE Board Sample Papers 2021) जरूर देख लें. उनमें से उन सवालों को जरूर हल कर लें, जो हर साल लगातार पूछे जा रहे हों. सैंपल पेपर्स और पुराने सालों के पेपर देखने से परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का आइडिया लग जाएगा.

यह भी पढ़ें- Learn English: हर किसी को पता होने चाहिए अंग्रेजी के ये 20 Sentences, Conversation हो जाएगा आसान

मानसिक रूप से तैयार होना जरूरी

ऑनलाइन क्लासेस के दौरान हाथों से लिखने की प्रैक्टिस छूट गई होगी तो सवालों के जवाब पॉइंट्स बनाकर लिखते हुए याद करें. फिजिक्स-केमिस्ट्री में न्यूमेरिकल्स सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें. बायोलॉजी में कॉन्सेप्ट से संबंधित कुछ शब्दों को सही ढंग से याद रखने की जरूरत होती है. साथ ही अपनी डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) का भी पूरा ख्याल रखें.

VIDEO

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news