CBSE Board Exam 2021: Marksheet में 'C' लिखा है तो घबराएं नहीं, बोर्ड ने जारी की जरूरी सूचना
Advertisement
trendingNow1879888

CBSE Board Exam 2021: Marksheet में 'C' लिखा है तो घबराएं नहीं, बोर्ड ने जारी की जरूरी सूचना

सीबीएसई बोर्ड ने 2021 में कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) देने वाले छात्रों के लिए जरूरी अपडेट शेयर किया है. कुछ छात्रों की मार्कशीट में 'C' लिखा हुआ आएगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि छात्र फेल हैं. इसका मतलब कोरोना संक्रमण (Coronavirus) और प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Practical Exam 2021) की डेट बदले जाने से है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021

नई दिल्ली: CBSE Board Exam 2021 Update: अप्रैल शुरू होते ही बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam 2021) को लेकर बेचैनी बढ़ने लगी है. कहीं फेक सर्कुलर (CBSE Fake Circular) शेयर किए जा रहे हैं तो कहीं कोविड पॉजिटिव (COVID Positive) छात्रों को राहत देने के लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं. इसी बीच सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने छात्रों की मार्कशीट (CBSE Board Marksheet 2021) से जुड़ी एक जरूरी सूचना शेयर की है.

  1. सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया जरूरी अपडेट
  2. कोरोना पॉजिटिव छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका
  3. मार्कशीट में लिखा आएगा 'C' और 'T'

जानिए CBSE मार्कशीट में लिखे 'C' का मतलब

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Class 10, 12 Board Exam 2021) की तैयारी कर रहे छात्रों को उनकी मार्कशीट में लिखे 'C' से परेशान न होने की बात की है. दरअसल, कुछ छात्रों की मार्कशीट में 'C' लिखा हुआ आएगा, लेकिन उसका मतलब यह नहीं है कि उनके मार्क्स कम आए हैं या वे फेल हैं. दरअसल, यहां 'C' का मतलब कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से है.

यह भी पढ़ें- CBSE के COVID Positive छात्रों को भी इस तारीख तक देने होंगे Practical Exam, पढ़ें जरूरी खबर

कोरोना पॉजिटिव छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका

यह तो सभी जानते हैं कि बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को देखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने कोरोना संक्रमित छात्रों (COVID 19 Positive Students) को प्रैक्टिकल एग्जाम में राहत देने का फैसला किया है. अगर कोई छात्र पॉजिटिव है या उसके घर में कोई संक्रमित है तो वह प्रैक्टिकल परीक्षा (CBSE Practical Exam 2021) बाद में दे सकता है. सभी स्कूलों को हर हाल में 11 जून 2021 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करवानी होंगी. छात्रों की मार्कशीट में लिखे 'C' का मतलब यही है कि उन्होंने कोरोना के चलते अभी परीक्षा नहीं दी है.

यह भी पढ़ें- CBSE, ICSE से लेकर यूपी बोर्ड तक, जानिए कब और कहां होगी परीक्षा

केंद्र बदलने पर लिखा आएगा 'T'

वहीं, 2020 में कोरोना (Coronavirus) के बिगड़े हालातों के बीच कई छात्र अपने परिवार के साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए थे. ऐसी स्थिति में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने उन्हें अपना परीक्षा केंद्र (CBSE Exam Centre) बदलने की राहत दी है. जो भी छात्र अपना परीक्षा केंद्र बदलेंगे, स्कूल को उनकी मार्कशीट अपलोड करते समय उस पर 'T' लिखना होगा. यहां 'T' का मतलब ट्रांसफर (Transfer) है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Board Practical Exam 2021) 1 मार्च 2021 से शुरू हो गई थीं और 11 जून 2021 तक चलेंगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news