CBSE Board Exam 2021: परीक्षा रद्द करने को लेकर छात्रों ने दायर की याचिका, रखी अपनी मांग
Advertisement

CBSE Board Exam 2021: परीक्षा रद्द करने को लेकर छात्रों ने दायर की याचिका, रखी अपनी मांग

CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) को लेकर कुछ स्टूडेंट्स ने कोर्ट में याचिका (Petition) दायर की है. छात्रों ने मांग रखी है कि परीक्षा को इस साल रद्द कर दिया जाए. उनका कहना है कि ऑनलाइन क्लासेस में पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाई थी.

बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर छात्रों ने दायर की याचिका

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) को लेकर कुछ स्टूडेंट्स ने आवाज उठाई है. छात्रों ने कोरोना महामारी (Coronavirus) में परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है. छात्रों के एक समूह ने इस शैक्षणिक वर्ष (Academic Session) के लिए परीक्षाओं को रद्द करने के लिए एक याचिका (Petition) दायर की है.

  1. बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर छात्रों ने दायर की याचिका
  2. ऑनलाइन क्लासेस में ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाए छात्र
  3. 4 मई से शुरू है बोर्ड परीक्षा

छात्रों के ग्रुप ने change.org पर एक याचिका शुरू की है, जिसमें परीक्षा रद्द करने की मांग की गई है. साथ ही इस याचिका में कहा गया है कि ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) के दौरान कई दिक्कतें आई थीं, जिसके कारण कई स्टूडेंट्स ने सही तरीके से पढ़ाई नहीं की है.

स्टूडेंट्स ने रखी अपनी मांग

छात्रों का कहना है कि सही तरीके से पढ़ाई न कर पाने की स्थिति में परीक्षा लेने का यह बिल्कुल सही समय नहीं है. स्टूडेंट्स चाहकर भी अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं दे पाएंगे. छात्रों ने इस शैक्षणिक वर्ष के अंकों के मूल्यांकन के लिए एक वैकल्पिक (Alternative) तरीका भी प्रस्तावित किया है.

याचिका में कहा गया है कि छात्रों का मूल्यांकन स्कूल में आयोजित होने वाली आंतरिक परीक्षाओं (Internal Examinations) में उनके अंकों के आधार पर किया जा सकता है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2021) इस साल 4 मई से होनी हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने महामारी के दौरान शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए हैं. सिलेबस भी 30 प्रतिशत कम कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- Delhi School Reopening: शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की घोषणा, दिल्ली में 18 जनवरी से खोले जाएंगे स्कूल

4 मई से शुरू है परीक्षा

1 मार्च से सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Practical Exam 2021) शुरू हो जाएंगी. प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए स्कूलों को खोल जा रहा है. 4 मई से 10 जून तक बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं चलेंगी. इस साल कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस (Corona Guidelines) भी बनाई जाएंगी. सभी के लिए उनका पालन करना अनिवार्य होगा. हालांकि छात्रों की इस याचिका पर सीबीएसई या सरकार ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news