CBSE Board Exam 2021: HC ने कहा- 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन कराने पर विचार करे सरकार और CBSE
Advertisement
trendingNow1826872

CBSE Board Exam 2021: HC ने कहा- 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन कराने पर विचार करे सरकार और CBSE

सीबीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षा (CBSE 10, 12 Board Exam 2021) 4 मई 2021 से शुरू होने वाली है. इसी बीच दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने सरकार और सीबीएसई (CBSE) से परीक्षा (Exam) के मोड पर जल्द विचार करने के लिए कहा है.

CBSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: सभी परीक्षाओं के बीच CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है. अभी तक की जानकारी के अनुसार सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा (CBSE 10, 12 Board Exam 2021) ऑफलाइन ही होगी. अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने 10वीं-12वीं परीक्षा केंद्रों पर जाकर देने की मांग पर विचार करने के लिए कहा है.

  1. सीबीएसई परीक्षा को लेकर जल्द हो निर्णय
  2. ऑनलाइन परीक्षा पर रोक लगाने की मांग
  3. कोर्ट ने सरकार और CBSE से मांगा जवाब

उच्च न्यायालय ने सरकार और सीबीएसई (CBSE) से इस मांग को लेकर दाखिल जनहित याचिका को रिपोर्ट के तौर पर फैसला लेने के लिए कहा है. दाखिल याचिका में परीक्षाएं ऑनलाइन या ओपन बुक विधि से कराने की मांग की गई है. 

CBSE और सरकार से जल्द फैसले की मांग

चीफ जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की पीठ ने कहा कि वे यहां के एक निजी स्कूल के अभिभावकों के संगठन की तरफ से दायर याचिका पर सुनवाई नहीं करने जा रहे हैं. इस तरह की रिपोर्ट केंद्र और सीबीएसई (CBSE) को दी जाए या वापस ली जाए अन्यथा वे इसे खारिज कर जुर्माना लगाएंगे. इस पर संगठन के वकील ने कहा कि याचिका को रिपोर्ट के तौर पर माना जाए.

न्यायालय ने बाद में केंद्र सरकार और सीबीएसई (CBSE) को इस याचिका को बतौर प्रतिवेदन स्वीकार करने, कानून, नियमों और सरकारी नीतियों के तहत समुचित निर्णय लेने की मांग की है. पीठ ने सरकार और सीबीएसई (CBSE) को इस मामले में जितना जल्दी हो सके, व्यावहारिक निर्णय लेने को कहा है.  

यह भी पढ़ें- CBSE के छात्र Offline परीक्षा के लिए नहीं हैं तैयार, सामने रखी यह बड़ी मांग

1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू 

1 मार्च से सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Practical Exam 2021) शुरू हो जाएंगी. सीबीएसई ने अभी डेटशीट जारी नहीं की है. स्टूडेंट्स को डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Datesheet) का बेहद बेसब्री से इंतजार है. उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही डेटशीट जारी करेगा ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकें.

इस साल कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस (Corona Guidelines) भी बनाई जाएंगी. सभी के लिए उनका पालन करना अनिवार्य होगा.  

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news