CBSE Board Exams 2021 Update: मार्च में डेटशीट जारी होने की उम्मीद, जानिए नए अपडेट
Advertisement

CBSE Board Exams 2021 Update: मार्च में डेटशीट जारी होने की उम्मीद, जानिए नए अपडेट

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को इस खबर से राहत मिल सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि डेटशीट मार्च में रिलीज होगी. नए अपडेट्स के लिए छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.

मार्च में जारी हो सकती है CBSE परीक्षा की डेटशीट

नई दिल्ली: सीबीएसई परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा के बाद से स्टूडेंट्स डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) का इंतजार कर रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 30-40 दिनों बाद 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट (CBSE 10, 12 Board Exams 2021 Date Sheet) जारी कर सकता है.

  1. CBSE परीक्षा की डेटशीट को लेकर आया नया अपडेट
  2. मार्च तक डेटशीट के रिलीज होने की उम्मीद
  3. फर्जी खबरों पर न करें भरोसा

आमतौर पर बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत से 2 महीने पहले टाइम टेबल जारी कर दिया जाता है.  2019 में CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 की डेट शीट नवंबर में जारी की गई थी क्योंकि परीक्षाएं 15 फरवरी, 2020 से शुरू होने वाली थीं.

मार्च में जारी हो सकती है डेटशीट

रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड मार्च (March) तक डेटशीट जारी कर सकता है. कोरोना महामारी (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई प्रशासन प्रमुख रूप से फर्श की सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसी चीजों पर फोकस्ड है. परीक्षा में देरी का यह भी कारण हो सकता है कि इस साल देश के 5 राज्यों में चुनाव (Elections 2021) होने वाले हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) ने अभी तक मतदान की तारीखों की घोषणा नहीं की है. डेटशीट व सभी नए अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

हालांकि माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Elections 2021) की तारीखों की घोषणा के साथ ही बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा भी कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2021 Update: कब आएगी सीबीएसई की Date Sheet? जानिए Latest CBSE Update

कोरोना गाइडलाइंस का भी है इंतजार

स्कूलों को अभी तक परीक्षा संबंधी एसओपी (SOP) प्राप्त नहीं हुए हैं. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए सरकार परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी करेगी. उम्मीदवारों के लिए LOC या रोल नंबर भी CBSE द्वारा शेयर नहीं किए गए हैं. आमतौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Practical Exams 2021) शुरू होने से करीब एक महीने पहले रोल नंबर शेयर किए जाते हैं.

1 मार्च से सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होने वाली है. उसी के लिए स्कूलों को खोला जा रहा है. वहीं 4 मई से बोर्ड परीक्षा भी शुरू हो जाएगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news