CBSE: कक्षा पहली से 12वीं तक का बदलेगा सिलेबस? जानें NCERT का नया प्लान
Advertisement
trendingNow11049735

CBSE: कक्षा पहली से 12वीं तक का बदलेगा सिलेबस? जानें NCERT का नया प्लान

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीईआरटी के कार्यकारी निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव ने संगठन के सभी विभागों के प्रमुख को पत्र लिखकर कहा है कि वे इंटरनल और एक्सटर्नल एक्सपर्ट्स की मदद से स्कूल पाठ्यक्रम की समीक्षा करें. ..

CBSE: कक्षा पहली से 12वीं तक का बदलेगा सिलेबस? जानें NCERT का नया प्लान

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के तहत 12वीं की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड की ओर से जल्द ही सिलेबस में बदलाव किया जाएगा. इसको लेकर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने स्कूल की किताबों और सिलेबस की समीक्षा भी शुरू कर दी है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीईआरटी के कार्यकारी निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव ने संगठन के सभी विभागों के प्रमुख को पत्र लिखकर कहा है कि वे इंटरनल और एक्सटर्नल एक्सपर्ट्स की मदद से स्कूल पाठ्यक्रम की समीक्षा करें. साथ ही इसके बदलावों की भी समीक्षा करें और इसकी रिपोर्ट् 28 दिसंबर तक जमा करें. एनसीईआरटी के कार्यकारी निदेशक के इस पत्र के बाद कयास लगा जा रहे हैं कि जल्द ही 12वीं के सिलेबस को बदलने का एलान किया जा सकता है.

ऐसे में अगर सबकुछ ठीक रहा तो नए सत्र से इसे लागू भी कर दिया जाएगा. वहीं, एक्सपर्ट द्वारा की गई सिफारिफों व प्रस्ताव के आधार पर एनसीईआरटी स्कूल सिलेबस में भी बदलाव करने जा रहा है. इसका मतलब है कि सीबीएसई बोर्ड का सिलेबस (CBSE Board Syllabus 2022) भी बदलेगा.

आपको बता दें कि कोविड-19 (Covid 19) के कारण लंबे समय से देशभर में स्कूल बंद हैं. हालांकि, कई राज्यों में स्कूलों को दोबारा खोला गया है, लेकिन क्लासेज वैसे नहीं संचालित हो रही हैं, जैसा कोरोना पहले संचालिक की जाती थीं. वहीं, कक्षाएं नहीं संचालित होने की वजह से छात्रों का कोर्स भी नहीं पूरा हो पा रहा है, जिसकी वजह से छात्रों पर मानसिक दबाव बढ़ रहा है. यही कारण है कि अगले शैक्षणिक सत्र से इस गैप को जल्द से जल्द भरने और बच्चों से पाठ्यक्रम का बोझ कम करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा फैसला लिया जा रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीईआरटी द्वारा अगले वर्ष के लिए क्लास 1 से 5वीं तक की किताबों में कुछ बदलाव भी कर दिए गए हैं. अब इसे क्लास 6 से 12वीं तक लागू करने पर कार्य किया जा रहा है. आपको बता दें कि 2014 से अब तक एनसीईआरटी ऐसे दो रिव्यू एक्सरसाइज कर चुका है. वर्ष 2017 में एनसीईआरटी के 182 किताबों में कुल 1,334 बदलाव किए गए थे.

WATCH LIVE TV

 

Trending news