CBSE CTET Result: सीबीएसई सीटीईटी का रिजल्ट, ये रहा चेक करने का पूरा प्रोसेस
Advertisement

CBSE CTET Result: सीबीएसई सीटीईटी का रिजल्ट, ये रहा चेक करने का पूरा प्रोसेस

CTET Result 2023 Direct Link: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीटीईटी रिजल्ट 2023 घोषित करेगा.

CBSE CTET Result: सीबीएसई सीटीईटी का रिजल्ट, ये रहा चेक करने का पूरा प्रोसेस

CTET Result 2023 Sarkari Naukri: अगस्त 2023 में आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के रिजल्ट का इंतजार है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीटीईटी परिणाम 2023 घोषित करेगा. जैसा कि बोर्ड ने परीक्षा सूचना बुलेटिन में बताया है, रिजल्ट सितंबर के आखिर तक आने की उम्मीद है. प्रोविजनल आंसर की इस महीने की शुरुआत में जारी की गई थी और आपत्तियां उठाने की समय सीमा समाप्त हो गई है.

परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की गई थी. इस बार, 29 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स - पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) के लिए 15,01,719 और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए) के लिए 14,02,184 रजिस्टर थे. परीक्षा में उपस्थिति करीब 80 फीसदी रही.

CTET result 2023: Marks sheets on DigiLocker
सीबीएसई ने कहा है कि सीटीईटी मार्कशीट और पास प्रमाणपत्र डिजीलॉकर पर शेयर किए जाएंगे और परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे.

CBSE CTET result 2023: How to check marks online

  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको CTET August exam result link का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें. 

  • क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा. अब आपको यहां मांगी गई डिटेल्स जैसे एप्लिकेशन नंबर, जन्म तिथि डालकर सबमिट कर देना है.

  • सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

CTET Certificate Validity
CTET प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए वैध है. पहले CTET सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल के लिए होती थी. जिस उम्मीदवार को प्रमाणपत्र मिल जाए  वह अपना स्कोर बढ़ाने के लिए दोबारा पेपर का प्रयास कर सकता है. इसके अलावा उम्मीदवार अपने स्कोर में सुधार करने के लिए कितने प्रयास कर सकता है, इस पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है.

Trending news