CBSE board Exams 2021: जारी हुए Advance Sample Paper, अंग्रेजी पेपर में किए गए ये बदलाव
Advertisement

CBSE board Exams 2021: जारी हुए Advance Sample Paper, अंग्रेजी पेपर में किए गए ये बदलाव

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने एडवांस सैंपल पेपर (Advance Sample Paper) जारी कर दिए हैं. इससे छात्रों को 2021 बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) के नए पैर्टन की जानकारी मिल सकेगी. अब वे उसके हिसाब से अपनी तैयारियां कर सकेंगे.

CBSE ने जारी किए एडवांस सैंपल पेपर

नई दिल्ली: सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने 2021 की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) के लिए एडवांस सैंपल पेपर (Advance Sample Paper) जारी किए हैं. इससे 10वीं और 12वीं बोर्ड (CBSE 10, 12 Board Exams 2021) परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र के नए पैटर्न की जानकारी मिल सकेगी. वे आने वाली परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तैयारी कर सकेंगे.

  1. CBSE बोर्ड ने एडवांस सैंपल पेपर जारी किया है
  2. अंग्रेजी की परीक्षा में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं
  3. परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी

इस सैंपल पेपर में परीक्षा से जुड़ी हर चीज बताई गई है. इसमें केस स्टडी (Case Study) के बारे में भी बताया गया है. 10वीं और 12वीं के हर विषय के प्रश्न पत्र में केस स्टडी पूछी जाएंगी.

अंग्रेजी परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलाव 

अब केस स्टडी में किस तरह के प्रश्न होंगे, इसकी जानकारी न तो शिक्षकों को है और न ही छात्रों को. इससे जुड़ी कोई किताब भी बाजार में उपलब्ध नहीं है. इस बात का ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एडवांस सैंपल पेपर (Advance Sample Paper) उपलब्ध करवाया है. इसके अलावा सीबीएसई (CBSE) की 10वीं की अंग्रेजी परीक्षा (CBSE Class 10 English Exam) में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं.

इस बार 40 एंकों के ऑब्जेक्टिव (Objective) और 40 अंकों के सब्जेक्टिव (Subjective) प्रश्न पूछे जाएंगे. ऐसा पहली बार होगा, जब ऑब्जेक्टिव प्रश्न 40 अंकों के रहेंगे, जबकि 2020 की परीक्षा में 10 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Question) पूछे गए थे.

यह भी पढ़ें- CBSE के बाद इस राज्‍य ने किया ऐलान, जून में होंगे क्‍लास 10 और 12 के बोर्ड एग्‍जाम

ऑनलाइन नहीं होंगी परीक्षाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) फरवरी में नहीं होगी. शिक्षा मंत्री ने खुद इस बात की जानकारी दी है. परीक्षाएं मार्च के बाद होने की संभावना है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मार्च के बाद परीक्षाओं की घोषणा होगी.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी. परीक्षा जब भी होगी, ऑफलाइन ही होगी. मार्च के बाद परीक्षा होने के इस फैसले से छात्रों को काफी राहत मिली है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news