CBSE: 10वीं का मैथ्स और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा
Advertisement
trendingNow1384404

CBSE: 10वीं का मैथ्स और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है. 10वीं का मैथ्स (गणित) का पेपर दोबारा कराया जाएगा. 

CBSE: 10वीं का मैथ्स और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है. 10वीं का मैथ्स (गणित) का पेपर दोबारा कराया जाएगा. वहीं 12वीं के इकोनॉमिक्स (अर्थशास्त्र) के पेपर दोबारा होंगे. बोर्ड ने यह कदम परीक्षा को लेकर आई शिकायतों को ध्यान में रखकर उठाया है. दोबारा ली जाने वाली परीक्षा की तिथि आने वाले एक सप्ताह में जारी की जाएगी. छात्र इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं.

  1. CBSE ने 10वीं के गणित के पेपर रद्द किए
  2. CBSE ने 12वीं इकोनॉमिक्स के पेपर रद्द किए
  3. दोनों पेपर की परीक्षा की नई डेट जल्द जारी होंगे

मालूम हो कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी. सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी. 

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं. इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने 12 वीं कक्षा के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र लीक की जांच के आदेश दिए 

CBSE 12वीं का अकाउंट्स का पेपर लीक
मालूम हो कि 15 मार्च को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का अकाउंट्स का पेपर लीक होने की बात कही गई थी. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस संबंध में शिक्षा विभाग से बात की थी. हालांकि सीबीएसई ने पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार कर दिया था. सीबीएसई ने कहा कि पेपर लीक की अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाई गई. जिन्होंने ऐसा किया है उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही बोर्ड ने आश्वासन दिया कि अकाउंट्स का एग्जाम दोबारा नहीं लिया जाएगा.

Trending news