सिविल सेवा परीक्षा की आयु सीमा में हुई बढ़ोत्तरी, अब जनरल कैटेगरी वाले 35 की उम्र तक दें Exam
Advertisement

सिविल सेवा परीक्षा की आयु सीमा में हुई बढ़ोत्तरी, अब जनरल कैटेगरी वाले 35 की उम्र तक दें Exam

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अक्सर देखा गया है कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अगर अपनी अधिकतम आयु सीमा पार कर जाते हैं, तो वे परीक्षा देने के लिए एजिलिबल नहीं रहते हैं.

सिविल सेवा परीक्षा की आयु सीमा में हुई बढ़ोत्तरी, अब जनरल कैटेगरी वाले 35 की उम्र तक दें Exam

Civil Services Examination: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अक्सर देखा गया है कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अगर अपनी अधिकतम आयु सीमा पार कर जाते हैं, तो वे परीक्षा देने के लिए एजिलिबल नहीं रहते हैं. लेकिन अब इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. जनरल और एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर क्रमश: 35 और 40 साल कर दी गई है.

कैबिनेट ने दी मंजूरी
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की अध्यक्षता में अरुणाचल प्रदेश कैबिनेट ने राज्य सिविल सेवा परीक्षा में जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 35 साल और एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर 40 साल करने को मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. इसके अलावा बता दें कि पिछले साल 22 नवंबर को यह घोषणा की गई थी कि अरुणाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (APPSC) की परीक्षाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 3 साल के लिए बढ़ा दी जाएगी. 

अब तक 32 साल थी अधिकतम आयु सीमा
कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश सिविल सेवा और सिविल पदों के लिए होने वाली सीधी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा की नियमावली के नियम तीन में संशोधन को मंजूरी दी है. इस संशोधन के बाद राज्य सिविल सेवा परीक्षा के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल और अनुसूचित जनजाति (Schedule Tribe) श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल हो जाएगी. 

वहीं, रविवार को जारी हुई ऑफिशियल प्रेस रिलीज के अनुसार, प्रस्तावित अधिकतम आयु सीमा उन सभी अभ्यर्थियों पर भी लागू होगी, जिन्होंने सीधी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है, लेकिन परीक्षा अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) द्वारा 2022 के दौरान प्रशासनिक कारणों से या तो रद्द कर दी गई थी या टाल दी गई थी. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा और सिविल पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए वर्तमान आयु सीमा 32 साल है. जबकि अनुसूचित जनजाति श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है.

Trending news