15 जुलाई से CUET UG की परीक्षा, लेकिन CBSE 12वीं के रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र
Advertisement

15 जुलाई से CUET UG की परीक्षा, लेकिन CBSE 12वीं के रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर अपील की है कि देश की तमाम यूनिवर्सिटीज अपने यहां यूजी कोर्स में दाखिले की आखिरी तारीख सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करने के बाद ही तय करें.

15 जुलाई से CUET UG की परीक्षा, लेकिन CBSE 12वीं के रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र

नई दिल्ली: इस साल से स्नातक दाखिले के लिए कटऑफ की मुसीबत खत्म हुई तो दूसरी तरफ एक नई परेशानी उन छात्रों के सामने खड़ी हो गई है, जो इस साल 12वीं पास करके ग्रेजुएशन में दाखिला लेना चाहते हैं. दरअसल, समस्या यह है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के पहले फेज की शुरुआत 15 जुलाई से होने जा रही है, लेकिन अभी तक सीबीएसई द्वारा कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित नही किए गए हैं. ऐसे में छात्रों के गफलत के हालात हैं.

यूजीसी ने की यूनिवर्सिटीज से अपील 
इसी बीच यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर अपील की है कि देश की तमाम यूनिवर्सिटीज अपने यहां यूजी कोर्स में दाखिले की आखिरी तारीख सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करने के बाद ही तय करें. जिससे किसी छात्र को किसी भी यूनिवर्सिटी मे स्नातक प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

CBSE की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी 
यूजीसी के मुताबिक, सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं-12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है. जानकारी के अनुसार, सीबीएसई द्वारा फाइनल रिजल्ट की घोषणा, दोनों ही टर्म में छात्रों की परफॉर्मेंस को देखते हुए वेटेज कंपाइलेशन के बाद ही की जाएगी.

CBSE 10th-12th Result 2022: इस दिन जारी होगा रिजल्ट? यहां cbse.gov.in कर सकेंगे चेक

CBSE कक्षा 10वीं-12वीं के छात्र यहां देख सकेंगे रिजल्ट
गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड के सत्र 2021-22 में कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म किया गया था. सीबीएसई के पहले टर्म की रिपोर्ट सीधे स्कूल को भेजी गई. वहीं दूसरे टर्म के परिणामों का इंतजार किया जा रहा है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम इसी महीने में जारी होने की संभावना है. हालांकि, बोर्ड की तरफ से अब तक परिणामों की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं गई है. बता दें कि कक्षा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या results.cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा.

जानें CUET की बारीकियां व अन्य डिटेल

देखिए इस बार CUET यूजी की परीक्षा 2 फेज में आयोजित की जाएंगी. पहले फेज की परीक्षा का आयोजन 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होगा. वहीं दूसरे फेज की परीक्षाएं 4, 5, 6, 7, 8, 10, 17, 18 और 20 अगस्त के आयोजित की जाएंगी. अब तक इस परीक्षा के लिए तकरीबन 14 लाख 90 हजार छात्र रजिस्ट्रेशन करवा चुका हैं, जिसमें से 8 लाख 10 हजार छात्र मॉर्निंग स्लॉट के लिए और 6 लाख 80 हजार छात्र दोपहर के स्लॉट के लिए रजिस्टर्ड है. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 बजे से शाम 6.15 बजे तक किया जाएगा. छात्रों को सलाह है कि परीक्षा से संबंधित तमाम फॉरमैलिटी के लिए छात्र परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंच जाएं. 

90 यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होगा CUET का आयोजन
देश की कुल 90 यूनिवर्सिटी (सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड और प्राइवेट) में दाखिले के लिए इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. सब्जेक्ट और कॉम्बिनेशन की संख्या ज्यादा होने की वजह से इस परीक्षा को 2 फेज में रखा गया है. बता दें कि दूसरे फेज की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे.

इस दिन जारी होंगे CUET UG Phase 2 के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

13 भाषाओं में होगी परीक्षा
सीयूआटी के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें छात्रों से एनसीईआरटी पर आधारित मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. बता दें कि एंट्रेंस टेस्ट के 3 भाग होंगे, जिन्हें दो शिफ्ट में आयोजित कराया जाएगा. शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए सीयूईटी का आयोजन 13 भाषाओं "हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया, मराठी, तमिल, तेलुगु और गुजराती" में किया जाएगा. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीयूईटी के तीन सेक्शन हैं. पहले सेक्शन को 2 हिस्सों में बांटा गया है। इसके पहले हिस्से में 13 भाषाएं और दूसरे में 20 भाषाएं शामिल हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इन 33 भाषाओं में से कम से कम एक भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य है.

परीक्षा के दूसरे सेक्शन में 27 डोमेन स्पेसिफिक सब्जेक्ट और तीसरे सेक्शन की परीक्षा जरनल स्टडी पर आधारित होगी. जो केवल बीए प्रोग्राम के दाखिलों के लिए ही होगा.

Trending news