क्या आप जानते है कि आखिर Chips पर क्यों बनी होती हैं Lines? वजह जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

क्या आप जानते है कि आखिर Chips पर क्यों बनी होती हैं Lines? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Why lines are made on chips: 90 के दशक तक आलू के चिप्स घरों में ही बनाए जाते थे. उस समय चिप्स पर किसी भी तरह की कोई लाइन नहीं होती थी. आज भी लोकल चिप्स पर लाइन नहीं होती लेकिन आपने नोटिस किया होगा कि ब्रांडेड कंपनी के चिप्स, जो पैकेट में मिलते हैं, उनमें हमेशा लाइन होती है.

क्या आप जानते है कि आखिर Chips पर क्यों बनी होती हैं Lines? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Why lines are made on chips: पार्टी हो या पिकनिक, स्नैक्स (Snacks) के तौर पर चिप्स (Chips) का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. यहां तक कि ट्रैवल के दौरान, क्रिकेट मैच के समय या मूवी देखते टाइम भी लोग टाइम पास करते हुए चिप्स खाना बेहद पसंद करते हैं. कुछ बच्चों के लिए तो आज के समय मैगी की तरह चिप्स भी डेली नीड में शामिल हो गया है. आपने भी कई तरह की चिप्स खाई होगी और आपने यह भी देखा होगा कि उन चिप्स के ऊपर डिजाइनदार लाइनें बनी होती है. क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर चिप्स को बनाते वक्त उनके ऊपर लाइंस क्यों बनाई जाती है? आगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की असली वजह बताते हैं. आपको यह भी बताएंगे कि इसके पीछे कोई मार्केटिंग फंडा है या फिर कोई और राज है.

बता दें कि 90 के दशक तक आलू के चिप्स घरों में ही बनाए जाते थे. उस समय चिप्स पर किसी भी तरह की कोई लाइन नहीं होती थी. आज भी लोकल चिप्स पर लाइन नहीं होती लेकिन आपने नोटिस किया होगा कि ब्रांडेड कंपनी के चिप्स, जो पैकेट में मिलते हैं, उनमें हमेशा लाइन होती है. दरअसल इसके पीछे दो अहम वजह है.

fallback

1. चिप्स के ऊपर लाइंस इसलिए बनाई जाती है ताकि चिप्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए जिन मसालों का उपयोग किया जाता है, वह मसाले इन लाइनों के भीतर ही जमा रह जाएं. अगर इन चिप्स के बीच में लाइनें नहीं होंगी, तो चिप्स का बैलेंस बिगड़ जाएगा. बता दें कि इन लाइनों के कारण ही चिप्स के हर पैकेट के हर चिप्स का स्वाद एक जैसा रहता है.

आखिर क्यों डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले कपड़े? वजह जान हो जाएंगे हैरान!

2. इसके अलावा चिप्स पर लाइंस इसलिए भी बनाई जाती है ताकि वे स्लिप ना हों. वहीं चिप्स देखने में थोड़े अटरैक्टिव लगें इसलिए भी उन पर लाइंस बनाई जाती हैं. इसी के साथ चिप्स को ज्यादा क्रंची (Crunchy) बनाने के लिए भी लाइंस बनाई जाती हैं, क्योंकि उन पर लाइंस बनने के बाद चिप्स खाते वक्त लाइंस के पास से ही टूटेगा, जिससे लोग चिप्स के क्रंच का आनंद ले पाएंगे.

Trending news