आखिर क्यों डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले कपड़े? वजह जान हो जाएंगे हैरान!
Advertisement

आखिर क्यों डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले कपड़े? वजह जान हो जाएंगे हैरान!

Why Doctors Wear Green or Blue Scrubs: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ओटी (OT) में जाते समय डॉक्टर्स नीले या हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं या फिर इलाज के दौरान मरीज को भी नीले या फिर हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनाए जाते हैं? अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की अहम वजह बताते हैं.

आखिर क्यों डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले पहनते हैं हरे या नीले कपड़े? वजह जान हो जाएंगे हैरान!

Why Doctors Wear Green or Blue Scrubs: जैसा की आप जानते ही होंगे कि हमारे समाज में डॉक्टर्स को भगवान का दर्जा दिया जाता हैं. किसी भी मेडिकल इमेरजेंसी के समय हमें डॉक्टर्स का रुख करना पड़ता है. ऐसे में हमारी जिंदगी में डॉक्टर्स का एक अहम रोल होता है. मेडिकल इमेरजेंसी के समय हमारी जिंदगी पूरी तरह से एक डॉक्टर के हाथ में होती है. डॉक्टर्स ही हैं जो हर छोटे बड़े मामलों में एक मरीज की जान बचाते हैं और कई बार उन्हें नया जीवन भी देते हैं. हालांकि, आप कई बार हॉस्पिटल गए होंगे और आपने डॉक्टर्स को ऑपरेशन थियेटर (OT) में जाते या निकलते हुए भी देखा होगा. क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ओटी (OT) में जाते समय डॉक्टर्स नीले या हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं या फिर इलाज के दौरान मरीज को भी नीले या फिर हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनाए जाते हैं? अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की अहम वजह बताते हैं.

यह है इसके पीछे की अहम वजह
दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बताया गया है कि सर्जरी या फिर इलाज के दौरान डॉक्टर्स नीले या हरे रंग के कपड़े इसलिए पहनते हैं क्योंकि इन रंगों को देखने से उनकी आंखों को आराम मिलता है. आपने गौर किया होगा कि जब भी आप किसी एक रंग को लगातार देखते रहते हैं, तो आपकी आंखों को थकान महसूस होने लगती है. वहीं हमारी आंखें सूरज या फिर किसी भी चमकदार चीज को देखकर चौंधिया भी जाती है. ऐसे में अगर हम इसके तुरंत बाद हरे या नीले रंग को देख लें, तो हमारी आंखों को काफी सुकून मिलता है.

fallback

आखिर क्यों दुनियाभर की स्कूल बसों का रंग होता है पीला? जानें, इसके पीछे की बेहद खास वजह

जानें इन रंगों को लेकर क्या कहता है विज्ञान
वहीं इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण की बात करें तो विज्ञान यह कहता है कि इंसान की आखों का निर्माण कुछ इस तरह हुआ है कि वे लाल, हरे और नीले रंग को आसानी के देख सकती है लेकिन बाकी अन्य रंग सूरज की रोशनी के साथ मिलकर एक अलग रंग का निर्माण करते हैं. इन रंगों को हमारी आंखें आसानी से पकड़ लेती हैं. ऐसे में आपने देखा ही होगा कि ओटी में कई तरह की लाइटें जलती हैं, तो डॉक्टर व नर्स को किसी भी तरह का भ्रम ना हो इसलिए वे इससे निपटने के लिए ओटी में जाते वक्त नीले या हरे रंग के कपड़े पहनते हैं. 

वहीं किसी डॉक्टर्स को कोई सर्जरी या ऑपरेशन करना हो, तो उस वक्त उन्हें काफी बारीकी के साथ अपना ध्यान केंद्रित करते हुए काम करना पड़ता है. ऐसे में डॉक्टर्स और नर्स को बेहद सावधानी भी बरतने की जरूरत होती है. इसलिए भी डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले नीले यी हरे रंग के कपड़े पहनते हैं ताकी उनकी आखों को कोई थकान ना हो और वे कोई भी ऑपरेशन या सर्जरी बिना किसी गड़बड़ी के पूरी कर सकें.

Trending news