DU एकेडमिक काउंसिल ने CUET स्कोर के आधार पर नई UG प्रवेश प्रक्रिया को दी मंजूरी, इन तीन चरणों में होगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow11287652

DU एकेडमिक काउंसिल ने CUET स्कोर के आधार पर नई UG प्रवेश प्रक्रिया को दी मंजूरी, इन तीन चरणों में होगा एडमिशन

DU Admission CUET: सीएसएएस (CSAS) के माध्यम से एडमिशन तीन चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में सीएसएएस 2022 आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसके बाद दूसरे चरण में कोर्स का चयन और प्रेफरेंसिस भरनी होंगी और तीसरे चरण में सीट एलोकेशन होगा और छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा.

DU एकेडमिक काउंसिल ने CUET स्कोर के आधार पर नई UG प्रवेश प्रक्रिया को दी मंजूरी, इन तीन चरणों में होगा एडमिशन

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने बुधवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों के आधार पर छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों (UG Courses) में प्रवेश देने के लिए एक नई प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. नई प्रक्रिया के अनुसार, सभी कॉलेजों में एडमिशन के लिए एक सेंट्रल पोर्टल तैयार किया जाएगा, और एडमिशन कॉमन सीट ऐलोकेशन सिस्टम (CSAS) में बताए गए नियमों के अनुसार किया जाएगा. अकादमिक परिषद के एक सदस्य ने कहा, "अकादमिक परिषद ने छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्थायी समिति द्वारा तैयार दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है."

इन तीन चरणों में होगा एडमिशन
सीएसएएस (CSAS) के माध्यम से एडमिशन तीन चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में सीएसएएस 2022 आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसके बाद दूसरे चरण में कोर्स का चयन और प्रेफरेंसिस भरनी होंगी और तीसरे चरण में सीट एलोकेशन होगा और छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा. बता दें कि विश्वविद्यालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मेरिट लिस्ट के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा. एक अधिकारी ने कहा, 'नई प्रणाली के तहत विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों के सभी स्नातक कार्यक्रमों (UG Courses) में एडमिशन के लिए एक सेंट्रलाइजड पोर्टल तैयार किया जाएगा और कॉमन सीट ऐलोकेशन सिस्टम के नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार एडमिशन दिया जाएगा.

प्रोग्राम स्पेसिफिक CUET Merit Score को करना होगा कंफर्म  
छात्रों को CSAS 2022 के लिए आवेदन शुल्क देना होगा, जो कि नॉन रिफंडेबल (Non Refundable) होगा. अधिकारी ने बताया कि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ECA या स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा (Sports Supernumerary Quota) के तहत आवेदन करने वाले छात्रों को अतिरिक्त आवेदन शुल्क देना होगा. प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा चरण सीयूईटी यूजी 2022 परिणाम (CUET UG 2022 Result) घोषित होने के बाद शुरू किया जाएगा. छात्रों को उन पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा, जिनमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं. उन्हें सभी चयनित पाठ्यक्रमों के लिए कार्यक्रम-विशिष्ट सीयूईटी (यूजी) मेरिट स्कोर (Programme Specific CUET UG Merit Score) की पुष्टि करनी होगी.

Bhartiya Shiksha Board: देश में अब पारंपरिक तरीके से होगी स्कूली पढ़ाई, सरकार ने रामदेव को सौंपी नए बोर्ड की कमान

इन्हें दी जाएगी पहले प्रेफरेंस
वहीं, तीसरे चरण में मेरिट लिस्ट के जरिए सीटों का ऐलोकेशन किया जाएगा. अगर दो या दो से अधिक छात्रों का सीयूईटी मेरिट स्कोर (CUET Merit Score) एक समान होगा, तो उस छात्र को पहले प्रेफरेंस दी जाएगी, जिसका कक्षा 12वीं के टॉप 3 विषयों का कुल पासिंग प्रतिशत ज्यादा होगा. हालांकि, अगर स्कोर अभी भी बराबर हुआ, तो अधिक उम्र वाले छात्र को पहले प्रेफरेंस दी जाएगी. बता दें ये पूरी प्रक्रिया एक सेंट्रलाइजड सीएसएएस पोर्टल (Centralised CSAS Portal) के माध्यम से होगी.

नहीं ले सकेंगे एडमिशन वापस 
स्पोर्ट्स कोटे के माध्यम से एडमिशन लेने वाले छात्र के सीयूईटी स्कोर को 50 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा और बाकी वेटेज परफॉरमेंस बेस्ड टेस्ट (Performance Based Test) को दिया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि जो छात्र अपना एडमिशन वापस लेना चाहता है, उससे 1,000 रुपए लिए जाएंगे. स्पॉट एडमिशन राउंड की घोषणा के बाद उम्मीदवारी वापस लेने का कोई विकल्प नहीं होगा. वहीं दिशानिर्देशों के अनुसार, एडमिशन कैंसल करने और वापस लेने के कारण बची हुई सीटों के लिए ऐलोकेशन प्रोसेस कई दौर में आयोजित किए जा सकते हैं.

Trending news