UPSC की तैयारी के दौरान अगर इन 4 बातों को कर लिया फॉलो, तो पहली बार में ही आ जाएगा Merit List में नाम
Advertisement
trendingNow11932690

UPSC की तैयारी के दौरान अगर इन 4 बातों को कर लिया फॉलो, तो पहली बार में ही आ जाएगा Merit List में नाम

Tips to Prepare for UPSC: अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे 4 अहम टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अगर आप ढंग से फॉलो कर लें, तो आपको पहली बार में ही यूपीएससी क्रैक करने से कोई नहीं रोक सकता.

UPSC की तैयारी के दौरान अगर इन 4 बातों को कर लिया फॉलो, तो पहली बार में ही आ जाएगा Merit List में नाम

Strategy to Prepare for UPSC: हर साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन तीन चरणों (प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू) में किया जाता है. इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन केवल एक हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को क्रैक कर आईएएस व आईपीएस समेत ए ग्रेड के ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं. हालांकि, यह पद हासिल करने में कई उम्मीदवारों को कई साल लग जाते हैं. वहीं, कई उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो सालों साल तैयारी करने के बाद भी इस परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाते. ऐसे में आज हम आपको वो 4 अहम टिप्स बताएंगे, जिन्हें हर यूपीएससी टॉपर ने फॉलो किया है, और अगर आप भी इन टिप्स को फॉलो कर लेते हैं, तो यकीनन आपका नाम पहली बार में ही यूपीएससी की मेरिट लिस्ट में आ जाएगा.

सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें
यूपीएससी की मेंस परीक्षा में कुल 9 विषय होते हैं, जिसमें जनरल स्टडीज (General Studies) और ऑप्शनल (Optional) जैसे विषय होते हैं. इसका सिलेबस भी काफी बड़ा होता है, इसलिए उम्मीदवारों को हर विषय पर कमांड करने के लिए उन्हें अलग से समय देना होगा. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे मेंस के सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें.

ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की करें प्रैक्टिस
अगर आप मेंस परीक्षा में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो आप ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. इसके अलावा आंसर लिखने के बाद आप अपने किसा भी मेंटर या सीनियर से उस आंसर को जरूर चेक करवाएं. इससे आपको पता चलेगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की जरूरत है. 

रेगुलर मॉक टेस्ट दें
अगर आपको लगता है कि आपकी तैयारी हो गई है तो आप इसके बाद खुद का आंकलन जरूर करें. इससे आप अपनी तैयारी के लेवल के बारे में आसानी से जान पाएंगे. आप अपनी तैयारी का आंकलन करने के लिए रेगुलर मॉक टेस्ट दें. रेगुलर मॉक टेस्ट देना के लिए आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट के मॉक टेस्ट ले सकते हैं. मॉक टेस्ट के स्कोर से आप जान पाएंगे कि आपको किस विषय में तैयारी करने की आवश्यकता है और कौन सा विषय आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में मदद कर सकता है. 

नोट मेकिंग जरूर करें
अगर आपको ऐसा लगता है कि आप केवल बुक पढ़ कर या मैगजीन की मदद से इस परीक्षा को पास कर लेंगे तो शायद आप पूरी तरह से गलत हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं, आप उसके नोट्स जरूर बनाएं. इसके लिए आप अलग-अलग रिसोर्स की मदद भी ले सकते हैं. नोट्स बनाने का असली फायदा यह है कि लास्ट समय में रिवीजन करने के लिए नोट्स सबसे मददगार साबित होते हैं और साथ ही इससे आपका काफी समय भी बचता है.

Trending news