Math को देख लगता है डर, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो, Exam में आएंगे 100% मार्क्स
Advertisement
trendingNow11590111

Math को देख लगता है डर, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो, Exam में आएंगे 100% मार्क्स

How to Get 100 Percent Marks in Maths: दरअसल, मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे रटा नहीं जा सकता. यह कैल्कुलेशन बेस्ड होती है, इसलिए इसके कॉन्सेप्ट को समझना काफी जरूरी होता है.

 

Math को देख लगता है डर, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो, Exam में आएंगे 100% मार्क्स

How to Get 100 Percent Marks in Maths: हम सभी ने अपनी लाइफ में मैथ्स तो जरूर पढ़ी होगी. मैथ्स का नाम सुनते ही बहुत से बच्चों की तो हवाइयां ही उड़ जाती हैं. मैथ्स का नाम सुनते ही बहुत से छात्र परेशान हो जाते हैं. लेकिन बहुत से छात्र ऐसे भी हैं, जिन्हें मैथ्स काफी अच्छी लगती है. अब ऐसा क्या कारण है कि कुछ छात्रों को मैथ्स काफी पसंद हेती है, तो कई छात्र तो उसका नाम सुनते ही कांपने लगते हैं? दरअसल मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे रटा नहीं जा सकता. यह कैल्कुलेशन बेस्ड होती है, इसलिए इसके कॉन्सेप्ट को समझना काफी जरूरी होता है और यही वजह है कि जिन छात्रों के कॉन्सेप्ट क्लियर होते हैं, उनकी मैथ्स काफी अच्छी होती है. वहीं, जिनके कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं होते, उन्हें इससे डर लगता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना ये डर दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें.

1. मैथ्स में सवालों को रटने की बजाय कॉन्सेप्ट को समझने का प्रयास करें. कॉन्सेप्ट क्लियर होने पर आपको मैथ्स आसान लगने लगेगी.

2. अगर आप मैथ्स में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले अपना बेसिक क्लियर करें. इसके अलावा आप टेबल और कैल्कुलेशन पर अच्छी पकड़ बनाएं.

3. मैथ्स में आप फॉर्मूले याद करने के साथ-साथ उसके डेरिवेशन को समझने का प्रयास करें और साथ ही न्यूमेरिकल के किसी भी स्टेप्स को स्किप ना करें.

4. बुक में दी गई प्रैक्टिस एक्सरसाइज को सॉल्व करने से पहले आप एक्जाम्पल को सॉल्व करें. इससे आपको टॉपिक के कॉन्सेप्ट का आइडिया आसानी से मिल जाएगा.

5. मैथ्स पूरी तरह से प्रैक्टिस का खेल है. आप इस सब्जेक्ट की जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे, आपकी पकड़ इस सब्जेक्ट पर उतनी बढ़ती जाएगी.

6. स्टूडेंट्स मेंसुरेशन के सवाल को सॉल्व करने से पहले बेहद ध्यान से पढ़ें.

7. मैथ्स को आप अपने डेली रूटीन में शामिल करें. इसके अलावा आप कैल्कुलेशन करने के लिए कैल्कुलेटर का इस्तेमाल ना करें. कैल्कुलेशन आप खुद से करने की कोशिश करें. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news