GK Quiz: बताएं नोबेल पुरस्कार कौन सा देश प्रदान करता है?
Advertisement
trendingNow11821085

GK Quiz: बताएं नोबेल पुरस्कार कौन सा देश प्रदान करता है?

GK Quiz: अल्फ्रेड नोबल की वसीयत के मुताबिक सिर्फ 5 श्रेणियों में पांच पुरस्कार मिलने का प्रावधान था, लेकिन बाद में अर्थशास्त्र के जुड़ने पर 6 नोबल पुरस्कार मिलते है. यहां जानिए जीके से जुड़े कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब

GK Quiz: बताएं नोबेल पुरस्कार कौन सा देश प्रदान करता है?

GK Quiz: जीके अपने आप में एक बहुत बड़ा सब्जेक्ट है, जिसके कारण इसे याद रखना उतना आतान नहीं है, लेकिन रोजाना थोड़ी-थोड़ी तैयारी करके आप अपना  सामान्य ज्ञान मजबूत कर सकते हैं. इसमें विज्ञान, इतिहास, राजनीति, खेल, कला-साहित्य, सामान्य विज्ञान, भूगोल आदि तमाम विषयों पर आधारित सवाल होते हैं. यहां हम आपके लिए जनरल नॉलेज पर क्विज लेकर आए हैं.  इन सवालों का जवाब देकर आपको अपना जीके बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी...

1. मैन बुकर पुरस्कार किसे प्रदान किया जाता है?
जवाब- साहित्य की दुनिया का सर्वश्रेष्ठ नाम है बुकर प्राइज. 
बुकर प्राइज (Booker Prize) की शुरुआत 2005 में मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज के रूप में हुई थी.  शुरू में ये द्विवार्षिक पुरस्कार था, तब यह कोई शर्त नहीं थी कि लिटरेचर अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में लिखा जाना चाहिए. इस प्राइज में दी जाने वाली पुरस्कार राशि मूल रूप से 21,000 पाउंड थी, जिसे 2002 में बढ़ाकर 50,000 पाउंड कर दिया गया. विजेताओं का चयन करने के लिए फाउंडेशन एक एडवाइजरी कमेटी का चयन करती है, जिसमें राइटर, दो पब्लिशर, एक लिटरेरी एजेंट, एक बुकसेलर, एक लाइब्रेरियन और एक चेयरपर्सन होते हैं. कमेटी एक जजिंग पैनल चुनती है, जो हर साल बदलती है. 

2. साल 2011 में पद्मश्री सम्मान से किसे सम्मनित किया गया था? 
जवाब- जॉकिन अर्पुथम को मिला था. वह एक भारतीय समुदाय के नेता और कार्यकर्ता थे, जो झुग्गी-झोपड़ियों और झोंपड़ियों से संबंधित मुद्दों पर 40 से ज्यादा वर्षों के प्रचार कार्य के लिए जाने जाते थे. उनका जन्म कर्नाटक में हुआ था.

3. कौन-सा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है?
जवाब- पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका में अखबार, पत्रिका, ऑनलाइन पत्रकारिता, साहित्य के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी द्वारा दिया जाने वाला पुरस्कार है. साल 1917 से यह अखबार प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर की वसीयत के प्रावधानों के अनुसार हर साल 21 श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं.

4. नोबेल पुरस्कार कब शुरू हुए?
जवाब- साल 1901 में नोबेल पुरस्कार देने की शुरुआत की गई.

5. नोबेल पुरस्कार कौन-सा देश प्रदान करता है?
स्वीडन यह पुरस्कार देता है. शाही स्वीडिश साइंस एकेडमी करोलिंस्का संस्थान में नोबेल समिति स्वीडिश एकेडमी नोर्वीजन नोबेल समिति ये पुरस्कार देती है.

Trending news