GK: दिल्ली में खुदाई के दौरान मिली इस सुरंग के बारे में जानते हैं आप? इस शासक से जुड़ी है कहानी
Advertisement

GK: दिल्ली में खुदाई के दौरान मिली इस सुरंग के बारे में जानते हैं आप? इस शासक से जुड़ी है कहानी

Tunnel of Delhi: दिल्ली में खुदाई के दौरान एक सुरंग मिली है.आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के मुताबिक यह लगभग 700 साल पुरानी है. आज इस आर्टिकल में जानिए कि इस सुरंग का संबंध किस मुगल राजा से है. 

GK: दिल्ली में खुदाई के दौरान मिली इस सुरंग के बारे में जानते हैं आप? इस शासक से जुड़ी है कहानी

Tunnel of Delhi: मुगलों ने सैकड़ों वर्षों तक पूरे हिंदुस्तान पर शासन किया. एक समय था जब देश की राजधानी दिल्ली मुगलों का गढ़ हुआ करती थी, जहां मुगल शासक पूरे देश को चलाया करते थे. यहां आज भी मुगलकाल से जुड़ी कई चीजें हैं, जो सबके सामने हैं.

आज भी बड़े शौक से लोग इन ऐतिहासिक चीजों, इमारतों को देखने आते हैं. जो नजर आ रही हैं उनके बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन आज भी बहुत सी चीजें जमीन में कहीं दफन हैं. कुछ समय पहले ऐसी ही एक दफन सुरंग आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को मिली है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

यहां मिली ये सुरंग
दो साल पहले ये सुरंग दिल्ली के चिल्ड्रन म्यूजियम के सामने मिली थी. बता दें कि इस म्यूजियम के सामने एक सड़क बननी थी. जब इसकी खुदाई चल रही थी तो इसी दौरान यहां एक सुरंग होने का पता चला था. इसके बाद खुदाई का काम रुकवाकर सुरंग का पता लगाने का काम शुरू हो गया. आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के मुताबिक इस सुंरग को बेहद खास बता रही है. उसका कहना है कि इससे दिल्ली का वो इतिहास जुड़ा है जिसे जानना बहुत जरूरी है.

इस वंश से है इस सुरंग का संबंध
आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार यह सुरंग करीब 13वीं शताब्दी में बनाई गई थी. सुरंग खिलजी वंश के समय की इस सुरंग पर आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया रिसर्च करके यह पता लगाने में जुटी है कि ये सुरंग कितनी गहरी है और कहां तक जाती है. दशकों पुरानी इस सुरंग पर रिसर्च करने से इतिहास से जुड़ी कई चीजें निकलकर सामने आ सकती हैं.

आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के मुताबिक, " जैसे-जैसे इस सुरंग के आगे का रास्ता पता चलेगा, इससे जुड़े कई रहस्य सामने आएंगे." वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली कितने ही शासकों की राजधानी रही है, ऐसे में यहां पर इस तरह की सुरंग का मिलना कोई बड़ी बात नहीं है. यहां कई ऐतिहासिक चीजें मिलती रही हैं और आगे भी मिल सकती हैं. 

Trending news