GK: अमेरिका के डिफेंस हेडक्वार्टर पेंटागन से छीना विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत का खिताब, अब भारत को मिला ये दर्जा
Advertisement

GK: अमेरिका के डिफेंस हेडक्वार्टर पेंटागन से छीना विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत का खिताब, अब भारत को मिला ये दर्जा

Diamond Bourse: देश की एक इमारत को दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का दर्जा मिल चुका है. अब तक यह रिकॉर्ड अमेरिका के नाम था, आइए जानते हैं इंडिया में कहां स्थित है दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत...

GK: अमेरिका के डिफेंस हेडक्वार्टर पेंटागन से छीना विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत का खिताब, अब भारत को मिला ये दर्जा

World's Largest Office Building: अमेरिका और यूरोपीय देशों ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब लोगों को यही लगता है कि दुनिया में जिनती भी अच्छी चीजें हैं, वो सब इन्हीं जगहों पर पाई जाती हैं. ऐसे ही जब हम बात करते हैं ऊंची-ऊंची इमारतों की, जैसे दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग की ही बात की जाए तो हर किसी के दिमाग में फौरन अमेरिका या यूरोप का नक्शा उभर जाएगा.

हालांकि, कुछ समय पहले तक यह बिल्कुल सच भी था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब यह रिकॉर्ड हमारे देश के नाम है. जी हां,  अमेरिका की पेटागन बिल्डिंग ही दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत मानी जाती थी, लेकिन अब यह दर्जा हमारे देश को मिल चुका है. आइए जानते हैं कि भारत में कहां बनी यह बिल्डिंग, इसका नाम क्या है और यह इमारत कितनी बड़ी है?....

गुजरात के इस हिस्से में बनी है बिल्डिंग
विश्व की सबसे बड़ी इमारत गुजरात में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरे देश में हीरे और कपड़े के व्यापार के लिए मशहूर राज्य के सूरत शहर में यह इमारत बनकर तैयार हो गई है, जिसे 'डायमंड बोर्स' नाम दिया गया है. इस ऑफिस बिल्डिंग में हीरे के कारोबार से जुड़े कटर्स, पॉलिशर्स और व्यापारियों आदि सभी लोगों के लिए बेहतरीन सुविधाएं अवेलेबल हैं. जानकारी के मुताबिक इस ऑफिस कॉम्प्लेक्स में एक एंटरटेनमेंट और पार्किंग एरिया है जो 20 लाख वर्ग फीट से भी बड़ा है. 

इतने एरिया में बनी है इमारत 
जानकारी के मुताबिक भारत में बनी विश्व की इस सबसे बड़ी इस बिल्डिंग का क्षेत्रफल 67 लाख स्क्वेयर फुट है. तैयार होते ही इस इमारत का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है. 35 एकड़ में बनी 15 मंजिला इस इमारत में 9 आयताकार संरचनाएं हैं जो एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं.  

इस  9 बिल्डिंग कांप्लेक्स में कुल 125 लिफ्ट हैं. 300 स्क्वॉयर फीट से लेकर 75,000 स्क्वॉयर फीट तक के ऑफिस स्पेस हैं, जिसमें एक बार में 67,000 लोग बैठकर काम कर सकेंगे. यहां करीब 1.5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार हासिल होगा. इस इमारत कॉन्फ्रेंस हॉल, क्लब, बैंक्वेट हॉल, हेल्थ क्लब से लेकर रेस्टोरेंट तक हर सुविधा से लैस है.

ये थी विश्व की सबसे बड़ी बिल्डिंग
सूरत मे बनी 'डायमंड बोर्स' से पहले अमेरिका की पेंटागन इमारत वर्ल्ड की लारजेस्ट ऑफिस बिल्डिंग मानी जाती थी. साल 1943 में अमेरिका के शहर एर्लिंगटन में बनी यह 7 मंजिल इमारत है. बता दें कि इसमें एक साथ 26,000 लोग काम कर सकते हैं. यह इमारत 23.5 मीटर ऊंची और इसका फ्लोर एरिया 6230000 वर्ग मीटर है. 

Trending news